पीरियड्स कितने दिन चलता है ? पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है ? periods kitne din chalta hai .
पीरियड्स कितने दिन चलता है ? पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है ? periods kitne din chalta hai .

Information about period: पीरियड से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करेंगे । पीरियड से जुड़े हुए बहुत सारे सवाल होते हैं । जिनका उत्तर हमें नहीं पता होता है । इसी तरह के पीरियड से जुड़े हुए सवाल जैसे कि पीरियड कितने दिन चलता है । पीरियड कितने दिन लेट होता है । इस तरह के सवालों के जवाब आज हम आपको देंगे ।

पीरियड्स कितने दिन चलता है ? periods kitne din chalta hai .

पीरियड्स कितने दिन चलता है , यह बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है । इसके दो उत्तर है । मासिक धर्म ( masik dharm ) का औसत निकाले तो मासिक धर्म या पीरियड 28 दिन के बाद में आ जाता है । मासिक धर्म यानी कि पीरियड ( period ) कम से कम 21 दिनों के अंदर और अधिक से अधिक 40 दिनों के अंदर आ जाता है इससे ज्यादा मासिक धर्म यानी कि पीरियड लेट नहीं होता है । पीरियड या मासिक धर्म ज्यादा से ज्यादा 11-12 दिन तक लेट हो सकता है ।

जिस भी महिला और लड़की के masik dharm या period आना शुरू हो जाते हैं उसके बाद में पहला पीरियड आने के 21 दिन बाद से लेकर के 40 दिन के भीतर दूसरा पीरियड आ जाता है । सामान्यतः एक स्वस्थ महिला को 28 दिन के बाद मासिक धर्म या पीरियड आता है ।

किसी भी लड़की या महिला का जिंदगी का पहला मासिक धर्म या पीरियड 10 से 14 साल की उम्र में आता है । 10 से 14 साल की उम्र के बाद हर लड़की या महिला को हर महीने मासिक धर्म या पीरियड 28 दिनों की समय अवधि के पश्चात आता है ।

मासिक धर्म या पीरियड कम से कम 21 दिनों के बाद आता है और ज्यादा से ज्यादा 40 दिन तक आ सकता है । उसके बाद पीरियड नहीं आता है तब डॉक्टर से संपर्क जरूर करें ।

period kitne din let ho sakta hai पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है ?

period kitne din let ho sakta hai पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है ?

बहुत सारी लड़कियों और महिलाओं का 28 दिन के बाद भी पीरियड नहीं आता है । क्योंकि 28 दिन पीरियड आने का सही समय होता है । 28 दिन के बाद पीरियड 2 दिन , 5 दिन लेट हो सकता है । लेकिन यदि 28 दिन के बाद पीरियड 2 हफ्ते यानी कि 15 दिन से ज्यादा लेट हो जाए या नहीं आ रहा हो तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें ।

28 दिन के बाद पीरियड नहीं आने या पीरियड लेट होने के कुछ कारण हो सकते हैं । जिसकी वजह से पीरियड नहीं आता है । यदि आपने शारीरिक संबंध बनाए हैं और आप प्रेग्नेंट हैं तो भी 28 दिन के बाद पीरियड नहीं आता है । यदि आपने कोई शारीरिक संबंध नहीं बनाए उसके बाद में भी यदि पीरियड के 2 हफ्ते ( 2 week ) बाद या 28 दिन बाद तक पीरियड नहीं आता है तब आपको एक बार जरूर चेक कराना चाहिए ।

किसी भी लड़की या महिला का पीरियड ज्यादा से ज्यादा 2 हफ्ते ( 2 week ) या 14 दिन ( 14 days ) तक लेट हो सकता है । यदि किसी महिला का पीरियड 2 हफ्ते या 14 दिन से ज्यादा लेट होता है , तब यह चिंता का विषय हो सकता है । किसी भी महिला का पीरियड 28 दिन के बाद ज्यादा से ज्यादा 14 दिन तक लेट पहुंच सकता है । 14 दिन से ज्यादा लेट होने पर महिला चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए । पीरियड या मासिक धर्म के लेट होने का समय 14 दिन का ही होता है ।

period kitne din ka hota hai पीरियड्स कितने दिन का होता है ?

मासिक धर्म या पीरियड 2-7 दिन का होता है । पीरियड का मासिक धर्म कम से कम 2 दिन का होता है और अधिक से अधिक 7 दिन का होता है यानी कि किसी भी लड़की या महिला का पीरियड या मासिक धर्म कम से कम 2 दिन ( 2 days ) चलता है और ज्यादा से ज्यादा 7 दिनों तक चलता है । 7 दिनों ( 7 days ) के बाद में लड़कियां या महिला की ब्लीडिंग नॉर्मल ( bleeding normal ) हो जाती है ।

ब्लडिंग रुक जाती है । जब किसी महिला का मासिक धर्म या पीरियड आता है तब bleeding start हो जाती है । मासिक धर्म में bleeding कम से कम 2 दिनों तक होती है और ज्यादा से ज्यादा ब्लीडिंग 7 दिन तक चलती है । उसके बाद में ब्लीडिंग आना बंद हो जाती है ।

माहवारी के कितने दिन बाद पूजा करनी चाहिए ? Mavari masik dharm ke kitne din bad puja Karni chahie

माहवारी के कितने दिन बाद पूजा करनी चाहिए ? Mavari masik dharm ke kitne din bad puja Karni chahie

आप सभी यह जानते ही होंगे कि यदि किसी महिला को पीरियड , मासिक धर्म या महावारी आती है , तब महावारी या मासिक धर्म के दिनों में महिलाएं पूजा-पाठ नहीं करती है और ना ही मंदिर में जाती है । क्योंकि पीरियड में और मासिक धर्म में मंदिर जाना और पूजा पाठ करना वर्जित माना गया है ।

महावारी या पीरियड के 4 दिनों के अंदर लड़कियों को , महिला को पूजा नहीं करना चाहिए और ने हीं मंदिर जाना चाहिए । माहवारी या पीरियड के 5 दिन के बाद पूजा कर सकती है और मंदिर भी जा सकती है । क्योंकि महावारी या पीरियड के दिनों में महिलाएं शुद्ध नहीं मानी जाती है जिसके चलते हुए हिंदू धर्म में पूजा पाठ करना और मंदिर जाना वर्जित माना गया है ।

पीरियड या माहवारी के 5 दिन बाद पूजा करना चाहिए । पीरियड या माहवारी के 5 दिन बाद महिला शारीरिक रूप से शुद्ध हो जाती है और वह पूजा पाठ कर सकती है ।

period kitne din me aata hai. पीरियड या मासिक धर्म कितने दिन में आता है ?

प्रत्येक लड़कियां महिला के पीरियड 28 दिन के बाद में आता है यानी कि जब किसी भी महिला को एक महीना हो जाता है तब 1 महीने के बाद में पीरियड आने का समय हो जाता है आमतौर पर पीरियड 28 दिनों से लेकर 40 दिनों के भीतर आ जाता है लेकिन पीरियड का औसत समय 28 दिन का ही होता है कभी कबार पीरियड जल्दी आ जाता है तो कभी कबार पीरियड लेट हो जाता है ।

period kitne din me aana chahiye. पीरियड कितने दिन में आना चाहिए ?

कुछ लड़कियों और महिलाओं का यह सवाल है कि पीरियड कितने दिन में आना चाहिए तो हम आपको बता देते हैं कि पीरियड 28 दिन से लेकर 40 दिन में आ जाना चाहिए पीरियड 40 दिन से ज्यादा लेट नहीं होना चाहिए और पीरियड आने का कम से कम समय 21 दिन का होता है ईडियट या मासिक धर्म 21 से 40 दिन के भीतर आ जाए तो पीरियड सामान्य विकेट की श्रेणी में आता है यानी कि नॉर्मल होते हैं ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here