Close
फल तथा सब्जियों को धोने का सही तरीका । इस तरीके से धोए फल तथा सब्जियां

फल तथा सब्जियों को धोने का सही तरीका । इस तरीके से धोए फल तथा सब्जियां ।

फल तथा सब्जियों को धोने का सही तरीका । इस तरीके से धोए फल तथा सब्जियां ।

फल तथा सब्जियों को धोने का सही तरीका । इस तरीके से धोए फल तथा सब्जियां

phalon aur sabjiyon ko dhone ka sahee tareeka आज हम फल तथा सब्जियों को धोने के सही तरीक के बारे में जानेंगे कि किस प्रकार से फल तथा सब्जियों को धोना चाहिए ।

फल तथा सब्जियों को धोने का प्रचलन तो सदियों से चला आ रहा है । प्राचीन समय में भी फल, सब्जियों का इस्तेमाल धो करके करते थे ।

हम मार्केट से जो भी फल तथा सब्जियां लाते हैं । उनका उपयोग हमें हमेशा धो करके स्वच्छ करके ही काम में लेना चाहिए । क्योंकि फल तथा सब्जियों पर बहुत सारे केमिकल का प्रयोग होता है ।

फल तथा सब्जियां मार्केट में कई जगहों से तथा कई हाथों से होकर गुजरती है । जिससे कि उन पर वायरस तथा बैक्टीरिया का खतरा बना रहता है ।

यदि हम उन्हें धो करके तथा स्वच्छ करके काम में नहीं लेते हैं तो वह हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं तथा हमें बीमार बना सकते हैं ।

फल तथा सब्जियों को धोने का सही तरीका । इस तरीके से धोए फल तथा सब्जियां

1 – सबसे पहले तो आप को पानी को गर्म कर लेना है और उसमें नमक मिला लेना है । आप नमक मिलाया इस पानी से फल तथा सब्जियों को अच्छी तरह धोना है । उसके बाद फल तथा सब्जियों को साफ पानी से भी धोना है और उसके बाद में आप चाहे तो इसे फ्रिज में रख सकते हो ।

2 – पानी को हल्का गुनगुना गर्म करें और उसमें नमक तथा नींबू का रस मिला दे और इस पानी में सब्जियों को डालकर के अच्छी तरह से धोए । अब एक बार इन फलों तथा सब्जियों को साफ पानी से धो लें ।

3 – गरम तथा गुनगुने पानी में सिरके का रस मिला लें इस सिरके तथा गर्म पानी ने फल तथा सब्जियों को रगड़ करके अच्छी तरह से धोएं और फिर साफ पानी से साफ कर लें ।

4 – पानी के अंदर एक चम्मच नमक तथा एक कप एप्पल सिरका मिलाएं । इसके पश्चात फल तथा सब्जियां दोनों को अच्छी तरह से धो लें और उसके बाद में नल वाले पानी से भी इन सब्जियों को साफ कर ले ।

5 – साफ पानी में सेव का सिरका वे बैंकिंग सोडा दोनों मिला लें और इस पानी में सब्जियों तथा फलों को अच्छे से धो लें । इसके बाद में हल्का गर्म पानी करें और एक बार फिर सब्जियों को धो लें । ऐसा करने से सब्जियां साफ हो जाएगी ।

यदि आप इन तरीकों से फल तथा सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं तब आपको किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान नहीं होगा । फल तथा सब्जियां भी स्वस्थ हो जाएगी ।