पॉपकॉर्न के बारे में रोचक जानकारी मक्का के दाने कैसे बनता है पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न के बारे में रोचक जानकारी मक्का के दाने कैसे बनता है पॉपकॉर्न

मक्के के छोटे-छोटे दाने फुल कर के पॉपकॉर्न में बदल जाते हैं

पॉपकॉर्न के बारे में रोचक जानकारी मक्का के दाने कैसे बनता है पॉपकॉर्न

1 . पकॉर्न के बारे में रोचक जानकारी मक्का के दाने कैसे बनता है पॉपकॉर्न मक्के के छोटे-छोटे दाने फुल कर के पॉपकॉर्न में बदल जाते हैं मक्के के छोटे-छोटे दाने पॉपकॉर्न बनता कैसे हैं

2 . पॉपकॉर्न जितना खाने में स्वाद होता है उससे भी कहीं ज्यादा रोचक होता है उसके बनने की प्रक्रिया । जिसमें मक्के के दाने गर्म होकर पॉपकॉर्न में बदल हैं तथा चट चट की आवाज करके पॉपकॉर्न में बदल जाते हैं ।

3 . पॉपकॉर्न का स्वाद तो आपने कई बार चखा होगा । आज हम इसके विज्ञान के बारे में भी जानेंगे कि आखिरकार पॉपकॉर्न बनता कैसे हैं ।

4 . मक्के के छोटे-छोटे दाने दिखने में तो बहुत सुंदर लगते हैं । लेकिन जब हम दानों को गर्म करते हैं तब वह फुल कर के पॉपकॉर्न में बदल जाते हैं । लेकिन यह संभव कैसे होता है ।

पॉपकॉर्न के बारे में रोचक जानकारी

1 . इसको जानने के लिए हम सबसे पहले पॉपकॉर्न यानी कि मक्के के दाने की संरचना को समझते हैं । मक्के के दाने की बाहरी सतह काफी मजबूत होती है । यह एक तरह की प्रोटेक्टेड लेयर होती है जो कि सैलूलोज की कई परतों से मिलकर बनी होती है ।

2 . सैलूलोज एक ऑर्गेनिक कंपाउंड होता है । जो की पौधों की कोशिकाओं का एक हिस्सा होता है । एंड्रोस्टम मक्के के दाने की सबसे भीतरी तथा स्वादिष्ट सतह होती है । यह परत भी काफी मजबूत होती है ।

3 . एंड्रोस्टम का 14% हिस्सा नमी तथा बाकी का हिस्सा स्टार्च से बना होता है ।

मक्का के दाने कैसे

विज्ञान के सामान्य नियम के अनुसार यदि किसी पानी से युक्त वस्तु को गर्म किया जाता है तो वह भाप में परिवर्तित होने लगता है । ऐसा ही मक्के के दाने के साथ भी होता है । जैसे ही यह गर्म होना शुरू होता है तो इसके फूलने का विज्ञान शुरू हो जाता है ।

तापमान के बढ़ने के साथ ही एंड्रोस्टम में मौजूद नमी भाप में बदलने लगती है और बाहर निकलने की कोशिश करती है । लेकिन सैलूलोज की दूसरी मजबूत बाहरी परत भाप को बाहर नहीं निकलने देती है । ऐसे में दबाव की स्थिति पैदा होती है ।

जैसे-जैसे तापमान तथा दबाव बढता हैं । यह मक्के के दाने उस परत को कमजोर बना देता है । जैसे ही भाप बार निकलती है मक्के का दाना फूट जाता है और इसके फलस्वरूप हमें पॉपकॉर्न मिलता है ।

पॉपकॉर्न फूला हुआ तथा खिला हुआ कैसे बन जाता है ?

जैसे ही भाप बाहर की तरफ निकलती है यह अपने साथ में स्टार्ट को भी बाहर लेकर आती है । यह बाहरी ठंडी सतह के संपर्क में आते ही ठोस अवस्था में बदल जाता है और खिला हुआ पॉपकॉर्न बन जाता है । इस तरह से बनता है स्वादिष्ट पॉपकॉर्न ।