पीरियड क्या होता है,पीरियड के बारे में जानकारी period kya kyu hota hai . period kaise hota hai
पीरियड क्या होता है,पीरियड के बारे में जानकारी period kya kyu hota hai . period kaise hota hai

पीरियड का मतलब MC अर्थात मासिक धर्म से होता है जो कि प्रत्येक लड़की के जीवन काल का एक हिस्सा होता है । जब कोई लड़की 12 वर्ष की हो जाती है तब उस लड़की के हर महीने ( female monthly period ) की एक निश्चित तारीख को पीरियड आता है । जिसे मासिक चक्कर या मासिक धर्म कहते हैं । पीरियड अर्थात मासिक धर्म में लड़की की योनि से रक्त का स्राव होता है और ब्लीडिंग होती है जिसे गंदा कौन माना जाता है पीरियड के दौरान हमारे धर्म ग्रंथों के अनुसार लड़की और महिला को अपवित्र माना जाता है । पीरियड को एक अन्य नाम महावारी ( periods in hindi ) के नाम से भी जाना जाता है ।

चलिए अब पीरियड से जुड़ी अन्य जानकारी ( period hindi information ) प्राप्त करते हैं की पीरियड क्या है । पीरियड क्या होता है पीरियड के बारे में जानकारी । इस तरह के सवाल हर किसी के दिमाग में चलते रहते हैं । सबसे पहले यह जानेंगे कि आखिरकार लड़की को पीरियड कैसे आता है अर्थात how to come periods in hindi .

पीरियड कैसे आता है period kaise hota hai

पीरियड ( periods in hindi ) लड़कियों और महिलाओं में होने होने वाली एक प्राकृतिक घटना है जो कि हर लड़की और महिला को अपने जीवन में इस दौर से गुजरती है । पीरियड की प्रक्रिया 11 वर्ष की उम्र से लेकर के मोनोपॉज अर्थात 50 वर्ष की उम्र तक चलती है , इसके बीच में यदि कोई लड़की और महिला गर्भवती ना हो तो । पीरियड की अवधि सामान्यतः 28 से 35 दिनों की होती है । पीरियड का यह चक्कर हर महीने दोहराता रहता है यदि कोई महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तब उस स्थिति में पीरियड नहीं आते हैं । अभी आपने यह जाना कि पीरियड कैसे होता है चलिए पीरियड के बारे में अन्य जानकारी ( about periods in hindi ) प्राप्त करते हैं ।

period kaise hota hai यह लड़कों के लिए एक पहेली हो सकती है । लेकिन महिलाओं और लड़कियों के लिए यह बहुत ही कठिन समय होता है बहुत सारे लड़के यह पूछते हैं कि period kaise hota hai तो हम उनको बता देते हैं की यह एक प्राकृतिक घटना है । जो कि महिलाओं में होना जरूरी है । यदि किसी महिला में period नहीं होता है तो वह महिला जीवन पर मां नहीं बन पाती है और ना ही बच्चा पैदा कर सकती है ।

period kya hota hai पीरियड्स क्या होते है पीरियड क्या होता है piriyad kya hota hai

पीरियड ( period hindi ) लड़कियों और महिलाओं में होने वाली एक प्राकृतिक घटना जो कि हर महीने ब्लीडिंग से शुरू होती है पीरियड कहलाती है । पीरियड की अवधि 2 से 7 दिनों की होती है । 2 से 7 दिन की पीरियड की अवधि में लड़की और महिला दोनों को ही ब्लीडिंग होती है । पीरियड के दौरान लड़कियां और महिलाएं अपनी सेफ्टी के लिए stayfree, Whisper आदि का Use करती है । अभी आपने जाना कि पीरियड क्या होते हैं ( period kya hota hai ) या फिर पीरियड क्या होता है।

period time in hindi पीरियड क्या होता है

चलिए जानते हैं कि period time in hindi क्या होता है period time के बारे में विस्तार से जानकारी । जब किसी लड़की और महिला के एक महीना पूरा होने पर Bleeding शुरू हो जाती है तब ब्लीडिंग शुरू होने के दिन से लेकर के अगले 7 दिनों तक के समय को period time कहते हैं । सामान्यतः पीरियड टाइम 7 दिनों का होता है लेकिन कुछ लड़कियों और महिलाओं में पीरियड टाइम कम होता है तो कुछ मैं period time ज्यादा होता है period time महिला की खानपान, दिनचर्या, व्यवहार आदि पर निर्भर करता है ।

ऊपर हमने आपको बताया कि piriyad kya hota hai इसके साथ ही आपने यह भी जान लिया कि period time in hindi क्या होता है ।पीरियड के बारे में जानकारी और विस्तार से नीचे दी गई है ।

periods kyu hote hai . periods kya hota hai . periods kya hota hai in hindi .

पीरियड के बारे में जानने से पहले आइए जानते हैं कि how to come periods in hindi अर्थात पीरियड कैसे आता है इसके बारे में जानिए ।

किसी भी लड़की और महिला के अंडकोष में पीरियड के 14 दिन अंडे का निर्माण होता है । उससे पहले एक प्रक्रिया होती है । पीरियड के पहले दिन जब अंडा बनने की तैयारी होती है उसी समय एक इस्ट्रोजन नामक हार्मोन स्रावित होता है उसी समय गर्भाशय की अंदरूनी परत में एंडोमेट्रियम नामक परत बढने लगती है । पीरियड से तीसरे और चौथे दिन एंडोमेट्रियम परत की मोटाई 3-4 मिलीमीटर होती है । पीरियड के 13 और 14 दिन में एंडोमेट्रियम परत की मोटाई 60 से 12 एमएम की हो जाती है । यह इस्ट्रोजन नामक हार्मोन की वजह से होता है । 14 दिन के बाद अंडा फूटता है जिसे ओवुलेशन कहते हैं ।

यदि अंडाशय से निकलने वाले अंडे को स्पर्म निषेचित कर देता है तो इस एंडोमेट्रियम परत में भ्रुण अर्थात बच्चा बनने लगता है और यदि किसी कारण से एंडोमेट्रियम में भ्रुण नहीं बन पाता है तब यह दीवार टूट कर के महिला के पीरियड के समय बिल्डिंग के रूप में बाहर निकल जाती है ।

पीरियड के बारे में जानकारी period ke bare me jankari

about girl period in hindi : पीरियड के दूसरे और तीसरे दिन अंडे बनने की प्रक्रिया शुरू होती है और गर्भाशय की अंदरूनी परत जो कि एंडोमेट्रियम की बनी होती है मोटी होने लगती है और यदि अंडाशय से निकलने वाला अंडा किसी कारणवश निशेचित नहीं हो पाता है तो महीने के 28 दिन से 35 दिन के बीच में एंडोमेट्रियम की परत टूटकर या झड़कर पीरियड के दौरान अर्थात मासिक धर्म के दौरान ब्लीडिंग के रूप में बाहर आ जाती है । what is girl period explain in hindi आपका topic अब clear हो चुका है ।

period hindi . periods in hindi

menstruation cycle in hindi . menstruation in hindi. menstrual cycle in hindi.

menstruation cycle का मतलब मासिक चक्र होता है । menstruation cycle से पहले एस्ट्रोजन नामक हार्मोन स्रावित होता है और गर्भाशय में एंडोमेट्रियम परत की मोटाई को बढ़ाता है यदि किसी कारणवश गर्भ ठहर जाता है तब पीरियड मिस होता है और पीरियड नहीं आता है जो की प्रेगनेंसी की ओर संकेत करता है । प्रेगनेंसी का पता मूत्र में मौजूद बेटा एचसीजी हार्मोन ( beta HCG hormone ) से चलता है ।‌ जिसे प्रेगा न्यूज़ या अनवांटेड किट के माध्यम से चेक करते हैं । menstruation cycle 2 से 7 दिन तक चलता है । menstruation cycle 28 से 35 दिन के बाद आता है ।

आपको हमारा explain menstrual cycle in hindi का टॉपिक कैसे लगा । हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं ।

पीरियड क्या है ? period information in hindi . about periods in hindi .

पीरियड अर्थात menstruation cycle किसी भी लड़की के लिए बहुत जरूरी होता है । क्योंकि यह वही प्रक्रिया होती है जिसके माध्यम से कोई भी लड़की अगली पीढ़ी को तैयार करती है । वह मां बनती है और जिसके कारण उसके गर्भ में बच्चा पलता है । यदि किसी लड़कियों और महिलाओं में पीरियड नहीं आता है तो ovulation भी नहीं होता है और फिर वह महिला कभी भी किसी बच्चे को जन्म नहीं दे सकती है और ना ही वह कभी मां बन सकती है । आपको हमारी period information in hindi जानकारी कैसी लगी । about periods in hindi के बारे में बता करके हमें बहुत खुशी हुई ।

female monthly period in hindi . monthly period in hindi

female monthly period अर्थात women period in hindi 12 वर्ष की उम्र में शुरू हो जाता है । girls period in hindi अर्थात मोनोपॉज 45 से 50 वर्ष की उम्र के बीच में होता है। what is mc in female in hindi की पूरी जानकारी के बाद आईय अगले टॉपिक पर चलते हैं ।

girls period in hindi
girl period in hindi
period time girl in hindi
period in girl in hindi
time period in hindi
ladies period time in hindi
girl period time in hindi

women period in hindi . period ke bare me jankari

women period अर्थात girls period और female monthly period एक ही होता है । यदि कोई पूछे कि girls period hindi ( गर्ल्स पीरियड ) तो आप उसे यह कह सकते हो कि what is periods in hindi ही girls period hindi होता है ।

periods in female in hindi

period ki jankari

periods of girl in hindi

periods details in hindi

what is girl period in hindi

what is period in hindi

पीरियड

menstruation period in hindi

why girls have periods in hindi

menstrual period meaning in hindi

period problem in hindi language

female periods in hindi

ladki ka period

girls mc problem in hindi

periods hindi meaning

mc ladies problem hindi

periods symptoms in hindi

ladies problem in hindi

menses in hindi

girl mc problem in hindi

what is mc in hindi

what is period in hindi language

mc hindi

girls periods problems in hindi

female mc problem in hindi

girls period problem in hindi

girls period problem in hindi

mc problem in girl hindi

menstrual cycle hindi