Close
रहस्यमयी स्याही, कागज पर लिखते ही गायब हो जाते हैं शब्द

रहस्यमयी स्याही, कागज पर लिखते ही गायब हो जाते हैं शब्द

गुप्त लेखन संवाद लिखने की पद्धति।

रहस्यमयी स्याही, कागज पर लिखते ही गायब हो जाते हैं शब्द

रहस्यमयी स्याहीकागज पर लिखते ही गायब हो जाते हैं शब्द किसी को भी गुप्त संदेश कैसे भेजे । ऐसा संदेश जिसे कोई नहीं पढ़ पाये । इससे पहले भी आपने इसके बारे में सुना होगा कि गुप्त रूप से संदेश कैसे भेजा जाए ।

यानि कि एक ऐसा संदेश जो कि किसी भी कागज पर लिखने के बाद साधारण रूप से अपनी आंखों से दिखाई नहीं देता । यदि वह संदेश को पढ़ना है तो हमें किसी विशेष तरीके को अपनाने तथा होता है ।

रहस्यमयी स्याही किसी को भी गुप्त संदेश कैसे भेजे

यदि हम उस तरीके को नहीं अपनाते हैं तो हम उस कागज पर लिखे गए गुप्त संदेश या मैसेज को पढ़ नहीं पाएंगे । आज हम इसी के राज के बारे में बात करेंगे । हम यह भी पता लगाएंगे कि ग्रुप्त संदेश किस प्रकार से लिखे जाते हैं ।

यह बात तो आप सभी जानते ही होंगे कि हम कोई भी संदेश या फिर मैसेज लिखते हैं । उसमें स्याही का इस्तेमाल होता है । स्याही एक तरह का केमिकल होता है । इसी प्रकार से हम किसी केमिकल का यूज करते हैं तो वह केमिकल भी एक तरह का केमिकल ही होता है । वह स्याही की तरह ही काम करता है ।

कुछ केमिकल ऐसे होते हैं जो कि दिखाई देते हैं । जबकि कुछ केमिकल ऐसे होते हैं जो कि हमें दिखाई नहीं देते हैं । यानी कि जिनका इस्तेमाल करने पर वह दिखता नहीं है । यदि उस केमिकल के साथ कोई और भी एक्शन किया जाए तो वह केमिकल भी नजर आ जाता है , जो कि दिखाई नहीं देता है ।

गुप्त संदेश लिखने की विधि ।

यदि कोई भी गुप्त रूप से संदेश लिखना चाहता है तो उसके लिए सबसे पहले जरूरत पड़ेगी एक सफेद कागज की ।

संदेश को लिखने के लिए ब्रुश की जरूरत पड़ती है।

गुप्त रूप से जीस संदेश को हमें लिखना है उसके लिए हम सोडियम हाइड्रोक्साइड यानी कि NaOH का इस्तेमाल करेंगे ।

अब इस संदेश को सोडियम हाइड्रोक्साइड से लिखने के बाद में सूखने देना है और इस संदेश को सफेद कागज पर लिखना है ।

जब यह केमिकल सूख जाता है तब हमें कागज पर कुछ भी दिखाई नहीं देता है । हमें सिर्फ एक सफेद कागज दिखाई देता है।

यदि हम किसी केमिकल के ऊपर कोई दूसरा कलर डालते हैं तब सोडियम हाइड्रोक्साइड साफ साफ नजर आने लगता है और इससे लिखा संदेश भी एकदम साफ साफ दिखाई देने लगता है ।

ऐसा संदेश जिसे कोई नहीं पढ़ पाये

हम लिखे गए संदेश को देखने के लिए नेफ्थलीन का प्रयोग करते हैं । जब नेप्थलीन का स्प्रे इस सफेद कागज पर करेंगे तो वह लिखा गया संदेश हमें साफ-साफ रंगीन अक्षरों में दिखाई देने लगेगा ।

नेप्थलीन 1 इंडिकेटर है जो कि संकेतक का काम करता है । यानी कि नेप्थलीन अम्लीय प्रकृति का होता है । जबकि सोडियम हाइड्रोक्साइड क्षारीय प्रकृति का होता है । जब यह दोनों आपस में क्रिया करते हैं तब वह संदेश दिखाई देने लगता है ।

हमारे घर पर मौजूद सामान से भी हम इस तरह के प्रयोग को कर सकते हैं । इसके लिए हमें नींबू संतरे या फिर मौसमी के जूस का इस्तेमाल करेंगे ।

नींबू संतरे या फिर मौसमी के जूस से यदि हम कोई संदेश किसी भी सफेद कागज पर लिख देते हैं तो वह हमें दिखाई नहीं देगा । यदि हम इस संदेश को पढ़ना चाहते हैं तो इस संदेश को हमें आग के नजदीक ले जाना होगा । यानि कि हमें कागज को गर्म करना होगा ।

यह रस आग के संपर्क में आकर के क्रिया करेगा तथा कागज पर लिखा हुआ संदेश हम पढ़ पाएंगे ।