रेफरल कोड क्या होता है ? referral code kya hota hai . referral code in hindi.
रेफरल कोड क्या होता है ? referral code kya hota hai . referral code in hindi.

रेफरल कोड क्या होता है ?।‌ referral code kya hota hai . आज हम आपको रेफरल कोड के बारे में आपको बताएंगे कि रेफरल कोड क्या होता है और रेफरल कोड का इस्तेमाल कब किया जाता है referral code से जुड़ी हुई information हिंदी में जानेंगे ।

referral code kya hai

जब हम किसी भी link को share करते हैं यानी कि जब कोई प्रमोशन link होता है तब हम उसे शेयर करते हैं ।

तब उसके link के साथ में एक यूनिकोड ( Unic Code ) होता है उसे ही हम रेफरल कोड ( referral code ) कहते हैं । जो कि हर user का अलग अलग होता है ।

referral code in hindi . referral code ka matlab

रेफरल कोड का मतलब वह कोड होता है जो कि हम किसी भी यूआरएल ( URL ) को शेयर करते समय प्राप्त होता है । उस यूनिकोड को ही रेफरल कोड कहा जाता है ।

referral code meaning hindi – रेफरल कोड मीनिंग इन हिंदी

referral code meaning hindi – जब हम किसी भी company के app या फिर किसी और products का promotion करते हैं तब कंपनी उस प्रोडक्ट के link के साथ एक कोड देती है उसे referral code कहते हैं ।

referral code को ज्यादातर एफिलिएट मार्केटिंग वाली कंपनियां इस्तेमाल करती है । वह जब referral code देती है तब इससे कंपनी को भी फायदा होता है और यूजर को भी फायदा होता है ।

दोनों आपस में जुड़े हुए होते हैं । इससे कंपनी का प्रमोशन हो जाता है और यूजर को कमीशन मिल जाता है ।

रेफरल कोड मीनिंग इन हिंदी – referral code meaning in hindi

referral code meaning in hindi – वर्तमान में referral code का इस्तेमाल बहुत ज्यादा ही हो रहा है । बड़ी-बड़ी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां ( affiliate marketing company ) रेफरल कोड का इस्तेमाल कर रही है और यूजर को लालच दे रही है

इसके साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग वालों को भी लालच दे रही है । जिसके चलते हुए affiliate marketing वाले धड़ाधड़ से उसके प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं और referral link को शेयर कर रहे हैं और अपना commission कम आ रहे हैं ।

इससे कंपनी को भी फायदा हो रहा है और एफिलिएट मार्केटिंग करने वालों को भी । referral code से काफी ज्यादा मुनाफा हो रहा है ।

referral code kaise banaye – रेफरल कोड कैसे बनाये ?

आइए अब आपको बता देते हैं कि रेफर कोड को कैसे बनाया जाता है । वैसे तो referral code को बनाया नहीं जाता है referral code को सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग वाली कंपनियां ही बनाती है ।

या फिर कोई ऐसी कंपनी जो कि किसी एप्लीकेशन या फिर किसी और प्रोडक्ट का प्रमोशन करती है वह अपने प्रोडक्ट के URL बिल्डिंग के साथ में इस CODE को PROVIDE करवाती है ।

referral code means

referral code means एक ऐसा Code या नंबर जिसमें हमारा यूनिकोड होता है जिसके थ्रु हमें कमीशन या फिर profit होता है रेफरल कोड ( referral code ) कहलाता है ।

referral code number – रेफर कोड नंबर कैसा होता है ?

referral code number – आइए हम आपको बता देते हैं कि रेफरल कोड नंबर ( referral code number ) कैसा होता है । referral code नंबर का कोई सीक्वेंस या फिर कोई पर्टिकुलर कोड नहीं होता है ।

referral code आपको अलग अलग तरीके से आपको अंग्रेजी और नंबर का मिक्स होता है । यानी कि रेफरल कोड में अंग्रेजी के अक्षर और गणित के नंबर को मिला करके बनाया जाता है ।

referral code number में गणित के नंबर और अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर होते हैं । गणित के नंबर और अंग्रेजी के अक्षर से मिलकर के बना होता है रेफरल कोड नंबर ।

link meaning in hindi ?

link क्या होता है आइए जानते हैं । इंटरनेट पर जो भी सामग्री उपलब्ध है वह किसी ना किसी एड्रेस पर होती है उसी एड्रेस को हम link कहते हैं

क्योंकि इंटरनेट पर किसी भी सामग्री को कोई जब खोजते हैं तब वह लिंक के माध्यम से ही हम उस तक पहुंच पाते हैं जो कि उसका एड्रेस ( address ) होता है ।

बिना link के माध्यम से हम इंटरनेट पर कुछ भी ढूंढ नहीं पाते हैं । क्योंकि इंटरनेट पर मौजूद सारी चीजें लिंक से ही जुड़ी हुई होती है ।

referred meaning in hindi

cod meaning in hindi – कोड को हिंदी में क्या कहते हैं ?

कोडी यूनिक नंबर होता है । जिससे कि उसकी पहचान होती है । कोड का इस्तेमाल हम अलग-अलग जगह पर करते हैं । cod केई प्रकार के होते हैं । जैसे कि रेफरल कोड , ओटीपी कोड इसके कई फॉर्मेट होते हैं ।

referral meaning in Hindi

रेफरल मीनिंग का अर्थ होता है कि एक दूसरे के साथ शेयर करना या फिर एक दूसरे को भेजना होता है । यानी कि जब हम किसी product को एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं तब उसे रेफरल कहा जाता है ।

referral और share में क्या अंतर होता है ?

जब हम किसी को referral कर रहे होते हैं तब हम किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे होते हैं और उसमें एक यूनिकोड होता है जिससे कि referral करने वाले को और जिस referral कर रहे हैं दोनों का फायदा होता है ।

share हम किसी भी प्रोडक्ट को बिना किसी कमीशन के करते हैं । यानी कि हम share किसी भी products को ऐसे भी कर सकते हैं । जिसमें हमारा कोई फायदा भी नहीं होता है ।‌ जब हमें कोई चीज अच्छी लगती है तब हम उसे ऐसे ही share कर सकते हैं ।