प्लास्टिक की थैली में पानी को कैसे गर्म करें थैली में पानी को गर्म

प्लास्टिक की थैली में आग पर पानी गर्म किया है 

प्लास्टिक की थैली में पानी उबलते क्या प्लास्टिक की थैली में पानी को गर्म कर सकते हैं ? प्लास्टिक की थैली में आग पर पानी गर्म किया है  दोस्तों आज हम जानेंगे की प्लास्टिक की थैली में पानी को कैसे गर्म करें ? क्या वास्तव में प्लास्टिक की थैली में पानी गर्म हो जाएगा ? क्या गर्म करने पर प्लास्टिक की थैली जलेगी नहीं ? इन सब सवालों के जवाब आज के हम इस टॉपिक में विस्तार से जानेंगे ।

यदि हम किसी पॉलिथीन को सीधे आग के संपर्क में लेकर के जाते हैं तो पॉलीथिन जलने लगती है और यदि उसी पॉलिथीन में हम पानी से भरकर के उसको आग के संपर्क में ले जाते हैं , तब वह पॉलिथीन नहीं जलती है । इसके पीछे का क्या कारण है और हम इस प्रयोग को करके भी देखेंगे ।

इस प्रयोग को करने के लिए हमें निम्न सामग्री की जरूरत पड़ेगी ।

1 – प्लास्टिक की थैली को गर्म करने के लिए एक मोमबत्ती की आवश्यकता है ।
2 – पानी भरने के लिए प्लास्टिक की एक थैली की जरूरत है ।
3 – आपको थोड़ा सा पानी चाहिए होगा जो कि हम प्लास्टिक की थैली में भरेंगे ।

हमने जाना कि पानी से भरी हुई प्लास्टिक की थैली आग के पास ले जाने पर जलती नहीं है । इसका कारण क्या है ? जब हम किसी प्लास्टिक की थैली को आग के संपर्क में ले जाते हैं तब आग में मौजूद उष्मा उसे जलाने लगती है और थेली जल जाती है ।

इसके विपरीत जब हम पॉलीथिन के अंदर पानी भर कर के उसको आग के पास ले जाते हैं तब मोमबत्ती या फिर आग से मिलने वाली उष्मा को पानी अवशोषित कर लेता है और प्लास्टिक की थैली था
जलती नहीं है ।

जैसे ही मोमबत्ती की उष्मा पॉलीथिन को मिलती है पॉलिथीन की उष्मा को पानी ग्रहण कर लेता है और पॉलिथीन जलने से बच जाती है । क्योंकि पॉलिथीन गर्म नहीं हो पाती है । कारण कि कुछ को मिलने वाली उस्मा पानी और सूचित कर लेता है ।

किसी भी चीज को जानने के लिए तीन शर्तों को पूरा करना आवश्यक होता है ।

1 – किसी भी चीज को जलाने के लिए वह चीज है ऐसी होनी चाहिए जो कि जल्द सके ।

2 – जब कोई भी वस्तु चलती है तो मुझे ऑक्सीजन या फिर गैस की जरूरत होती है अतः किसी भी देश को जलने के लिए ऑक्सीजन का होना आवश्यक है ।

3 – कोई भी चीज तब तक नहीं चलेगी जब तक उसके ज्वलन ताप तक उसे गर्म नहीं किया जाए यानी कि उसे उसके ज्वलनशील तापमान तक उसे गर्म करना होगा तभी वह वस्तु जलेगी ।

जब हम प्लास्टिक की थैली में पानी को गर्म करते हैं तब पानी उष्मा को अवशोषित कर लेता है और पानी में संवहन का गुण पाया जाता है । जिससे कि उसके कण पानी में चलने लगते हैं । इसलिए थेली तब तक नहीं जलेगी जब तक की पानी उष्मा को अवशोषित करता रहेगा ।