रिलायंस स्मार्ट में जोब कैसे करें । रिलायंस स्मार्ट में जोब के लिए अप्लाई करने का तरीका

रिलायंस स्मार्ट में जोब कैसे करें । रिलायंस स्मार्ट में जोब के लिए अप्लाई करने का तरीका

रिलायंस ismart में जोब कैसे करें । रिलायंस स्मार्ट मे सैलरी कितनी होती है ?

रिलायंस स्मार्ट में जोब कैसे करें । रिलायंस स्मार्ट में जोब के लिए अप्लाई करने का तरीका

आज हम जानेंगे कि रिलायंस mart मे जोब कैसे करें तथा रिलायंस स्मार्ट में जोब के लिए कहां पर ऐप्लाई करना होगा । रिलायंस मार्ट में जॉब के लिए क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए ?

सबसे पहले तो बात करते हैं कि रिलायंस इस्मार्ट आजकल इंडिया के हर शेहर में मौजूद है । रिलायंस स्मार्ट का शोरूम अपने आसपास की सीटी में कहीं ना कहीं जरूर मिल जाएगा ।

यदि रिलायंस ismart का शोरूम आपके आसपास नहीं है तो आपके आसपास की नजदीकी सिटी में तो जरुर होगा । यदि स्मार्ट का फॉर्मेट नहीं है तो रिलायंस फ्रेश तो आपको जरुर मिलेगा । क्योंकि इसकि ब्रांच पुरे इंडिया में फैली हुई है ।

रिलायंस mart तथा रिलायंस फ्रेश रिटेल सेक्टर का बहुत बड़ा मार्केट है । यह अपने आधे से भी ज्यादा मार्केट को कवर करता है । इस मार्केट में आपके जरुरत का हर सामान मिल जाएगा ।

आपको रिलायंस mart मैं फूड तथा non-food का सामान मिल जाएगा । इसके साथ-साथ फल तथा सब्जियां भी मिलती है । आजकल तो रिलायंस बहुत ज्यादा ही एडवांस हो गया है इसमें कपड़े भी मिलने लगे हैं ।

रिलायंस स्मार्ट में जोब के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए ?

रिलायंस स्मार्ट में जॉब के लिए आपके पास दसवीं क्लास या फिर 12वीं क्लास पास होना जरूरी है । इसके साथ ही यदि आपके पास किसी भी रिटेल सेक्टर का एक्सपीरियंस है तो आप बहुत जल्दी ही रिलायंस में जोब लग सकते हो ।

इसके अलावा आपको रिटेल सेक्टर का अच्छा खासा अनुभव भी होना जरूरी है । यदि आपके पास रीटेल सेक्टर का अनुभव है तो आपको जोब मे परेशानी नहीं होगी ।

रिलायंस स्मार्ट तथा रिलायंस फ्रेश दोनों ही जॉब के लिए बंदू को हायर करती है । दोनों ही फॉर्मेट में वर्कर की जरूरत पड़ती रहती है । इसलिए आप दोनों फॉर्मेट में एक बार ट्राई जरूर करना चाहिए ।

रिलायंस ismart मे सैलरी कितनी होती है ?

रिलायंस ismart में सैलरी ज्यादा नहीं होती है । आपको यहां पर सैलरी 5400 रुपए प्रति महीना ही मिलती है । यह सैलरी भी आपको अपने ग्रेड के हिसाब से मिलती है । जिसका जितना ऊंचा ग्रैड होगा उसकी सैलरी भी उतनी ही ऊंची होगी ।

यदि आप रिलायंस में पहली बार नौकरी कर रहे हो और आप नए बंदे हो तो आपको K1ग्रेड मिलेगा । जो कि सबसे नीचे का ग्रेड होता है और इस ग्रेड की सेलरी की बात करें तो इस ग्रेड वाले बन्दे की 5400 रुपए होती है ।

यदि आपको कुछ दिनो का एक्सपीरियंस हो जाता है तब आपका ग्रेड increase हो जाता है । उसके बाद में आपका k2 ग्रेड कर दिया जाता है । k2 ग्रेड में आपकी सैलरी बढ करके 6300 से 7000 हो जाती है ।

इसके बाद यदि आपको यहां पर काम करते हुए 2 साल का अनुभव हो जाता है तो आपका ग्रेड बढ़ा दिया जाता है । उसके बाद मैं आपको k3 ग्रेड मिलता है । k3 ग्रेड में सैलरी आपको ₹7000 से स्टार्ट होती है 8000 ro 9000 तक चली जाती है ।

इसके बाद में कोई ग्रेड नहीं होता है । उसके बाद में डायरेक्टर मैनेजर , सुपरवाइजर या फिर मैनेजर की पोस्ट होती है ।

यदि आपकी अच्छी खासी जान पहचान है और यदि आपकी मैनेजर तथा अन्य लोगों से बनती है तभी इसी पोस्ट पर आ सकते हो ।

तभी आपका प्रमोशन पोस्ट के लिए होगा । यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आप सदा सदा के लिए इसी पोस्ट पर रह जाएंगे और आपको इसी सैलरी में काम करना होगा ।

रिलायंस स्मार्ट में जॉब के लिए अप्लाई कहां से करें ।

यदि आपको कभी जोब नहीं मिल रही है तब आप रिलायंस स्मार्ट में झोब लिए ट्राई कर सकते हो । इसके लिए आपको आपके शहर में रिलायंस mart के शोरुम में जाना होगा ।

वहां पर जाकर आपको मैनेजर से बात करनी होगी और मैनेजर से पूछना होगा कि यहां पर कोई वेकेंसी अवेलेबल है या नहीं । यदि वैकेंसी ऐवलेबल होगी तो मैनेजर आपको बता देगा ।

वैसे इस फॉर्मेट में हमेशा वेकेंसी अवेलेबल रेहती है । क्योंकि यहां पर सैलरी बहुत कम मिलती है । इसलिए लोग ज्यादा दिनों तक रूक नहीं पाते हैं ।