ये लक्षण दिखें तो समझ जाइए शरीर में है प्रोटीन की कमी, जानिए शरीर में प्रोटीन की कमी के 7 लक्षण

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है । प्रोटीन की कमी के कारण शरीर का शारीरिक और मानसिक दोनों की तरीके के विकास रुक जाते हैं । हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण बहुत सारे शारीरिक लक्षण को वर्कर के सामने आते हैं जिसके आधार पर हम यह कह सकते हैं कि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी है । प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए कुछ खास और विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है ।

सबसे पहले यह जानते हैं कि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर कौन-कौन से लक्षण नजर आते हैं किन लक्षणों के आधार पर यह जान सकते हैं और पहचान सकते हैं कि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी है । प्रोटीन की कमी के सामान्य लक्षण कुछ इस प्रकार से हैं ।

1 . बार-बार शरीर में कमजोरी महसूस होना

हमारे शरीर में कमजोरी महसूस होना प्रोटीन की कमी का लक्षण हो सकता है थोड़े से शारीरिक परिश्रम से ही थकान महसूस होना प्रोटीन की कमी का लक्षण हो सकता है । शारीरिक परिश्रम करने पर कठिनाई का सामना करने पर यह समझना चाहिए कि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी है क्योंकि थोड़ी सी शारीरिक परिश्रम से ही बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है ।

2 . मसल्स का कमजोर हो जाना

यदि आपके शरीर की मसल्स बहुत ज्यादा कमजोर हो चुकी है आप थोड़ा सा भी वजन नहीं उठा पा रहे हो थोड़े से शारीरिक परिश्रम से थकान का अनुभव होना प्रोटीन की कमी का लक्षण बताता है । प्रोटीन की कमी के कारण हमारे शरीर की मसल से तेल और कमजोर पड़ जाती है ।

3 . शरीर और मांसपेशियों में दर्द रहना

प्रोटीन की कमी के कारण हमारे शरीर की मांसपेशियों में दर्द रहने लगता है क्योंकि हम थोड़े से कार्य के पश्चात थक जाते हैं और थकान लंबे समय तक बनी रहती है जिसके कारण हम सही से कार्य में नहीं कर पाते हैं और हमारे शरीर की मांसपेशियों में भी दर्द रहता है ।

4 . बालों का कमजोर होकर टूटना

जब भी हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तब इसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है हमारे शरीर के बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं बालों का झड़ना प्रोटीन की कमी के लक्षण की ओर संकेत करता है ।

5 . हड्डियां कमजोर होना और जल्दी-जल्दी टूटना

प्रोटीन की कमी के कारण हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती है कमजोर होने के कारण हड्डियां थोड़े से दबाव के कारण ही टूट जाती है यदि किसी व्यक्ति की हड्डी थोड़े से दबाव के कारण टूट जाती है तो यह शरीर में प्रोटीन की कमी का लक्षण हो सकता है ।

6 . बार बार चक्कर आना

स्किन की कमी के कारण व्यक्ति को चक्कर आने लगते हैं क्योंकि व्यक्ति का शरीर काफी कमजोर हो जाता है मांसपेशियां भी कमजोर हो शीतल हो जाती है मांसपेशियों में दर्द भी रहता है इस कारण से शारीरिक कमजोरी आने के कारण बार-बार चक्कर आने लगते हैं ।

7 . बार-बार शरीर के किसी भाग में इन्फेक्शन की शिकायत होना

स्किन की कमी के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है इसके साथ ही शरीर के किसी भी भाग में बार-बार इंफेक्शन होता रहता है दवाई लेने के पश्चात ठीक हो जाता है और कुछ ही समय बाद फिर इंफेक्शन हो जाता है यदि इस प्रकार की समस्या सामने आ रही है तो यह प्रोटीन की कमी का लक्षण हो सकता है ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x