रेफरल कोड क्या होता है ? referral code kya hota hai . referral code in hindi.
रेफरल कोड क्या होता है ? referral code kya hota hai . referral code in hindi.

रेफरल कोड क्या होता है ?।‌ referral code kya hota hai . आज हम आपको रेफरल कोड के बारे में आपको बताएंगे कि रेफरल कोड क्या होता है और रेफरल कोड का इस्तेमाल कब किया जाता है referral code से जुड़ी हुई information हिंदी में जानेंगे ।

referral code kya hai

जब हम किसी भी link को share करते हैं यानी कि जब कोई प्रमोशन link होता है तब हम उसे शेयर करते हैं ।

तब उसके link के साथ में एक यूनिकोड ( Unic Code ) होता है उसे ही हम रेफरल कोड ( referral code ) कहते हैं । जो कि हर user का अलग अलग होता है ।

referral code in hindi . referral code ka matlab

रेफरल कोड का मतलब वह कोड होता है जो कि हम किसी भी यूआरएल ( URL ) को शेयर करते समय प्राप्त होता है । उस यूनिकोड को ही रेफरल कोड कहा जाता है ।

referral code meaning hindi – रेफरल कोड मीनिंग इन हिंदी

referral code meaning hindi – जब हम किसी भी company के app या फिर किसी और products का promotion करते हैं तब कंपनी उस प्रोडक्ट के link के साथ एक कोड देती है उसे referral code कहते हैं ।

referral code को ज्यादातर एफिलिएट मार्केटिंग वाली कंपनियां इस्तेमाल करती है । वह जब referral code देती है तब इससे कंपनी को भी फायदा होता है और यूजर को भी फायदा होता है ।

दोनों आपस में जुड़े हुए होते हैं । इससे कंपनी का प्रमोशन हो जाता है और यूजर को कमीशन मिल जाता है ।

रेफरल कोड मीनिंग इन हिंदी – referral code meaning in hindi

referral code meaning in hindi – वर्तमान में referral code का इस्तेमाल बहुत ज्यादा ही हो रहा है । बड़ी-बड़ी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां ( affiliate marketing company ) रेफरल कोड का इस्तेमाल कर रही है और यूजर को लालच दे रही है

इसके साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग वालों को भी लालच दे रही है । जिसके चलते हुए affiliate marketing वाले धड़ाधड़ से उसके प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं और referral link को शेयर कर रहे हैं और अपना commission कम आ रहे हैं ।

इससे कंपनी को भी फायदा हो रहा है और एफिलिएट मार्केटिंग करने वालों को भी । referral code से काफी ज्यादा मुनाफा हो रहा है ।

referral code meaning in hindi . रेफरल कोड मीनिंग इन हिंदी

किसी व्यक्ति के द्वारा किसी App या website में account बनाने के बाद में उसके account का भेजा गया link के द्वारा जब हम अपना account बनाते हैं और account बनाने के समय या फिर बाद में उसके द्वारा भेजा गया code डालते हैं उस कोड को referral code कहते हैं ।

जो link हमें भेजा जाता है उसे रेफरल लिंक ( referral link ) कहते हैं । कभी कबार referral link के साथ में ही referral code होता है और कभी कबार referral code अलग से डालना पड़ता है ।

जब कोई व्यक्ति referral code का इस्तेमाल और use करता है तब referral code से उसे discount मिलता है या फिर उसे कम पैसे देना पड़ता है referral code amount को कम कर देता है referral code एक discount offer होता है ।

Referral link एक तरीके का ट्रैकिंग कोड ( tracking code ) होता है Referral link में referral code डालकर के जब भी कोई join होता है और account बनाता है तब उससे पता चलता है कि किस-किस ने उसके link से account बनाया है और join किया है और किस-किस ने उसका referral code use किया है ।

referral code kaise banaye – रेफरल कोड कैसे बनाये ?

आइए अब आपको बता देते हैं कि रेफर कोड को कैसे बनाया जाता है । वैसे तो referral code को बनाया नहीं जाता है referral code को सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग वाली कंपनियां ही बनाती है ।

या फिर कोई ऐसी कंपनी जो कि किसी एप्लीकेशन या फिर किसी और प्रोडक्ट का प्रमोशन करती है वह अपने प्रोडक्ट के URL बिल्डिंग के साथ में इस CODE को PROVIDE करवाती है ।

referral code means . Referral code means in hindi . रेफरल कोड मींस इन हिंदी ।

referral code means एक ऐसा Code या नंबर जिसमें हमारा यूनिकोड होता है जिसके थ्रु हमें कमीशन या फिर profit होता है रेफरल कोड ( referral code ) कहलाता है ।

रेफरल कोड ( Referral code means ) एक ऐसा url या link होता है जिससे कि यह identify किया जा सकता है यह जिसके द्वारा reffer किया गया है यानी कि यह कौन से account का Referral link है । रेफरल लिंक में ही Referral URL code छिपा हुआ होता है ।

Referral code या फिर Referral URL का इस्तेमाल अधिकतर affiliate marketing वाली company product को promote कराने के लिए और कंपनी की sales को बढ़ाने के लिए करती है जब कंपनी Referral code या फिर Referral URL देती है तब जो भी प्रोडक्ट को promote करता है तो उसे commission मिलता है ।

इसलिए user उसके प्रोडक्ट को promote करता है जिस account से बनाया है। उस user का tracking code यानी कि Referral code वह कंपनी देती है और इसी से उसे commission मिलता है और usee उसके प्रोडक्ट को promote करता है ।

बहुत सारे application या app अपने ऐप को pramod कराने के लिए जब कोई account बनाता है और share करेगा तब उसे ₹5 ₹10 उसके 18 में आ जाएंगे । इस के लालच में बहुत सारे यूज़र app को install करते हैं और फिर उस app को promote करने के लिए social media WhatsApp पर Share करते हैं ।

उस share करने वाले link में Referral code या फिर referral link होता है इसी referral link के जरिए उसे commission मिलता है । इसलिए आप बोल सकते हो कि यह एक ट्रैकिंग कोड ट्रैकिंग लिंक या फिर ट्रैकिंग यूआरएल होता है ।

referral code number – रेफर कोड नंबर कैसा होता है ?

referral code number – आइए हम आपको बता देते हैं कि रेफरल कोड नंबर ( referral code number ) कैसा होता है । referral code नंबर का कोई सीक्वेंस या फिर कोई पर्टिकुलर कोड नहीं होता है ।

referral code आपको अलग अलग तरीके से आपको अंग्रेजी और नंबर का मिक्स होता है । यानी कि रेफरल कोड में अंग्रेजी के अक्षर और गणित के नंबर को मिला करके बनाया जाता है ।

referral code number में गणित के नंबर और अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर होते हैं । गणित के नंबर और अंग्रेजी के अक्षर से मिलकर के बना होता है रेफरल कोड नंबर ।

Example of referral code aur referral link . रेफरल कोड के यूआरएल और लिंक के उदाहरण

1 . Mrws45sfg35
2 . Mdthg36rdi964v
3 . mfguA262da7G

link meaning in hindi ?

link क्या होता है आइए जानते हैं । इंटरनेट पर जो भी सामग्री उपलब्ध है वह किसी ना किसी एड्रेस पर होती है उसी एड्रेस को हम link कहते हैं

क्योंकि इंटरनेट पर किसी भी सामग्री को कोई जब खोजते हैं तब वह लिंक के माध्यम से ही हम उस तक पहुंच पाते हैं जो कि उसका एड्रेस ( address ) होता है ।

बिना link के माध्यम से हम इंटरनेट पर कुछ भी ढूंढ नहीं पाते हैं । क्योंकि इंटरनेट पर मौजूद सारी चीजें लिंक से ही जुड़ी हुई होती है ।

referred meaning in hindi . रेफरल मीनिंग इन हिंदी ।

रेफरल का मतलब promote करना ही होता है यानी कि Referral किसी भी link , url या code के जरिए होता है । रेफरल का सीधा सा मतलब होता है कि सामने वाले व्यक्ति को उस प्रोडक्ट है या वेबसाइट के बारे में suggest करना या सुझाव देना ।

cod meaning in hindi – कोड को हिंदी में क्या कहते हैं ?

कोडी यूनिक नंबर होता है । जिससे कि उसकी पहचान होती है । कोड का इस्तेमाल हम अलग-अलग जगह पर करते हैं । cod केई प्रकार के होते हैं । जैसे कि रेफरल कोड , ओटीपी कोड इसके कई फॉर्मेट होते हैं ।

referral meaning in Hindi

रेफरल मीनिंग का अर्थ होता है कि एक दूसरे के साथ शेयर करना या फिर एक दूसरे को भेजना होता है । यानी कि जब हम किसी product को एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं तब उसे रेफरल कहा जाता है ।

referral और share में क्या अंतर होता है ?

जब हम किसी को referral कर रहे होते हैं तब हम किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे होते हैं और उसमें एक यूनिकोड होता है जिससे कि referral करने वाले को और जिस referral कर रहे हैं दोनों का फायदा होता है ।

share हम किसी भी प्रोडक्ट को बिना किसी कमीशन के करते हैं । यानी कि हम share किसी भी products को ऐसे भी कर सकते हैं । जिसमें हमारा कोई फायदा भी नहीं होता है ।‌ जब हमें कोई चीज अच्छी लगती है तब हम उसे ऐसे ही share कर सकते हैं ।

Refer करना और share करना दोनों में ज्यादा अंतर नहीं होता है थोड़ा बहुत ही अंतर होता है ।जब हम Refer करते हैं तब उसमें referral link होता है जिससे कि share करने वाले को और जिसका url share कर रहा है उन दोनों को फायदा होता है । जबकि share में शेयर करने वाले को कोई फायदा नहीं होता है । जिसके link को share कर रहा है उसका फायदा होता है ।

जब कोई व्यक्ति किसी url को reffer करता है तब उसमें referral code होता है और उसमें referral URL भी होता है जिसे tracking code भी कहते हैं जबकि Share वाले url में कोई भी referral URL और tracking code नहीं होता है ।

reffer करने से reffer करने वाले और जिसका link reffer किया है उन दोनों को फायदा होता है जबकि Share करने पर सिर्फ Share करने वाले का ही फायदा होगा ।