सेहत के ल‍िए हरा आलू है बुरा, जानें कब नहीं खाना चाहिए?

हरे आलू को क्यों नहीं खाना चाहिए

चमगादड़ के बारे में रोचक तथ्य

वैसे तो हमारी रसोई में मौजूद सारी सब्जियां खाने लायक होती है । लेकिन एक सब्जी असी होती है जिससे हमें नहीं खाना चाहिए । हालांकि वह सब्जी खाने वाली होती है । लेकिन उसकी कुछ ऐसी अवस्थाएं होती है कि उस अवस्था में सब्जी को नहीं खाना चाहिए। उसमें से एक है हरा आलू ।

हमें इस बात का ध्यान रखना है कि हमें हरे आलू की सब्जी नहीं बनानी चाहिए । क्योंकि यह काफी नुकसान पहुंचाता है । हरे आलू में सॉलेनिन नाम का एक पदार्थ होता है जो कि हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है ।

सॉलेनिन एक जहरीला कंपाउंड होता है । यह कंपाउंड आलू के हरे वाले हिस्से में इकट्ठा होता है और यह इंसान को नुकसान पहुंचाता है । यदि आप इसे खा लेते हो तो आप बहुत ज्यादा बीमार हो जाएंगे तथा आपकी तबीयत खराब हो जाएगी । यदि आपके पास भी इस तरह का आलू है तो उसकी सतह को काट दीजिए तथा आलू के ऊपर उगने वाली हरे रंग की जो पर होती है । उनको भी आपको काट देना चाहिए । क्योंकि उसमें भी यह कंपाउंड पाया जाता है और यह हमें काफी नुकसान पहुंचाता है ।

मेंढक के बारे में रोचक तथ्य

आलू को तब तक काटते रहना चाहिए । जब तक कि उसका पूरा हरे वाला हिस्सा नहीं निकल जाए । यदि पूरा आलू ही हारा है तब इसे फेंक देने में ही हमारी भलाई होती है ।

यदि आलू को एक सामान्य तापमान तथा रोशनी में रखा जाए तो 1 हफ्ते के अंदर ही उनमें से जुड़े निकलने लगती है। इसलिए इन्हें ठंडी तथा अंधेरी जगह में रखना चाहिए । जिससे कि आलू उगे नहीं ।

कोबरा सांपो के बारे में रोचक तथ्य