प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए physical relation during pregnancy in hindi
प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए physical relation during pregnancy in hindi

आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंट होने के बाद कब कब संबंध बनाना चाहिए । यानी कि प्रेगनेंसी के कितने महीने और कितने दिनों के बाद तक आप संबंध बना सकते हो । बहुत सारे पति पत्नी को यह कन्फ्यूजन रहता है कि प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाना सुरक्षित होता है या नहीं होता है ।

सबसे पहले तो यह जान लेते हैं कि प्रेगनेंसी के कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए और प्रेगनेंसी के बाद कितने महीने बाद तक संबंध बनाना चाहिए। महिलाओं को प्रेगनेंसी के 3 महीने बाद संबंध बनाना चाहिए । प्रेगनेंसी के पहले 3 महीने में शारीरिक संबंध बिल्कुल भी नहीं बनाना चाहिए । इससे मिसकैरेज ( miscarriage ) का खतरा बना रहता है।

प्रेगनेंसी के चौथे , पांचवें और छठे महीने में शारीरिक संबंध बना सकते हैं । लेकिन आपको ध्यान इस बात का रखना है कि पेट पर बिल्कुल भी दबाव नहीं पढ़ना चाहिए । इससे आपको प्रॉब्लम हो सकती है और मिसकैरेज की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है ।

अब बात करते हैं कि प्रेग्नेंसी के किन महीनों में शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए । प्रेगनेंसी के सातवें और आठवें महीने में शारीरिक संबंध बिल्कुल भी नहीं बनाना चाहिए । क्योंकि प्रेग्नेंसी के सातवें और आठवें महीने में महिला का पेट काफी बार आ चुका होता है और जब शारीरिक संबंध बनाते हैं तब पेट पर दबाव पड़ता है , जिससे कि पेट में दर्द शुरू हो सकता है और बच्चा समय से पहले ही पैदा हो सकता है ।

प्रेगनेंसी के पहले महीने के गर्भावस्था के पहले 3 महीने यानी कि 90 दिनों तक शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए । क्योंकि प्रेगनेंसी या गर्भावस्था के शुरुआती 90 दिनों में मिसगैरेज का खतरा रहता है । गर्भावस्था या प्रेगनेंसी के 120 दिन से लेकर 180 दिन के भीतर आप शारीरिक संबंध बना सकते हो ।