पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए लड़की प्रेगनेंट कब होती है ? प्रेग्नेंट होने का सही समय

शारीरिक संबंध बनने के बाद हर ladki की जिंदगी बदल जाती है और वह एक औरत बन जाती है ।सिर्फ शारीरिक संबंध यानी physical relationship ही नहीं बल्कि periods भी एक लड़की की life में बहुत ही importance रखते हैं। पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए।

आज का article इसी के बारे में है। आज के article में हम बात करेंगे periods के कितने दिनों के बाद संबंध बनाना सही रहता है। Periods खत्म होने के कितने dino के बाद संबंध बनाना safe रहता है।

तो चलिए शुरू करते हैं, सबसे पहले आपको बताते हैं periods के कितने dino के बाद sex करना चाहिए या संबंध बनाने चाहिए। पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए।

आपके Periods की अवधि khatam होने के टाइम पर संबंध बनाने के बाद aap pregnant हो सकती हैं। वास्तव में, pregnant होने के लिए periods के बाद के 5 दिन और ovulation वाला din भी शामिल है।यह टाइम pregnanacy यानी गर्भधारण के लिए best माना जाता है।

यदि aap गर्भधारण करने की योजना bana रही हैं तो आपको week में दो या तीन बार sex करने की सलाह दी जाती है। Periods के बीच में pregnant होने के निशान कुछ दिनों बाद तक पाए जा sakte हैं। Example के लिए, period के 6 din पहले और 4 din बाद आदर्श माना jata है।

सही रूप से dekha जाए तो, ovulation लगभग 12 से 24 घंटे तक rehta है। एक बार aap आपका अंडाशय एक egg जारी करता है, तो यह आपके body में लगभग 12 से 24 घंटों तक रहता है और उसके बाद, यह शुक्राणु द्वारा fertilise ना होने पर मर जाता है। यह गर्भाशय के अस्तर को बहा देता है, जिसके कारण Periods दो week बाद aate है।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि aap केवल इस एक din ही pregnant हो सकती हैं। एक शुक्राणु को महिला के body में पांच dino तक रहने के लिए जाना जाता है। इसलिए, यदि app छह din तक असुरक्षित यौन संबंध बनाए रखते हैं, तो जिसमें ovulation वाले din से पांच din पहले और baad में यह संभावना होती है कि आप pregnant हो सकती हैं।

बच्चेदानी का मुंह कब तक खुला रहता है पीरियड के बाद – bacchedani ka muaawja kab tak khula rahata hai period ke bad

अब आपको बताते हैं bacchedani का मुंह कब तक खुला रहता है? Periods के बाद बच्चेदानी का muh कितने dino तक खुला रहता है? Periods होने के बाद बच्चेदानी का muh कब तक khula रहता है?

मां बनने के लिए महिलाओं को न जाने कितनी परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। पहले 9 महीने तकलीफ सहना और फिर प्रसव के time बिल्कुल extreme pain सहना । प्रसव के दौरान ऐसा बहुत कुछ होता है जो मानसिक और शारीरिक पीड़ा एवं बदलाव का reason बनता है।

प्रसव के दौरान body के कई parts को अपने चरम तक जाकर काम karna पड़ता है और इन parts में से एक गर्भाशय ग्रीवा भी है। लेबर और प्रसव क्रिया में गर्भाशय ग्रीवा एक main भूमिका निभाती है।

बच्‍चेदानी के मुंह को गर्भाशय ग्रीवा (Cervix) कहा जाता है। योनि और गर्भाशय के बीच मौजूद और इन्‍हें attache krarne वाली नली को गर्भाशय ग्रीवा कहा जाता है। Cervix का मुंह हल्‍का सा open होता है जो कि गर्भावस्‍था के starting timebमें गाढ़े और चिपचिपे mucus से close हो जाता है।

Pregnancy के दौरान Cervix में आने वाला यह pehla बदलाव होता है। इसके बाद pregnancy बढ़ने पर और खासतौर पर प्रसव के दौरान Cervix में कई तरह के change आते हैं।

पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है period ke dauran sharirik sambandh banane se kya hota hai .

अब आपको बताते हैं periods के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है ?अगर periods के time पर शारीरिक संबंध (physical relations) बनाए जाए तो उससे क्या होता है ? Periods चलते हुए अगर sharirik संबंध बनाया जाए या sex किया जाए तो क्या हो सकता है?

माहवारी के बाद शारीरिक संबंध बनाने से pregnant करने की संभावना ज्यादा रहती है I पर अगर बात की जाए periods के दौरान शारीरिक संबंध बनाने की तो ज्यादातर couples इसे पसंद नहीं करते हैं।

इसका कारण यह है कि उस time महिलाओं का शरीर बहुत ही कोमल और नाजुक रहता है और pain की वजह से उनका mood भी बहुत ज्यादा affect होता है। जिस वजह से ज़्यादातर couples periods के दौरान शारीरिक संबंध बनाना avoid करते हैं।

Periods के दौरान महिलाएं ऐंठन, उदासी, पेट दर्द, सिर दर्द जैसी probelms feel करती हैं Iअगर periods के दौरान शारीरिक संबंध बनाया जाए या sex किया जाए तो गर्भधारण के कोई भी chances नहीं होते हैं ।इसलिए इस time शारीरिक संबंध बनाना एक तरह से बहुत safe होता है।

गर्भावस्था में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए garbhavastha mein kitne mahine tak sambandh banana chahiye .

अब आपको बताते हैं Pregnancy me कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए ? Pregnancy me संबंध banane se kya hota hai? गर्भावस्था me संबंध kaise बनाए?

हार्मोन्स (Hormones) बदलते हैं और शारीरिक परिवर्तन भी feel होते हैं और साथ ही प्यार (Love) की ज्यादा जरूरत महसूस होती है I वैसे भी sex महज शारीरिक सुख नहीं है I इसका भावनाओं से भी उतना ही लगाव है I Pregnancy के किसी भी स्तर (हर तीन महीने) पर sex safe होता है और इससे कोख में पल रहे bacche को nuksan नहीं होगा I

Starting ke 3 महीनों में sex करने से बचना चाहिए क्योंकि इस दौरान भ्रूण का विकास चरम पर होता है। इससे पेडू की muscles में किसी प्रकार की सिकुड़न होने से Pregnancy का खतरा पैदा हो सकता है। शुरुआती तीन महीनों के बाद aap सातवें या आठवें month तक आराम से sex कर सकते हैं।

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं ? Pregnant hone ke kitne din bad pregnancy ke lakshan dikhai dete Hain.

अब आपको बताते हैं Pregnant hone के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं? Pregnancy के symptoms कितने दिन बाद dikhte hai?

गर्भाधान के 6 से 14 दिन बाद pregnancy के शुरुआती symptoms सामने आते हैं। एक बार aap ovulation अवधि के दौरान sex करते हैं, तो body बढ़ते भ्रूण के लिए खुद को तैयार करना start कर देता है। Fertilisation के बाद, भ्रूण खुद को गर्भाशय की दीवार से जोड़ता है। आपके periods होने के दस din पहले आप pregnant हो जाती हैं I

कुछ महिलाओं को pregnancy के पहले weekbमें कोई Symptoms b दिखाई नहीं देते हैं बल्कि कुछ महिलाओं में थकान, ब्रेस्‍ट को छूने पर pain होना और हल्‍की ऐंठन feel होती है।
Pregnancy का एहसास हर महिला के लिए sabse अहम पल माना जाता है। इसकी जांच के लिए Market b में कई सारी medicine के साथ ही equipment भी मौजूद हैं। हालांकि, ये तमाम चीजें गर्भ धारण करने के agle महीने से ही kaam करती हैं।

पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है?

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी ठहरती है period ke kitne din bad garbh yah pregnancy dharti hai .

अब आपको बताते हैं periods के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है ?अगर periods baad गर्भ ठहरता है to kya hota hai?Periods ke कितने दिन बाद or kaise pregnancy ठहरती है?

आपके periods की अवधि end होने के बाद aap pregnant हो सकती हैं। वास्तव में, pregnant होने के लिए periods के बाद के 5 दिन और ovulation वाला दिन भी शामिल है। यदि आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो आपको week में दो या तीन बार sex करने की advise दी जाती है।

ladki pregnant kab hoti hai . लड़की प्रेगनेंट कब होती है ?

अब आपको बताते हैं ladki Pregnant कब होती है? Ladki ko कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए ? Ladki की pregnancy कैसे होती है?

Pregnancy तब होती है जब एक शुक्राणु एक egg cell ko fertilise करता है और fertiles egg गर्भाशय में प्रत्यारोपित हो जाता है। ऐसा karn के लिए, शुक्राणु cell को योनि से और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से tube में जाना चाहिए।

Fertilisation के बाद, egg cell फैलोपियन tube के through से अंडाशय से गर्भाशय तक जाती है। यहां, यह खुद को गर्भाशय के अस्तर से attach karta है।

संभोग के 5 din बाद तक किसी भी समय pregnant b हो सकता है। शुक्राणु cell फैलोपियन tube के मेहमाननवाज़ी वातावरण में 5 dino तक रह सकते हैं और फिर भी ovum को fertilise करने का अपना प्राथमिक kam करती हैं। ऐसा तब hota है जब sex के 5 din बाद ovulation होता है। इसलिए, हम dekh सकते हैं कि गर्भाधान की क्रिया में, different marker होते हैं जिन्हें complete करना होता है।

वह समय जब गर्भाशय एक jeevan देने वाले egg को accept करता है जिसे ovulation कहा जाता है। इस time ovulation के आसपास जगह होती है, इस type se, यही सही समय जब गर्भाधान करना सबसे अधिक chance है।

पीरियड के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है ? Period ke kitne din bad baccha thaharta hai .

अब आपको बताते हैं periods के कितने दिन बाद Baccha ठहरता है ?अगर periods baad गर्भ ठहरता है to kya hota hai?Periods ke कितने दिन बाद or kaise pregnancy ठहरती है?

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए। Pregnancy After Period मासिक धर्म के समाप्त होने के बाद जब पति-पत्नी संबंध बनाते है तो उस दौरान अंडा रिलीज होता है और इसी समय गर्भधारण की संभावना सबसे अधिक होती है। महिला के पीरियड्स खत्म होने के बाद उनके गर्भ ठहरने के दिनों की संख्या अलग-अलग होती है। यह कहना संभव नही है कि पीरियड्स के खत्म होते ही इस दिन गर्भ ठहर जायेगा।

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है ? Bavariya period ke kitne din bad garbh thaharta hai .

अब आपको बताते हैं periods के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है ?अगर periods baad गर्भ ठहरता है to kya hota hai?

आपके period की limit समाप्त होने के बाद आप गर्भवती हो सकती हैं। वास्तव में, pregnant होने के लिए periods के बाद के 5 दिन और ओव्यूलेशन वाला दिन भी शामिल है। यदि आप गर्भधारण यानी Pregnancy की योजना बना रही हैं तो आपको हफ्ते में दो या तीन बार sex करने की advice दी जाती है। पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए।

बच्चा कैसे ठहरता है ? Bachcha kaise thaharta hai .

जल्दी प्रेग्नेंसी के लिए ओवुलेशन पीरियड का ध्यान रखें। इसका कारण यही है कि अंडाशय से निकलने के बाद लगभग 24 से 36 घंटे तक अंडा जीवित रहता है। अगर इस दौरान संभोग किया जाए तो प्रेग्नेंसी की संभावना बहुत बढ़ जाती है। महिला के अंडाशय से अगर दो अंडे बाहर आते हैं तो जुड़वां बच्चे होने की संभावना होती है I

मासिक धर्म के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है ? Masik dharm ke kitne din bad garbh thaharta hai .

अब आपको बताते है मासिक धर्म यानी periods या menstruation के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है? Periods के कितने dino के बाद गर्भ कब ठहरता है?

इस time ovulation के आसपास जगह होती है, इस प्रकार, यही सही समय जब गर्भाधान करना सबसे अधिक possible है। Aapken period की अवधि end होने के बाद आप pregnant हो सकती हैं। वास्तव में, pregnant होने के लिए Periods के बाद के 5 din और ovulation वाला din भी शामिल है। पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए।

period ke kitne din pahle pregnant nahi hoti hai . पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट नहीं होते हैं ?

अब आपको बताते हैं periods के कितने दिन बाद pehle pregnant नहीं होते है ? अगर periods के कितने din पहले Pregnant नहीं होती to kya hota hai?Periods ke कितने दिन बाद or kaise pregnancy ठहरती है?

Periods start होने के एक या do दिनों बाद तक महिला के pregnant होने की chances bन के बराबर होती है। जैसे-जैसे Periods के din गुजरते हैं, वैसे-वैसे periods b के दौरान sex करने से गर्भधारण की संभावना increase ho जाती है। Periods bशुरू होने के बाद 13 dino तक महिला के pregnant bहोने की संभावना लगभग 9 percent होती है I

pregnancy kab hoti hai. गर्भ धारण कब होता है. गर्भ धारण करने का उचित समय

अब आपको बताते हैं pregnancy kab होती है? Pregnant hone ka सही समय क्या है? Pregnancy ke लिए क्या करना chaye?

वास्तव में, pregnant होने के लिए Periods के बाद के 5 दिन और ovulation वाला din भी शामिल है। यदि app गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो aapko week में दो या तीन बार सेक्स करने की सलाह दी जाती है। Periods के बीच में pregnant होने के निशान कुछ dino बाद तक पाए जा सकते हैं। पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए।

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है ? Period ke bad bacche Dani ka muh mein kitne din tak khula rahata hai .

Period के दौरान बच्‍चेदानी का मुंह
नौवें month से पहले बच्‍चेदानी का मुंह लगभग 4 से. मी लंबा होता है। नौवें month में यह chota होना शुरू हो जाता है और posture से interior position में आ जाता है। Cervix पतला और गर्भाशय के निचले हिस्‍से की ओर आना shuru हो जाता है।

pregnant hone ka sahi samay
pregnancy ka sahi time . प्रेग्नेंट होने का सही समय कौनसा होता है ?

अब आपको बताते हैं Pregnant hone का सही ?Pregnant होने का सही time kya hai? सही समय पर pregnancy kab hoti है?

Pregnant होने का सही समय ovulation से पांच din पहले और ovulation के din का है I Ovulation के दो din बाद और Ovulation का दिन conceive करने के लिए बिल्कुल सही hotab है I इन दिनों sex करने से pregnant होने के chances सबसे ज्यादा होते हैं I

ladki pregnent kab hoti hai in hindi . लड़की प्रेगनेंट कब होती है ?

अब आपको बताते हैं ladki Pregnant कब होती है? Ladki ko कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए ? Ladki की pregnancy कैसे होती है?

महिलाओं के pregnant होने का सबसे main reason पुरुष के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाना हैं। जब male और female bएक दूसरे के साथ संभोग प्रक्रिया में involve होते हैं तो इस दौरान male के शुक्राणु जाकर महिला के अंडाशय में मिल जाते हैं और pregnancy में भ्रूण का surgeon करते हैं।

बता दें कि इस स्थिति को ही महिलाओं में गर्भ ठहरना या Pregnant होना कहते हैं। क्या aap जानते है कि 11 से 14 वर्ष की age से ही लड़कियों का period आना शुरू हो जाता हैं और कई तरह के hormones उनमे स्रावित होने lagte हैं, जोकि उन्हें maa बनने के योग्य बनाते हैं। पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए।

pregnancy chances after period in hindi – पीरियड के बाद प्रेगनेंसी के सबसे ज्यादा chances कब होते हैं ?

अब आपको बताते हैं pregnancy ke chances kya होते है ? Pregnancy ke लक्षण kab dikhai देते है? Pregnancy ke कारण क्या होते है?

Periods start होने के ek ya do दिनों बाद तक महिला के pregnant होने की chances न के बराबर होती है। जैसे-जैसे periods के दिन गुजरते हैं, वैसे-वैसे periods b के दौरान sex करने से गर्भधारण की संभावना increase ho जाती है। Periods start होने के बाद 13 दिनों तक महिला के गर्भवती होने की संभावना लगभग 9 percent होती है I

गर्भपात के बाद माहवारी कब आती है – garbhpat ke bad mahavari kab aati hai .

अब आपको बताते हैं गर्भपात के कितने दिन बाद periods aate है ? Periods ke कितने दिन बाद or kaise pregnancy ठहरती है?

Medical गर्भपात के बाद सामान्य माहवारी शुरू होने का कोई fix time नहीं है। ये चार से आठ week के बीच कभी भी शुरू हो sakte हैं । वहीं, अगर गर्भपात surgical तरीके हुआ है, तो periods शुरू होने में चार से छह week लग सकते हैं ।

Sath ही ध्यान रहे कि pregnancy की ही तरह सभी की गर्भपात की अवस्था भी एक saman नहीं होती। ऐसे में agar आठ week बाद भी normal रूप से Periods नहीं आते हैं, तो इस बारे में doctor से advise जरूर करें।