पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे। पेट साफ करने के आसान घरेलू तरीके। पेट क्यों साफ नहीं होता?
पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे। पेट साफ करने के आसान घरेलू तरीके। पेट क्यों साफ नहीं होता?

पेट नहीं हो रहा है साफ तो ये 5 घरेलू नुस्‍खे आजमाएं। पेट साफ न हो तो सोने से पहले जरूर करें ये उपाय

पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे – आज हम पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे के बारे में जानेंगे कि कौन-कौन से ऐसे घरेलू नुस्खे हैं । जिसकी मदद से हम पेट साफ कर सकते हैं ।

पेट में प्रॉब्लम खानपान की वजह से हो सकती है । यदि हम उल्टा , सीधा या फिर अनियमित खान-पान करते हैं जिसकी वजह से हमारा पेट साफ नहीं होता है ।

कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिसकी मदद से आपका पेट साफ हो जाता है । ऐसे ही पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे के बारे में विस्तार से जानेंगे ।

आयुर्वेद के अनुसार यदि हमें पेट से संबंधित कोई भी प्रॉब्लम होती है । जैसे कि कब्ज रहना , पेट का साफ नहीं होना पेट फुला हुआ रहना । यदि आपको इस तरह की समस्या रहती है तो आपको यह तरीके जरूर अपनाने चाहिए ।

आयुर्वेद के अनुसार यदि आपके पेट से संबंधित कोई भी समस्या नहीं है तो आपको 46 तरीके के रोग कभी नहीं होंगे । यानी कि 46 तरीके के रोग पेट से संबंधित होते हैं यदि आपका पेट साफ सही से होता है तब यह 40 रोका आपको कभी नहीं सताएंगे ।

इन नुस्खों का प्रयोग करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि एक बार में एक ही नुस्खे या फिर प्रयोग अपनाना है । सभी लोगों को एक साथ नहीं करना है ।

इन नुस्खों का प्रयोग रोजाना नहीं करना है । एक या 2 दिन छोड़कर या फिर एक-दो दिन के बाद में फिर से इसको प्रयोग करना है ।

यदि आप किसी भी तरह की कोई दवाई ले रहे हो तो इस तरीके के नुस्खों का बिल्कुल भी प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

यदि आप चाहते हैं कि आपका पेट साफ होने की समस्या तथा कब्ज की समस्या ना हो इसके लिए आपको पानी का पर्याप्त मात्रा में तथा अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए ।

यदि आप लगातार पर्याप्त मात्रा में अधिक से अधिक पानी का उपयोग करोगे तो आपको इस तरह की कोई समस्या उत्पन्न ही नहीं होगी ।

आपको रोजाना अपनी डाइट में फाइबर वाली चीजों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए और उन्हें ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए । फाइबर वाली चीजें पेट के लिए काफी अच्छी मानी जाती है ।

पेट साफ करने का पहला घरेलू नुस्खा

यदि आपके पेट में भारीपन रहता है , पेट में जलन रहती है , पेट सही ढंग से साफ नहीं होता है । तब आपको इस घरेलू नुस्खे को आजमाना चाहिए ।

सबसे पहले आपको थोड़ी सी सोंफ ले लेनी है । उसके बाद में थोड़ी सी अजवाइन ले लेना है और थोड़ा सा काला नमक ले लेना है । इंन सब को लेने के बाद में आपको सुखा हुआ जीरा भी लेना होगा ।

अब आपको दो चम्मच अजवाइन तथा दो चम्मच जीरा लेना होगा और इनको हल्की आंच पर गर्म करना होगा जब हल्की आंच पर गर्म करने पर खुशबू आने लग जाए तब इसे आंच से उतार लेना है ।

अब एक चम्मच से आदा चम्मच काला नमक भूने हुए अजवाइन और सौंफ के साथ मिला लेना है । अब इस मिश्रण को ग्रैंडर में पीस लेना है । यानी कि चूर्ण बना लेना है ।

अब इस चूर्ण को एक गिलास पानी में आधा चम्मच डालकर के अच्छे से हिला कर के पी लेना है । इस चूर्ण का प्रयोग खाना खाने के 1 घंटे के बाद करना है । रात को सोने से पहले भी इस चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हो इसे दिन में एक बार इस्तेमाल करना है ।

यह चूर्ण पेट में जमे हुए मल को साफ कर देता है । कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है ।

दूध और अरंडी से पेट साफ के घरेलू नुस्खे

दूध और अरंडी दोनों को मिलाने से भी पेट साफ की दवा बनती है । आपको एक गिलास दूध और एक चम्मच अरंडी का तेल लेना है । इन दोनों को आपस में अच्छे से मिला लेना है और उसको पी लेना है ।

यह पेय पदार्थ आपके हाथों की सफाई कर देगा । यह आंतों की एकदम से सफाई कर देगा पीने में थोड़ा सा कड़वा होता है । लेकिन इसके परिणाम आपको चौंका देंगे

इसको आप रात को सोने से पहले पी लेना है सुबह तक आपका पेट तथा आप बिल्कुल साफ कर देगा ।

रात को खाना खाने तथा सोने के बीच का अंतराल कम से कम 2 घंटे होना चाहिए । यानी कि हमें सोने से करीब 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए और फिर थोड़ा सा तेल में भी चाहिए । यदि हम खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तब खाना हमारे शरीर में पड़ा रहता है और सड़ता रहता है । वह पचता नहीं है ।

इसलिए शाम के समय जब भी आप खाना खाए खाना सोने से करीब 2 घंटे पहले ही खा लेना चाहिए और थोड़ा सा तेल नाभि चाहिए । खाना खाने के तुरंत बाद सोना बिल्कुल भी नहीं चाहिए ।

एक और बात का हमेशा ध्यान रखें पानी खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पिए और पीना भी है तो गुनगुना पानी पिए । ठंडा पानी बिल्कुल भी ना पिए ।

गरम पानी और शहद से पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे

अब हम गर्म पानी और शहद से पेट साफ करने के नुस्खे के बारे में जानेंगे ।

रात को सोते समय एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद का मिलाकर के पीने से सुबह आपका पेट बिल्कुल साफ हो जाता है । आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी पेट साफ में नहीं होती है ।

शहद पेट की सफाई कर के हाथों में सड़े हुए मल को भी बाहर निकाल देता है ।

त्रिफला चूर्ण से पेड़ साहब के घरेलू नुस्खे

त्रिफला का चूर्ण भी पेट साफ में काफी फायदेमंद साबित होता है । आपको रात को सोते समय एक गिलास गुनगुने पानी में त्रिफला के चूर्ण को मिलाकर के पी लेना है ।

त्रिफला के चूर्ण से पुराने सी पुरानी एसिडिटी कब्ज का इलाज कुछ ही समय में हो जाता है और आपका पेट भी बिल्कुल साफ हो जाता है । पेट से संबंधित सारी बीमारियां खत्म हो जाती है । पेट में गैस तथा जलन की प्रॉब्लम को यह दूर करता है ।

एलोवेरा जूस से पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे

एलोवेरा का जूस भी पेट साफ में काफी फायदेमंद साबित होता है । सुबह उठ करके आपको एक गिलास गुनगुने पानी में एलोवेरा का जूस मिलाकर के पीना है ।

यह आपको के पेट को तो साफ करता ही है । इसके अलावा इस स्कीन में भी ग्लो आता है और बालों को भी काफी मजबूती मिलती है ।

एलोवेरा का जूस पूरी बॉडी को डिटॉक्स कर देता है और डाइजेस्टिव सिस्टम को भी सुधार देता है ।

नींबू के रस से पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे

नींबू के इस नुस्खे का प्रयोग आपको सुबह खाली पेट करना है । सुबह उठकर खाली पेट आपको एक गिलास गर्म गुनगुना पानी लेना है । उसमें नींबू के रस को मिला लेना है । इस नींबू के रस में आपको काला नमक मिलाकर के पी लेना है ।

अजवाइन से पेट साफ के घरेलू नुस्खे

खाना खाने के बाद यदि अजवाइन के चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर के ले लिया जाए तो भी यह पेट साफ करने में और खाना पचाने में काफी रामबाण दवा साबित होती है ।

अजवाइन के चूर्ण में थोड़ा सा काला नमक भी मिला लेना है । इस नुस्खे से आपका खाना पच जाएगा । पेट की सारी गैस बाहर निकल जाएगी और एसिडिटी में भी आराम मिलेगा ।

खाना खाने के बाद में यदि संभव हो तो सेव जरूर खाएं इससे भी आपका खाना सही ढंग से डाइजेस्ट हो जाता है ।

दोपहर का खाना खाने के बाद भी यदि आप खाने में दही को शामिल करते हो तो यह आपके पेट के लिए अच्छा रहता है । यह हमारे पेट के डाइजेस्ट को सुधारना है और कब्ज को भी दूर करता है ।

यदि एक ग्रास खाने को 32 बार चबा करके खाते हैं तो कब्ज से संबंधित कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती है ।

जब भी पानी पीते हो तो पानी को थोड़ा-थोड़ा पिएं। यानी कि पानी को सिप सिप करके पिएं ।

अरंडी के तेल से पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे

इस प्रयोग को आपको सुबह खाली पेट करना है । इसमें आपको एक कप गर्म गुनगुना पानी लेना है । उसमें आपको नींबू का रस मिला लेना है । इसके साथ ही इसमें थोड़ा सा स्वाद अनुसार नमक मिला लेना है । इस मिश्रण में अब एक चम्मच अरंडी का तेल मिला लेना है ।

इन सबको आपस में अच्छी तरह से मिला करके मिक्सर लेना है । तैयार काढे का इस्तेमाल रोजाना सुबह खाली पेट करना है ।

इसके पीने के 10 से 15 मिनट बाद में ही आपको असर दिखना शुरू हो जाता है । इसके बाद जब आप फ्रेश होने जाएंगे तो आपका पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा ।

इसके अलावा हल्दी वाला दूध और पपीते का सेवन भी पेट की समस्या को दूर करने में काफी अच्छा माना जाता है । रोजाना शाम को खाना खाने के बाद में या फिर सुबह उठने के बाद में खाली पेट पपीता का सेवन किया जाए तो हमारा पेट बिना किसी कठिनाई के आसानी से साफ हो जाता है ।