पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए ,पीरियड्स आगे बढ़ाने की टेबलेट नाम , पीरियड लाने के घरेलू उपाय

पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए , पीरियड्स आगे बढ़ाने की टेबलेट नाम , पीरियड लाने के घरेलू उपाय । periods ko aage kaise badhaye , पीरियड्स आगे बढ़ाने के घरेलू उपाय , period ki date aage kaise badhaye
पीरियड टाइम नहीं आने पर क्या करना चाहिए , periods ki date aage badhane ki tablet . पीरियड की डेट आगे बढ़ाने की टेबलेट का नाम , पीरियड लेट होने पर क्या करे , पीरियड लाने के घरेलू उपाय

समय से पहले पीरियड रूक जाने पर महिलाओं को चिंता हो जाती है । आमतौर पर पीरियड रुकने का समय 40 वर्ष से 50 वर्ष के बीच का होता है जिसे मोनोपॉज कहा जाता है । लेकिन कुछ महिलाओं के पीरियड उससे पहले ही रुक जाते हैं जो की चिंता का विषय हो जाता है । पीरियड नहीं आने पर क्या करना चाहिए ।

पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए ।

यदि पीरियड नहीं आ रहा है तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, बन जाएगा काम । यदि किसी महिला के पीरियड नहीं आ रहे हैं तो उसे घरेलू उपाय अपनाने चाहिए । घरेलू उपाय की मदद से रुके हुए पीरियड्स , बंद हुए पीरियड को लाया जा सकता है । रुके हुए और बंद पीरियड लाने के सबसे अच्छे घरेलू उपाय ।

पीरियड्स नहीं आने पर अदरक का सेवन करना चाहिए

यदि किसी महिला के पीरियड नहीं आ रहे हैं तो उसे घरेलू उपाय के तौर पर अदरक का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए । अदरक की तासीर गर्म होती है । अदरक अनियमित पीरियड्स को नियमित करने का काम करता है । पीरियड्स नहीं आने पर एक कप पानी लें और उसमें अदरक डालकर के उबाल लें । उसके बाद चीनी मिलाकर के अदरक के इस पानी का सेवन दिन में तीन बार करें । आप चाहे तो सुबह के समय अदरक को गुड़ के साथ खा भी सकते हैं । पीरियड लाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय अदरक होता है । पीरियड टाइम लाने के उपाय के तौर पर अधिकतर महिलाएं अदरक का इस्तेमाल करती है ।

पीरियड्स नहीं आने पर धनिए के बीजों का सेवन करना चाहिए

पीरियड्स नहीं आने पर घरेलू उपाय के तौर पर धनिये के बीजों का सेवन करना चाहिए । धनिया के बीज रुके हुए पीरियड को लाने में मदद करते हैं । इसके साथ ही यदि किसी महिला के पीरियड बंद हो गए हैं तो भी धनिया पीरियड लाने में मदद करता है । पीरियड्स नहीं आने पर दो कप पानी ले और एक चम्मच धनिया के साबुत बीज ले । अब घनिये के बीजों को पानी में अच्छे से उबालें । जब पानी आधा रह जाए तब छान करके इस पानी का सेवन दिन में तीन बार करें । इससे पीरियड नहीं आने की समस्या खत्म हो जाएगी । साथ ही रुके हुए पीरियड्स भी चालू हो जाएंगे । रुका हुआ पीरियड लाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है धनिए के बीजों का उपाय । पीरियड टाइम लाने के उपाय के रूप में महिलाएं धनिया के बीजों का इस्तेमाल करती है ।

पीरियड्स नहीं आने पर दालचीनी का सेवन करना चाहिए

पीरियड्स नहीं आने पर घरेलू उपाय के तौर पर दालचीनी का सेवन करना चाहिए । दालचीनी शरीर में गर्मी को बढ़ाती है और रुके हुए पीरियड को लाने में मदद करती है । दालचीनी के सेवन से रुका हुआ पीरियड आता है । यदि किसी महिला के पीरियड बंद हो गए हैं तो भी उसे दालचीनी का सेवन करना चाहिए । दालचीनी का सेवन दूध में मिलाकर करना चाहिए ।

पीरियड्स नहीं आने पर अजवाइन और गुड़ का सेवन करना चाहिए

पीरियड्स नहीं आने पर अजवाइन और गुड़ का घरेलू उपाय काफी फायदेमंद साबित होता है । पीरियड्स नहीं आने पर अजवाइन और गुड़ का सेवन करना चाहिए । अजवाइन और गुड़ रुके हुए पीरियड को लाने में मदद करते हैं । साथ ही यदि किसी की माहवारी बंद हो गई है तो भी अजवाइन और गुड़ का नुस्खा पीरियड्स लाने में मदद करता है । पीरियड्स नहीं आने पर एक चम्मच गुड़ और एक चम्मच अजवाइन ले करके इसे एक गिलास पानी में अच्छे से उबाल लें और फिर रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें । इससे जल्द ही रुका हुआ पीरियड आ जाएगा ।

पीरियड लाने के घरेलू उपाय

पीरियड लाने के घरेलू उपाय : पीरियड लाने का पहला घरेलू उपाय अदरक होता है । अदरक पीरियड लाने का काम करता है ।

पीरियड लाने के घरेलू उपाय : पीरियड लाने का दूसरा घरेलू उपाय धनिए के बीज होते हैं । धनिया के बीजों के पानी का सेवन पीरियड लाने में मदद करता है ।

पीरियड लाने के घरेलू उपाय : पीरियड लाने का तीसरा घरेलू उपाय दालचीनी पाउडर होता है । दालचीनी के सेवन से रुका हुआ पीरियड आ जाता है । क्योंकि दालचीनी गर्म तासीर की होती है ।

पीरियड लाने के घरेलू उपाय : पीरियड लाने का चौथा उपाय गुड़ और अजवाइन होता है । गुड़ और अजवाइन के सेवन से भी रुका हुआ पीरियड आ जाता है । ‌

पीरियड लेट होने पर क्या करे

पीरियड लेट होने पर क्या करे । इन वजहों से हो सकती है पीरियड्स में देरी, जानें कारण । पीरियड लेट होने की और पीरियड मिस होने की पहली वजह होती है प्रेगनेंसी । यदि आप प्रेगनेंसी का प्लान नहीं कर रहे हैं और फिर भी पीरियड लेट हो रहे हैं तो इसके कुछ गंभीर कारण हो सकते हैं । पीरियड लेट होने पर क्या करें और अपनी तरफ से कौन-कौन से कदम उठाने चाहिए ।

1 . पीरियड लेट होने पर हल्दी का घरेलू उपाय करें

पीरियड लेट होने पर क्या करे । पीरियड लेट होने पर हल्दी का घरेलू उपाय करें । पीरियड लेट होने के घरेलू उपाय के तौर पर हल्दी के दूध का सेवन करें । क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है । हल्दी पीरियड को जल्दी लाने में मदद करती है । रात को सोते समय हल्दी वाला दूध पीने से लेट पीरियड जल्दी आ जाते हैं ।

2 . पीरियड लेट होने पर सौंफ का घरेलू उपाय करें

पीरियड लेट होने पर सौंफ का घरेलू उपाय करें । सौंफ में मौजूद एंटीस्पास्मोडिक तत्व पीरियड्स को नियमित करने का काम करता है । पीरियड लेट होने पर सौंफ का घरेलू उपाय पीरियड को जल्दी लाने में मदद करता है । सौंफ महिलाओं में सेक्स हार्मोन को भी नियंत्रित करता है । पीरियड लेट होने पर दो चम्मच सौंफ लेकर के एक गिलास पानी में भिगो दें । सुबह उठकर के सौंफ के पानी का सेवन करें । इससे लेट पीरियड की समस्या दूर होगी ।

3 . पीरियड लेट होने पर अनानास का घरेलू उपाय करें

पीरियड लेट होने पर अनानास का घरेलू उपाय करें। अनानास पीरियड को नियमित करने में मदद करता है । अनानास में मौजूद ब्रोमेलेन एंजाइम पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द, ऐंठन, सिरदर्द की शिकायत को दूर करता है ।

4 . पीरियड लेट होने पर कच्चा पपीता का घरेलू उपाय करें

पीरियड लेट होने पर कच्चा पपीता का घरेलू उपाय करें । कच्चा पपीता यूट्रस में कसाव उत्पन्न करता है जिससे कि लेट पीरियड जल्दी आ जाता है।

periods ko aage kaise badhaye पीरियड्स आगे बढ़ाने के घरेलू उपाय

पीरियड्स आगे बढ़ाने के उपाय । periods aage badhane ke gharelu upay पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाने में कारगर हैं ये उपाय । पीरियड्स आगे बढ़ाने के उपाय । periods aage badhane ke gharelu upay periods ko aage kaise badhaye पीरियड्स आगे बढ़ाने के घरेलू उपाय ।

1 . सिरके से आगे बढ़ती है पीरियड्स की डेट

periods aage badhane ke gharelu upay के रूप में सिरके का सेवन कर सकते हैं । पीरियड आगे बढ़ाने के लिए एक गिलास पानी में चार पांच चम्मच सिरका डालकर के दिन में तीन से चार बार सेवन करें । इससे पीरियड की डेट आगे बढ़ जाएगी। पीरियड की डेट को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है सिरका ।

2 . पीरियड्स आगे बढ़ाने का घरेलू उपाय जिलेटिन

यदि आपको कुछ घंटों के लिए पीरियड को आगे बढ़ाना है तो आप जिलेटिन का सेवन कर सकती है । जिलेटिन कुछ घंटे पीरियड को आगे खिसका सकता है । पीरियड आगे बढ़ाने के लिए जिलेटिन के छोटे पैकेट को पानी में मिलाकर के सेवन करें। इससे कुछ घंटों के लिए आपका पीरियड आगे खिसक जाएगा ।

3 . पीरियड्स आगे बढ़ाने का घरेलू उपाय नींबू पानी

periods ko aage kaise badhaye इसी समस्या का समाधान नींबू का पानी । नींबू का रस पीने से आगे बढ़ जाते हैं पीरियड्स । नींबू रस से पेट दर्द में आराम मिलता है । यदि आप Delay Periods चाहती है तो नींबू के रस का सेवन करना शुरू कर दे ।

4 . एक्सरसाइज की मदद से आगे बढ़ाएं पीरियड्स

पीरियड्स आगे बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही मददगार साबित होती है । पीरियड्स आगे बढ़ाने के घरेलू उपाय के तौर पर एक्सरसाइज योगा करना चाहिए । जोगिंग , साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज से पीरियड की डेट को आगे बढ़ाया जा सकता है ।

period ki date aage kaise badhaye पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाने में कारगर हैं ये उपाय

लड़की की और महिलाओं की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि period ki date aage kaise badhaye . कई बार घर में खास फंक्शन या प्रोग्राम होता है उस मौके पर महिला का पीरियड आ जाता है । इस स्थिति में महिला यही चाहती है कि किसी भी तरह से पीरियड की डेट आगे बढ़ जाए और उस खास मौके का जम कर फायदा उठाएं । इसलिए महिलाएं पीरियड की डेट को आगे बढ़ाने के घरेलू उपाय और पीरियड के डेट को आगे बढ़ाने की टेबलेट के बारे में सोचती है ।

1 . पीरियड की डेट को आगे बढ़ाने का पहला उपाय सिरका होता है । सिरके के घरेलू उपाय से पीरियड की डेट को आगे बढ़ाया जा सकता है ।

2 . पीरियड की डेट को आगे बढ़ाने का दूसरा घरेलू उपाय चने की दाल का पाउडर होता है । चने की दाल के पाउडर के घरेलू उपयोग से भी पीरियड की डेट को आगे बढ़ाया जा सकता है ।

3 . पीरियड की डेट को आगे बढ़ाने का तीसरा घरेलू उपाय जिलेटिन होता है । जिलेटिन कुछ घंटे के लिए पीरियड की डेट को आगे खिसका सकता है ।

4 . पीरियड के डेट को आगे बढ़ाने का घरेलू उपाय नींबू का रस होता है । यदि कोई महिला पीरियड की डेट को आगे बढ़ाना चाहती है तो उसे नींबू के रस का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए

पीरियड टाइम नहीं आने पर क्या करना चाहिए

पीरियड टाइम नहीं आने पर क्या करना चाहिए। पीरियड टाइम पर नहीं आने पर कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए । जिससे कि पीरियड टाइम पर आए। इसके अलावा पीरियड टाइम पर नहीं आने पर पीरियड को ठिक करने के घरेलू उपाय करने चाहिए। साथ में ही पीरियड को रेगुलर करने की टेबलेट का सेवन करना चाहिए । पीरियड टाइम पर नहीं आने पर ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो कि पीरियड को लाने का काम करते हैं । पीरियड टाइम पर नहीं आने पर गर्म तासीर की चीजें का सेवन करना चाहिए । गर्म तासीर की चीजें जैसे कि पपीता हल्दी जीरा अदरक आदि का सेवन करें । जिससे कि पीरियड टाइम पर आएं । पीरियड टाइम पर नहीं आने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

1 . पीरियड टाइम पर नहीं आने पर पीरियड टाइम पर आने के घरेलू उपाय करने करना चाहिए ।

2 . पीरियड टाइम पर नहीं आने पर डॉक्टर से संपर्क करके टेस्ट और जांच करवानी चाहिए ।

3 . पीरियड टाइम पर नहीं आने पर पीरियड को रेगुलर करने वाली टेबलेट और दवा का सेवन करना चाहिए ।

periods ki date aage badhane ki tablet . पीरियड की डेट आगे बढ़ाने की टेबलेट का नाम

periods ki date aage badhane ki tablet ka name . पीरियड की डेट आगे बढ़ाने की टेबलेट का नाम नॉर्थिस्टेरोन टेबलेट है । नॉर्थिस्टेरोन टेबलेट ( Norethisterone Tablet ) महिलाओं के सेक्स हार्मोन प्रोजेस्टेरोन को कृत्रिम रूप से बनाए रखने का काम करती है। Norethisterone Tablet पीरियड को आने से रोकती है और पीरियड की डेट को आगे बढ़ाती है। Norethisterone Tablet का उपयोग पीरियड की डेट को आगे बढ़ाने के लिए किया जाता है । पीरियड की डेट को आगे बढ़ाने वाली टेबलेट का नाम नॉर्थिस्टेरोन टेबलेट है ।