अपना राशन कार्ड कैसे देखें ऑनलाइन 2022 . ration card kaise check kare . राशन कार्ड नाम लिस्ट चेक ।


अपना राशन कार्ड कैसे देखें ऑनलाइन 2022 . ration card kaise check kare . राशन कार्ड नाम लिस्ट चेक । अपना राशन कार्ड कैसे देखें राशन कार्ड नाम लिस्ट चेक । राजस्थान राशन कार्ड सूची हेल्पलाइन नंबर | Rajasthan Ration Card Suchi Toll Free Helpline Number , राशन कार्ड आवेदन की स्थिति चेक कैसे करे ? नई राशन कार्ड सूची में नाम कैसे चेक करें ? अपना राशन कार्ड कैसे देखें , राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए क्या करना पड़ेगा ? , यदि राशन कार्ड लिस्ट में आवेदन के बाद भी नाम ना आए तो क्या करना होगा ?
राशन कार्ड में परिवार के सदस्य का नाम नहीं जुड़ा है क्या करें ? अपना राशन कार्ड कैसे देखें , मोबाइल पर राशन कार्ड कैसे देखें? , अपना राशन कार्ड कैसे देखें

अपना राशन कार्ड कैसे देखें। राशन कार्ड देखने और राशन कार्ड चेक करने के लिए ऑनलाइन घर बैठे चेक कर सकते हैं । अधिकतर लोगों को यह समस्या होती है कि राशन कार्ड में नाम देखना है । अपना राशन कार्ड कैसे देखें। लेकिन राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें । अपना राशन कार्ड कैसे देखें ऑनलाइन 2022 . आजकल राशन कार्ड ऑनलाइन चेक कर सकते हैं । राशन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं । राशन कार्ड देखने का एप्स और राशन कार्ड देखने की वेबसाइट है । जिस पर आप अपना राशन कार्ड चेक और राशन कार्ड सर्च कर सकते हैं ।

सभी को अपना राशन कार्ड ऑनलाइन देखना होता है । सभी यही चाहते हैं कि अपना राशन कार्ड कैसे देखे ऑनलाइन । अपना राशन कार्ड कैसे देखोगे इसका बहुत ही आसान तरीका है । राशन कार्ड नाम लिस्ट चेक करके अपना राशन कार्ड कैसे देखें ।

राशन कार्ड कैसे चेक करें और राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें । इसका एक पूरा प्रोसेस होता है । राशन कार्ड में नाम देखने से पहले यह प्रोसेस जानना जरूरी है । जब आप यह प्रोसेस जान जाएंगे तब आप राशन कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

अपना राशन कार्ड कैसे देखें राशन कार्ड नाम लिस्ट चेक ।

यदि आपका राशन कार्ड बना हुआ है तब राशन कार्ड चेक करने के लिए की राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं , तब उस कार्डधारक का नाम वहां पर डालना होता है । उसके बाद में राशन कार्ड की लिस्ट आपके सामने आ जाती है ।

प्रत्येक राज्य के खाद्य विभाग के राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने के लिए कि आपका नाम राशन कार्ड में है या नहीं के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट जारी की हुई है । राजस्थान सरकार की इस आधिकारिक वेबसाइट पर आप दुकान का नाम , राशन का नाम , राशन कार्ड में आपका नाम , राशन विक्रेता का नाम के अलावा अन्य और भी अन्य जानकारी मौजूद होती है ।

राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं । यह देखने की प्रक्रिया बहुत सरल होती है । लेकिन अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि राशन कार्ड में अपना नाम कैसे चेक करते हैं । चलिए अब स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जानते हैं की ऑनलाइन अपना राशन कार्ड कैसे देखें और राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं ।

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ऑनलाइन 2022

1 . nfsa.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

राशन कार्ड में अपना नाम देखने से पहले आपको भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट nfsa.gov.in पर जाना होगा । अपना राशन कार्ड कैसे देखें यह जानने के लिए भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।

अपना राशन कार्ड देखने के लिए Android mobile में मौजूद chrome browser , uc browser , opera mini browser जैसे किसी भी browser को Open करना है और उसके बाद में search bar के अंदर ‘ nfsa.gov.in ‘ search करना है उसके बाद में इन की website पर चले जाना है ।

2 . Ration Card Details On State Portals विकल्प को चुनें। अपना राशन कार्ड कैसे देखें

अपना राशन कार्ड देखने के लिए nfsa( National Food Security Portal ) की Website पर जाने के बाद तीन लाइन वाले MENU bar Button पर click करें । उसके बाद राशन कार्ड वाले opction पर click करें । राशन कार्ड वाले opction पर click करने के बाद आपके सामने दो option आएंगे उनमें से आपको Ration Card Details on State Portals वाले opction पर click करना है ।

3 . अपना राज्य का नाम सेलेक्ट करें। अपना राशन कार्ड कैसे देखें

Ration Card Details on State Portals वाले Opction पर click करने के बाद में एक नया पेज आ जाएगा । जिसमें सभी राज्यों के नाम होंगे और आपको उसमें से उस राज्य को चुनना है जिस राज्य में आप रहते हो ।

4 . जिले का नाम सेलेक्ट करें। अपना राशन कार्ड कैसे देखें

आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य वाले Opction पर click करने के बाद आपके सामने एक नया page open होगा । जिसमें उस राज्य के सभी जिलों के नाम की list होगी । आपने जिस किसी भी राज्य को Slect किया है उस राज्य के अंतर्गत जितने भी जिले आते हैं उनकी list आ जाएगी । अब आपको अपना जिला Slect करना है आप जिस जिले में रहते हैं उस पर click करना है ।

स्टेप-5 ब्लॉक ( तहसील ) का नाम सेलेक्ट करें। अपना राशन कार्ड कैसे देखें

आप जिस जिले में रहते हो उसके ऊपर Click करने के बाद में आपके सामने एक new page आ जाएगा । उसमें आपके जिले के अंतर्गत आने वाली जितनी की तहसील है उनके नाम आएंगे । अब आपको यह Slect करना है कि आपका गांव कौन सी तहसील के अंतर्गत आता है उस तहसील को Slect करना है ।

6 . दुकानदार का नाम सेलेक्ट करें। अपना राशन कार्ड कैसे देखें

जैसे ही आप अपनी तहसील और पंचायत को Slect कर लेते हैं जिसमें आप रहते हैं उसके बाद में तहसील वाले opction पर click करते ही आपके गांव के राशन की दुकान वाले व्यक्ति का नाम आ जाएगा । यह वही व्यक्ति होता है जो कि राशन की दुकान पर बैठता है और आप को राशन की सामग्री वितरित करता है । अब आपको आपकी गांव की राशन विक्रेता के नाम के ऊपर click करना है ।

राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए राज्य अनुसार आधिकारिक वेबसाइट है या नही?

अपना राशन कार्ड कैसे देखें – आप जिस राज्य में रहते है । उस राज्य में राशन कार्ड देखने और राशन कार्ड चेक करने की Official website है । राज्यवार दिए गए link पर click करके राशन कार्ड चेक कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि कार्डधारक का नाम और अपना राशन कार्ड है या नहीं । ऑनलाइन राशन कार्ड चेक करने के लिए प्रत्येक राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ।

राजस्थान राशन कार्ड सूची हेल्पलाइन नंबर | Rajasthan Ration Card Suchi Toll Free Helpline Number

अपना राशन कार्ड कैसे देखें – यदि आपको राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है और राशन कार्ड से संबंधित आपकी कोई शिकायत है और आप राशन कार्ड से संबंधित कोई पूछताछ करना चाहते हैं , तब आप इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर इनके टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी जिज्ञासा शांत कर सकते हैं ।

कार्यालय का पता खाद्य विभाग सरकार सचिवालय, जयपुर (302-005) राजस्थान।
कांटेक्ट नंबर 0141-2227352
जिला कलेक्टर संपर्क सूची Click Here
आधिकारिक ईमेल afcfood-rj@nic.in
आधिकारिक वेबसाइट food.raj.nic.in

किन नागरिकों के नाम राशन कार्ड लिस्ट में दर्ज किए जाते हैं ?

जिस किसी भी व्यक्ति ने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है । उन सभी व्यक्तियों के नाम राशन कार्ड लिस्ट में जारी किए जाते हैं ।

राशन कार्ड आवेदन की स्थिति चेक कैसे करे ?

अपना राशन कार्ड कैसे देखें – यदि आपने नए राशन कार्ड के आवेदन के लिए अप्लाई किया है । अब आप यह जानना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड बना है या नहीं बना है , तब आपको एक मैसेज के द्वारा नंबर मिलता है । उस नंबर को इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के चेक कर सकते हैं और यदि आपने राशन कार्ड में करेक्शन करवाया है तब इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के राशन कार्ड नंबर के द्वारा इसकी स्थिति का पता लगा सकते हैं ।

Ration Card List को किस विभाग द्वारा जारी किया जाता है ?

भारत में खाद्य और सार्वजनिक वित्तरण विभाग के द्वारा राशन कार्ड लिस्ट जारी की जाती है। जिसमें उन सभी राशन कार्डधारक का नाम होता है जिन्होंने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था ।

नई राशन कार्ड सूची में नाम कैसे चेक करें ? अपना राशन कार्ड कैसे देखें

राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की official वेबसाइट https://food.nic.in/ पर जाएं । उसके बाद अपने राज्य का नाम Slect करें उसके बाद अपने जिले का नाम Slect करें और उसके बाद अपनी तहसील का नाम Slect करें उसके बाद अपने गांव का नाम Slect करके अपने गांव की list में अपना राशन कार्ड देख सकते हैं ।

जिन नागरिकों का नाम राशन कार्ड लिस्ट में जारी किया जाता है उन्हें क्या लाभ प्रदान किए जाते हैं ?

जिन राशन कार्डधारक का नाम राशन कार्ड में होता है वह सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं । इसके साथ ही सरकार द्वारा वितरित किए जाने वाले खाद्य पदार्थों का भी लाभ उठा सकता है । खाद्य विभाग द्वारा वितरित किए जाने वाले खाद्य पदार्थ , केरोसिन तेल , दाल इत्यादि का लाभ उठा सकता है । इसके साथ ही इन दस्तावेजों का उपयोग अन्य दस्तावेज बनाने के लिए और अपने महत्वपूर्ण कार्य के लिए कर सकता है ।

राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए क्या करना पड़ेगा ?

अपना नाम राशन कार्ड में जुड़वाने के लिए आपको एक Form भरना पड़ता है । उस form में आपके जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक आदि की कॉपी जमा करना होता है । यदि आप राशन कार्ड में नाम जुड़वाने की सभी कार्रवाई पूरी कर चुके हैं तब आपका राशन कार्ड कुछ दिनों के बाद में बन करके तैयार हो जाएगा ।

यदि राशन कार्ड लिस्ट में आवेदन के बाद भी नाम ना आए तो क्या करना होगा ?

यदि किसी व्यक्ति ने राशन कार्ड के लिए Apply किया है और Apply करने के बाद में भी आपका नाम राशन कार्ड की List में नहीं आता है तब आप अपने जिले के संबंधित विभाग में जाएं और वहां पर इसकी जांच करें और पता करें कि आपका नाम राशन कार्ड list में क्यों नहीं आया है ।

राशन कार्ड में परिवार के सदस्य का नाम नहीं जुड़ा है क्या करें ? अपना राशन कार्ड कैसे देखें

राशन कार्ड में अपने परिवार के सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए आपको एक संशोधन Form ई-मित्र या सीएससी centre के माध्यम से एक online भरना पड़ता है ।

राशन कार्ड का फॉर्म भरने के कितने दिनों बाद राशन कार्ड बन करके तैयार हो जाता है ?

यदि आपने राशन कार्ड भरते समय सभी जरूरी दस्तावेज को सलग्न किया है और सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट भरे हैं और आपने कोई भी त्रुटि नहीं की है तब आपका राशन कार्ड 30 दिनों की अवधि के भीतर बन करके तैयार हो जाता है । इसे आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं । कभी कबार राशन कार्ड बनने में समय ज्यादा भी लग सकता है । आपका राशन कार्ड बना या नहीं बना है इसकी स्थिति का स्टेटस ऑनलाइन ही आप चेक कर सकते हैं ।

मोबाइल पर राशन कार्ड कैसे देखें?

मोबाइल पर अपना राशन कार्ड कैसे देखें । मोबाइल पर अपना राशन कार्ड देखना बहुत ही आसान है अधिकतर लोगों का यह सवाल रहता है कि क्या हम मोबाइल पर अपना राशन कार्ड देख सकते हैं । आप अपना राशन कार्ड मोबाइल पर देख सकते हो ।

अपना राशन कार्ड कैसे देखें

स्टेप-1 nfsa.gov.in वेब पोर्टल पर जाइये
स्टेप-2 Ration Card Details On State Portals विकल्प को चुनें
स्टेप-3 अपना राज्य का नाम सेलेक्ट करें
स्टेप-4 अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें
स्टेप-5 अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें
स्टेप-6 अपनी ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें
स्टेप-7 अपनी राशन कार्ड संख्या को सेलेक्ट करें
स्टेप-8 राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखें

राशन कार्ड में अपना नाम कैसे खोजें?

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे हैं ढूंढे । नई जारी की गई लिस्ट में अपना नाम खोजने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें ।

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ऑनलाइन 2022

स्टेप-1 nfsa.gov.in वेबसाइट पर जाइये
स्टेप-2 Ration Card Details On State Portals विकल्प को चुनें
स्टेप-3 अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें
स्टेप-4 अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें
स्टेप-5 अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें
स्टेप-6 अपनी ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें
स्टेप-7 अपने राशन कार्ड संख्या को सेलेक्ट करें
स्टेप-8 राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखें

राशन कार्ड बना है या नहीं कैसे चेक करें ऑनलाइन 2021-22 अपना राशन कार्ड बना हुआ है कैसे पता करें

राशन कार्ड बना हुआ है या नहीं यह पता करने के लिए नीचे दिए गए इस टेप को फॉलो करें इन स्टेप की मदद से आप यह जान पाएंगे कि आपका राशन कार्ड बना हुआ है या नहीं ।

स्टेप 1 – सबसे पहले राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल में जाइये।
स्टेप 2 – Ration Cards विकल्प को सेलेक्ट करें।
स्टेप 3 – अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें।
स्टेप 4 – अपने जिला का नाम सेलेक्ट करें।
स्टेप 5 – अपने विकासखंड (तहसील) का नाम सेलेक्ट करें।
स्टेप 6 – राशन कार्ड का प्रकार सेलेक्ट करें।
स्टेप 7 – राशन कार्ड बना है या नहीं चेक करें।

राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन राजस्थान

यदि आप अपने राशन कार्ड में कोई संशोधन करवाना चाहते हो तो फार्म कैसे डाउनलोड करोगे और कहां सबमिट करोगे । इसका पूरा स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे दिया गया है । यदि आप राजस्थान में राशन कार्ड में संशोधन करना चाहते हो तो इन स्टेप को फॉलो करो ।

स्टेप 1 – सबसे पहले संशोधन फॉर्म डाउनलोड करें।
स्टेप 2 – निर्धारित फॉर्म को भरकर सभी जरूरी डॉक्यूमेंट अटैच करें।
स्टेप 3 – ई मित्र / सीएससी सेण्टर में विजिट करें।
स्टेप 4 – ऑनलाइन संशोधन प्रोसेस को पूर्ण कराइये।
स्टेप 5 – आवेदन क्रमांक नोट करें।

निष्कर्ष – आज हमने आपको बताया कि अपना राशन कार्ड कैसे देखें । राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें । राशन कार्ड को ऑनलाइन निकाल कर के अपना राशन कार्ड कैसे देखें और राशन कार्ड नाम लिस्ट चेक कैसे करें ।

अपना राशन कार्ड कैसे देखें ऑनलाइन 2022 . ration card kaise check kare . राशन कार्ड नाम लिस्ट चेक । अपना राशन कार्ड कैसे देखें राशन कार्ड नाम लिस्ट चेक । राजस्थान राशन कार्ड सूची हेल्पलाइन नंबर | Rajasthan Ration Card Suchi Toll Free Helpline Number , राशन कार्ड आवेदन की स्थिति चेक कैसे करे ? नई राशन कार्ड सूची में नाम कैसे चेक करें ? अपना राशन कार्ड कैसे देखें , राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए क्या करना पड़ेगा ? , यदि राशन कार्ड लिस्ट में आवेदन के बाद भी नाम ना आए तो क्या करना होगा ?
राशन कार्ड में परिवार के सदस्य का नाम नहीं जुड़ा है क्या करें ? अपना राशन कार्ड कैसे देखें , मोबाइल पर राशन कार्ड कैसे देखें? , अपना राशन कार्ड कैसे देखें

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x