प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए physical relation during pregnancy in hindi

आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंट होने के बाद कब कब संबंध बनाना चाहिए । यानी कि प्रेगनेंसी के कितने महीने और कितने दिनों के बाद तक आप संबंध बना सकते हो । बहुत सारे पति पत्नी को यह कन्फ्यूजन रहता है कि प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाना सुरक्षित होता है या नहीं होता है ।

सबसे पहले तो यह जान लेते हैं कि प्रेगनेंसी के कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए और प्रेगनेंसी के बाद कितने महीने बाद तक संबंध बनाना चाहिए। महिलाओं को प्रेगनेंसी के 3 महीने बाद संबंध बनाना चाहिए । प्रेगनेंसी के पहले 3 महीने में शारीरिक संबंध बिल्कुल भी नहीं बनाना चाहिए । इससे मिसकैरेज ( miscarriage ) का खतरा बना रहता है।

प्रेगनेंसी के चौथे , पांचवें और छठे महीने में शारीरिक संबंध बना सकते हैं । लेकिन आपको ध्यान इस बात का रखना है कि पेट पर बिल्कुल भी दबाव नहीं पढ़ना चाहिए । इससे आपको प्रॉब्लम हो सकती है और मिसकैरेज की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है ।

अब बात करते हैं कि प्रेग्नेंसी के किन महीनों में शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए । प्रेगनेंसी के सातवें और आठवें महीने में शारीरिक संबंध बिल्कुल भी नहीं बनाना चाहिए । क्योंकि प्रेग्नेंसी के सातवें और आठवें महीने में महिला का पेट काफी बार आ चुका होता है और जब शारीरिक संबंध बनाते हैं तब पेट पर दबाव पड़ता है , जिससे कि पेट में दर्द शुरू हो सकता है और बच्चा समय से पहले ही पैदा हो सकता है ।

प्रेगनेंसी के पहले महीने के गर्भावस्था के पहले 3 महीने यानी कि 90 दिनों तक शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए । क्योंकि प्रेगनेंसी या गर्भावस्था के शुरुआती 90 दिनों में मिसगैरेज का खतरा रहता है । गर्भावस्था या प्रेगनेंसी के 120 दिन से लेकर 180 दिन के भीतर आप शारीरिक संबंध बना सकते हो ।

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए physical relation during pregnancy in hindi

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए physical relation during pregnancy in hindi . प्रेगनेंसी में 5 महीने तक संबंध बनाना चाहिए । यदि प्रेगनेंसी में कोई भी जटिलता नहीं है कोई भी समस्या नहीं है तो प्रेगनेंसी के शुरुआती 3 महीने में भी संबंध बना सकते हो । लेकिन यदि प्रेगनेंसी में कोई समस्या है वह जटिलता है तो प्रेगनेंसी के 3 महीने बाद से लेकर के अगले 7 से 8 महीने तक संबंध बना सकते हैं । प्रेगनेंसी में सबसे सुरक्षित इंटरकोर्स 3 महिने से लेकर के आठवें महीने तक का होता है ।

जबकि कुछ डॉक्टरों का मानना है कि प्रेगनेंसी के दौरान या प्रेगनेंसी में किसी भी महीने में संबंध बना सकते हो , जब तक की प्रेगनेंसी में कोई भी समस्या ना हो । लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाते समय कुछ सावधानियां जरूर रखनी चाहिए अन्यथा मिसकैरेज या गर्भपात का खतरा बना रहता है ।

प्रेग्नेंसी में सेक्स करना कितना है सुरक्षित? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाना सुरक्षित माना जाता है । लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध सावधानीपूर्वक बनाना चाहिए । आपकी छोटी सी गलती भी गर्भपात का कारण बन सकती है। डॉक्टर्स की मानें तो प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक बदलाव के कारण महिलाओं को यौन संबंध बनाने की इच्छा सबसे अधिक होती है। शारीरिक बदलाव के कारण और हार्मोन में बदलाव के कारण प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा सबसे अधिक होती है ।

प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाते समय कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए ।

प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाते समय किन बातों का ध्यान महिला और पुरुष दोनों को रखना चाहिए । प्रेगनेंसी के दौरान यदि शारीरिक संबंध बनाते हैं तो प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखना चाहिए । क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बना रहता है । इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए । क्योंकि इससे सेक्स से संबंधित बीमारियां फैलने की संभावना नहीं रहती है । इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाते समय पार्टनर की सेक्स पोजीशन कंफर्टेबल होनी चाहिए ।

प्रेगनेंसी के दौरान कब शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए pregnancy ke dauran kab sharirik sambandh Nahin banana chahie

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ ऐसी जटिलताएं होती है जिस को ध्यान में रखते हुए शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए । बहुत सारी ऐसी परिस्थितियां होती है जिसमें प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाए जा सकते हैं ।

1 . प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला को अधिक ब्लीडिंग होती है तो प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए ।

2 . प्रेगनेंसी के दौरान यदि धर्म कमजोर है तो भी शारीरिक संबंध से बचना चाहिए अन्यथा गर्भपात का खतरा बना रहता है ।

3 . प्रेगनेंसी के दौरान यदि एमनॉयटिक फ्लूड लीक हो रहा होता है तब भी शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए ।

4 . प्रेगनेंसी के दौरान यदि पेट में जुड़वा बच्चा है तो भी शारीरिक संबंध से बचना चाहिए । क्योंकि इस समय शारीरिक संबंध सुरक्षित नहीं माना जाता है ।

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए । Pregnant hone ke kitne din bad sambandh banana chahie .

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए। प्रेग्नेंट होने के कुछ दिन बाद संबंध बनाने चाहिए । प्रेग्नेंट होने के कुछ दिन बाद संबंध बना सकते हैं । कुछ लोगों की यह भ्रांतियां होती है कि प्रेग्नेंट होने के बाद 3 महीने तक शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए । ऐसा तब किया जाता है जब प्रेगनेंसी में कोई समस्या होती है ।

यदि प्रेगनेंसी में कोई समस्या नहीं होती है तो प्रेग्नेंट होने के 1 दिन बाद भी संबंध बनाए जा सकते हैं । कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि प्रेग्नेंट होने के 90 दिन बाद संबंध बनाना चाहिए । प्रेग्नेंट होने के 90 दिन से लेकर के अगले 8 महीने तक संबंध बनाए जा सकते हैं ।