रुका हुआ पीरियड लाने की दवा । पीरियड जल्दी लाने के घरेलू उपाय पीरियड डेट से और समय से पहले लाने के 15 घरेलू उपाय । ruka hua period kaise laye .

पीरियड रुक जाना बहुत बड़ी समस्या होती है । यदि किसी महिला का समय से पहले पीरियड रुक जाता है यानी कि मोनोपॉज की स्थिति आ जाती है तब यह बहुत ही गंभीर समस्या होती है । रुका हुआ पीरियड लाने की दवा कौन सी है और दवा नाम क्या है । पीरियड डेट से और समय से पहले लाने के 15 घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानेंगे । period lane ke gharelu nuskhe in hindi .

बात यह है कि रुका हुआ पीरियड कैसे लाएं । रुका हुआ पीरियड लाने की बहुत सारे तरीके हैं । घरेलू तरीके से भी रुका हुआ पीरियड ला सकते हो या फिर आप पतंजलि आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करके भी रुका हुआ पीरियड ला सकते हो ।

आज का मारा विषय रुका हुआ पीरियड लाने की दवा और पीरियड जल्दी लाने के उपाय के बारे में होगा । कौन से ऐसे तरीके हैं जिससे अपना करके आप रुका हुआ पीरियड ला सकते हो और यदि आप पीरियड जल्दी लाना चाहते हो तो इन उपाय को सपना करके पीरियड जल्दी ला सकते हो ।

पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए ? Periods Nahin aane per kya karna chahie .

आईय अब जानते हैं कि पीरियड नहीं आने पर कौन-कौन से उपाय करना चाहिए या फिर पीरियड रुक पर नहीं आने पर क्या करना चाहिए । रुका हुआ पीरियड लाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए।

1 . पीरियड या मासिक धर्म नहीं आने का पहला कारण यह हो सकता है कि यदि आपने फिजिकल रिलेशन या शारीरिक संबंध बनाए हैं और प्रेगनेंसी ठहर गई है तो भी पीरियड या मासिक धर्म नहीं आता है ।

2 . जो महिलाएं काफी ज्यादा तनाव और डिप्रेशन में रहती है उन महिलाओं को भी मासिक धर्म या पीरियड समय पर नहीं आते हैं और पीरियड अनियमित भी हो जाते हैं कभी कबार तो मासिक धर्म या पीरियड मोनोपॉज की स्थिति तक पहुंच जाते हैं । तनाव या डिप्रेशन वाली महिलाओं में GnRH नामक हार्मोन के रिलीज होने के कारण ओवुलेशन बंद हो जाता है। जिसका परिणाम यह होता है कि पीरियड आना बंद हो जाते हैं ।

3 . यदि किसी महिला का डेली रूटीन टाइम रोजाना चेंज होता है और एक नियमित दिनचर्या नहीं होती है तो भी महिला का मासिक धर्म अनियमित और बंद हो सकता है । क्योंकि दैनिक दिनचर्या का हमारे शरीर के हार्मोन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है । दैनिक दिनचर्या अनियमित होने पर पीरियड या मासिक धर्म भी अनियमित हो जाता है ।

4 . यदि कोई महिला बर्थ कंट्रोल या गर्भनिरोधक गोली का सेवन कर रही है तो भी पीरियड अनियमित हो जाते हैं । बर्थ कंट्रोल या गर्भनिरोधक गोली के कारण पीरियड कभी कबार तो जल्दी आ जाते हैं और कभी कबार पीरियड लेट आते हैं ।

5 . यदि कोई महिला बीमार है और किसी भी प्रकार की मेडिसिन का सेवन कर रही है जो भी मासिक धर्म या पीरियड अनियमित हो जाते हैं जब महिला ठीक होती है और मेडिसिन बंद करती है तो मासिक धर्म या पीरियड फिर से नॉर्मल हो जाते हैं ।

6 . यदि कोई महिला यह लड़की बहुत ज्यादा ही कमजोर और दुबली पतली है और शरीर में पोषक तत्वों की कमी है तो भी मासिक धर्म या पीरियड रुक जाता है या अनियमित हो जाता है ।

7 . यदि महिला के शरीर में खून की कमी है और महिला का वजन भी निर्धारित वजन के जीतना नहीं है तो भी पीरियड या मासिक धर्म अनियमित हो जाते हैं या फिर आना बंद हो जाते हैं ।

8 . थायराइड से ग्रसित महिलाओं को पीरियड की शिकायत या प्रॉब्लम हमेशा रहती है । इसलिए यदि कोई थायराइड का पेशेंट है तो उन्हें मासिक धर्म या पीरियड से संबंधित जुड़ी हुई समस्याओं के लिए डॉक्टर से संपर्क करें ।

रुका हुआ पीरियड जल्दी लाने का उपाय। रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय ।

पीरियड जल्दी लाने के घरेलू उपाय : पीरियड डेट से और समय से पहले लाने के 15 घरेलू उपाय । आज हम आपको पीरियड लाने के उपाय के बारे में बात करेंगे । कौन-कौन से ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपना करके आप जल्दी पीरियड ला सकते हो । यदि किसी का पीरियड अनियमित है और पीरियड नहीं आ रहा है या फिर पीरियड जल्दी लाना चाहती हो तब इन उपाय को अपना करके पीरियड जल्दी ला सकती है ।

पीरियड जल्दी लाने के घरेलू उपाय के तौर पर आप इन नुस्खों को और तरीके को अपना सकते हो । इन घरेलू तरीके और नुस्खे को अपनाकर के आप पीरियड समय से पहले जल्दी ला सकते हो ।

period lane ke gharelu nuskhe in hindi

period lane ke gharelu nuskhe in hindi. पीरियड लाने के घरेलू नुस्खे के अंदर अजवायन, जीरा, कच्चा पपीता, अदरक, धनिया, सौंफ, मेथी के दाने , अनार शामिल है । period lane ke gharelu nuskhe के तौर पर अजवाइन पानी का सेवन किया जाता है । जीरे के पानी का उपयोग भी period lane ke liya gharelu nuskhe के रूप में किया जाता है । अधिकतर महिलाएं कच्चे पपीते का सेवन period lane ke gharelu nuskhe के तौर पर करती है । अदरक गर्म तासीर की होने के कारण महिलाएं period lane ke gharelu nuskhe के तौर पर अदरक का इस्तेमाल करती है।

पीरियड डेट से और समय से पहले लाने के 15 घरेलू उपाय । इन 15 घरेलू उपाय से पीरियड लाएं जल्दी ।

समय से पूर्व माहवारी के लिए घरेलू उपाय : Home remedies For Immediate Periods

1 . पीरियड जल्दी लाने का घरेलू उपाय और तरीका पपीता । पीरियड या मासिक धर्म डेट से और समय से पहले लाना चाहते हो तो अपनाएं यह तरीके और उपाय ।

पीरियड डेट से और समय से पहले लाने के घरेलू उपाय । जल्दी पीरियड लाने के बहुत सारे घरेलू उपाय हैं उन्हीं में से एक घरेलू उपाय पपीते का है । आप पपीते को पीरियड लाने का अल्टरनेटिव भी केहे सकते हो । जब कोई महिला जल्दी पीरियड लाने के लिए घरेलू तरीके के तौर पर पपीते का सेवन करती है तब पपीता यूट्रस ( uterus ) यानी कि बच्चेदानी में कसाव पैदा करता है जिससे पीरियड जल्दी आ जाता है ।

पीरियड या महावारी को जल्दी लाने के लिए पपीते का सेवन करने की विधि यह है कि आप को कच्चा पपीता लेना है और उसका जूस बनाना है आप इस जूस का सेवन आपको दिन में एक दो बार करना है ।

2 . पीरियड जल्दी लाने का घरेलू उपाय और तरीका अजवाइन Ajwain ke upay se period jaldi kaise laen .

समय से पूर्व माहवारी के लिए घरेलू उपाय : अजवाइन भी पीरियड या महावारी को जल्दी लाने का सबसे अच्छा घरेलू तरीका है । अजवाइन का उपयोग करके पीरियड या महावारी को जल्दी लाने के लिए अजवाइन को पानी में उबालें और पानी को छानकर दिन में दो बार पिऐं । ऐसा करने से पीरियड जल्दी आ जाएगा । अजवाइन के इस उपाय से पीरियड डेट से और समय से पहले आ जाएगा ।

3 . पीरियड जल्दी लाने के लिए पिऐं अजवाइन की चाय । Ajwain ke chai upay se period jaldi kaise laen .

समय से पूर्व माहवारी के लिए घरेलू उपाय : पीरियड या महावारी जल्दी लाने के लिए महिलाएं अजवाइन की चाय भी पी सकती है । चाय बनाते समय अजवाइन के कुछ दाने चाय में डाल दें और फिर इस चाय का सेवन दिल में दो बार करें तो पीरियड जल्दी आ जाएगा । अजवाइन के इस उपाय से पीरियड डेट से और समय से पहले आ जाएगा ।

4 . पीरियड जल्दी लाने के लिए पिएं अनार का जूस । Period jaldi laane ke liye piye anar ka juice .

पीरियड डेट से और समय से पहले लाने के घरेलू उपाय । पीरियड को या फिर मासिक धर्म को जल्दी लाने के लिए पीरियड से 15 दिन पहले ही अनार के जूस का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए । अनार के जूस का सेवन दिन में 3 बार करना है ।

5 . पीरियड जल्दी लाने के लिए अपनाएं मेथी के पानी का घरेलू उपाय । Period jaldi laane ka upay methi dana .

पीरियड डेट से और समय से पहले लाने के घरेलू उपाय । विशेषज्ञों के अनुसार मेथी का पानी भी पीरियड को जल्दी लाने में मदद करता है । मेथी के पानी का पीरियड लाने के लिए उपाय के तौर पर विधि यह है कि मेथी के कुछ दानों को पानी में डालकर के उबाल लें और फिर छान करके मेथी के इस पानी का सेवन करें । इससे पीरियड जल्दी आ जाएगा ।

6 . पीरियड को जल्दी लाने के लिए जीरे के पानी का सेवन घरेलू उपाय के तौर पर करें । Jeera ke Pani se period jaldi kaise laen .

पीरियड डेट से और समय से पहले लाने के 15 घरेलू उपाय । जिस प्रकार अजवाइन की तासीर गर्म होती है । उसी प्रकार से जीरे की तासीर भी गर्म होती है । यानी कि इन दोनों की प्रकृति गरम होती है तो आपको पीरियड या महावारी जल्दी लाने के लिए जीरे का पानी पीने की विधि यह है की जिरें को पानी में डालकर के उबाल लेना है और फिर छानकर के जीरे के पानी का सेवन दिन में दो से तीन बार करना है । जीरे के पानी के इस उपाय से पीरियड या महावारी जल्दी आ जाएगा ।

7 . पीरियड को जल्दी लाने के लिए घरेलू तरीके के रूप में अदरक का उपाय करें । Adrak se period jaldi kaise laen .

समय से पूर्व माहवारी के लिए घरेलू उपाय : अदरक भी गर्म तासीर की होती है अदरक के सेवन से आपको कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकता है । इसलिए आपको अदरक को चाय में डालकर के इसका सेवन करना है । जब भी आप चाय पिए तब चाय में अदरक डालकर के पीए । इस उपाय से भी आपका लेट पीरियड या महावारी जल्दी आ जाएगा ।

8 . अनियमित पीरियड को जल्दी लाने के लिए घरेलू तरीके के रूप में धनिए का उपाय करें । Period jaldi laane ka upay dhaniya .

समय से पूर्व माहवारी के लिए घरेलू उपाय : अनियमित पीरियड को जल्दी लाने के लिए धनिया के पानी का महिलाएं सेवन कर सकती है । धनिया के पानी का सेवन करने की विधि और तरीका यह है कि एक चम्मच धनिया के दाने ले और इसे पानी में उबाल लें और उबाल करके इस पानी का सेवन करें । आपको इस बात का ध्यान रखना है कि धनीय के पानी का सेवन जो कि आप पीरियड या महावारी , मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए कर रहे हो का उपयोग पीरियड से पहले करना है ।

9 . पीरियड जल्दी लाने के लिए तिल का घरेलू उपाय अपनाएं । Til ke upay se period jaldi kaise laen .

समय से पूर्व माहवारी के लिए घरेलू उपाय : बाकी चीजों की तरह तेल की तासीर भी गर्म होती है । इसलिए गर्भवती महिलाओं को तिल का सेवन नहीं करना चाहिए और जो महिलाएं पीरियड को जल्दी लाना चाहती है उन महिलाओं को जल्दी पीरियड लाने के लिए तिल का सेवन शहद के साथ करना चाहिए । मासिक धर्म से 15 दिन पहले रोजाना तिल के दाने और शहद को दिन में दो से तीन बार सेवन करने से पीरियड जल्दी आता है ।

10 . गाजर और चुकंदर का जूस समय से पहले पीरियड्स करवाने में करे मदद (Carrot and Beetroot Juice Help to Get Early Period in Hindi)

फलों का रस भी पीरियड को जल्दी लाने में मदद करते हैं । लेकिन आपको गाजर और चुकंदर का जूस पीना है । गाजर और चुकंदर के जूस के उपाय से पीरियड को जल्दी लाने के लिए गाजर और चुकंदर का जूस बराबर मात्रा में लें और मिक्स करके पी लें । ऐसा करने से पीरियड जल्दी आने लगेंगे ।

11 . खट्टे फलों के सेवन से समय से पहले पीरियड्स होने की बढ़ती है संभावना । Khatte falon se period jaldi kaise laen .

डॉक्टर और विशेषज्ञों की मानें तो खट्टे फलों के सेवन से भी पीरियड जल्दी आता है । यानी कि पीरियड डेट से और समय से पहले आ जाता है । पीरियड को जल्दी और समय से पहले लाने के लिए खट्टे फल जैसे कि नींबू , संतरा , कीवी , आंवला आदि का सेवन करें ।

12 . खजूर समय से पहले पीरियड्स करवाने में करे मदद । Khajoor se date se pahle period laane ka upay .

खजूर खाने से भी पीरियड डेट से और समय से पहले और जल्दी आने लगते हैं । क्योंकि जब कोई महिला खजूर का सेवन करती है तो खजूर शरीर में गर्मी पैदा करते हैं । शरीर में गर्मी की वजह से पीरियड जल्दी आते हैं और पीरियड डेट और समय से पहले ही आ जाते हैं । पीरियड को डेट से और समय से पहले लाने के लिए पीरियड से पहले ही रोजाना 4 -5 खजूर का सेवन करना चाहिए ।

13 . हल्दी समय से पहले पीरियड्स करवाने में करे मदद । Haldi se ruka hua period laane ka upay .

हल्दी के उपाय और प्रयोग से पीरियड समय से पहले यानी की डेट से पहले लाने के लिए चुटकी भर हल्दी लें और इसे गर्म पानी में डालकर के 15 दिन पहले से पीना शुरू कर दें । हल्दी के पानी के इस उपाय से रिजल्ट जल्दी आएगा ।

नोट: इन उपायों के इस्तेमाल से अबॉशर्न भी हो सकता है। अगर आपको लगता है कि गर्भावस्था की वजह से आपके पीरियड्स में देरी हो रही है तो इनका इस्तेमाल न करें।

पीरियड जल्दी लाने का उपाय। period jaldi aane ke upay in hindi . period lane ke gharelu upay .

पीरियड जल्दी लाने के लिए नीचे दिए गए उपाय अपना सकते हैं । बहुत सारे ऐसे कारण होते हैं जिसके चलते हुए हमें पीरियड जल्दी लाने की जरूरत पड़ती है । बहुत सारी लड़कियों और महिलाओं को शादी पार्टी या किसी समारोह में जाने के लिए पीरियड जल्दी लाने की जरूरत पड़ती है। अनियमित मासिक धर्म से बचने के लिए भी पीरियड को जल्दी लाने के लिए कई बार महिलाएं इस तरह के उपाय को अपनाती है ।

1 . पीरियड या महावारी जल्दी लाने के लिए पिए नारियल पानी । नारियल पानी से पीरियड जल्दी कैसे लाएं ।

नारियल पानी के उपाय से यदि आप पीरियड जल्दी लाना चाहते हैं तो आपको नारियल पानी का खाली पेट सेवन करना है और आपको इस बात का ध्यान रखना है कि नारियल पानी पीने के 4 से 5 घंटे बाद तक कुछ भी खाना नहीं है । आप सादा पानी पी सकते हो । आपको करीब 300 से 400 मिलीमीटर नारियल के पानी का धीरे-धीरे सेवन करना है । यदि आप परिणाम अच्छा देखना चाहते हो तो आप को शाम को भी नारियल पानी पीना चाहिए ।

2 . मासिक धर्म जल्दी लाने का उपाय है यह मसाले – Masik dharm jaldi lane ka upay hai yah masale

मसाले का प्रयोग करके मासिक धर्म और पीरियड डेट और समय से पहले लाने के लिए मसाले का सही विधि और तरीके से इस्तेमाल करें । पीरियड का मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए मेथी, जीरा, सौंफ, धनिया, तिल का सेवन करें ।

3 . पीरियड्स जल्दी लाने के लिए करें दालचीनी का उपयोग – Date jaldi aane ki medicine hai dalchini ka upyog

जब कोई महिला दालचीनी का सेवन करती है सब दालचीनी शरीर की गर्मी को बढ़ा देती है । इसके साथ ही दालचीनी शरीर में इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करने का काम करती है । डेट से पहले पीरियड या मासिक धर्म लाने के लिए आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को दूध में मिलाकर के रोजाना पिए जब तक आप को रिजल्ट ना मिले तब तक इस उपाय को करते रहे ।

4 . मासिक धर्म चक्र को जल्द लाने का उपाय है सहजन – Period jaldi lane ki medicine hai sahjan

सहजन की पत्तियों के उपाय से मासिक धर्म डेट और समय से पहले लाया जा सकता है । सहजन की पत्तियों का उपयोग प्रेगनेंसी को टालने के लिए भी किया जाता है । सहजन की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए सी और आयरन होता है ।

डेट से पहले पीरियड जल्दी लाने के लिए सहजन की पत्तियों को इकट्ठा करना है और फिर इसका जूस बनाना है । अब सहजन की पत्तियों से बने हुए जूस का सेवन सुबह खाली पेट करना है । इसके अलावा सहजन की पत्तियों को हल्दी और नमक के पानी के साथ उबालकर पीने से भी पीरियड जल्दी आता है ।

5 . मासिक धर्म जल्दी लेन का तरीका है तनाव से दूर रहना – Period aane ke gharelu nuskhe hai tanav se door rehna

यदि कोई महिला पीरियड जल्दी लाने का सोच रही है तो उस महिला को बिल्कुल भी टेंशन नहीं करना चाहिए और तनावमुक्त रहना चाहिए । क्योंकि जब टेंशन करते हैं तब हमारे शरीर की शारीरिक और मानसिक स्थिति खराब हो जाती है । जिसका सीधा असर हमारे हार्मोन पर पड़ता है और हमारे शरीर के हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं । इसका असर मासिक धर्म और पीरियड पर भी पड़ता है ।

रुका हुआ पीरियड कैसे आएगा ? Ruka hua period kaise aayega .

अब आपका सवाल यह है कि रुका हुआ पीरियड कैसे आएगा रुका हुआ पीरियड लाने के देसी घरेलू तरीके अपना सकते हैं । इन तरीकों से रुका हुआ पीरियड फिर से आने लगेगा ।

लेकिन आपको ध्यान रखना है कि इन नुस्खे को लगातार काफी दिनों तक प्रयोग में लाना है । एक-दो दिन के उपाय से रुका हुआ पीरियड वापिस नहीं आता है । इसके साथ ही आपको किसी अनुभवी चिकित्सक से भी संपर्क करना चाहिए जो कि आपका रुका हुआ पीरियड वापस लाने में मदद कर सकता है ।

रुका हुआ पीरियड लाने की दवा । Ruka hua period laane ki dawa .erioderiods jaldi lane ke upay

रुका हुआ पीरियड लाने की syrup . Trivis Yuvti CarE Syrup – ladies period problem solution in hindi

रुका हुआ पीरियड लाने की syrup अलग-अलग कंपनी की और अलग-अलग प्रकार की आती है। यहां पर हम आपको हुआ पीरियड लाने की syrup के बारे में बता रहे हैं । यह सिरप आपके रुके हुए पीरियड को ठीक करने में और लाने में मदद करती है । रुके हुए पीरियड्स को नियमित करने के लिए भी इन सिरप का उपयोग किया जाता है । पीरियड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए सिरप का उपयोग किया जा सकता है ।

नोट – बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन ना करें । इन सभी सिरप का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें ।

1 . Gyanazu 200 ml सिरप का उपयोग महिलाओं का अनियमित मासिक धर्म को ठीक करने के लिए किया जाता है । Gyanazu syrup से अनियमित पीरियड में लाभ होता है । जब किसी भी कारण से मासिक धर्म में देरी होती है तब इस दवा का सेवन महिलाओं के द्वारा किया जा सकता है । चिंता और मूड स्विंग , पेल्विक मसल को टोन करने में भी मदद करती है । देर अवधि में मासिक धर्म के बहने को उत्तेजित करता है । मादा प्रजनन प्रणाली पर लाभकारी प्रभाव में सुबह की बीमारी को कम करने के लिए भी इस दवा का सेवन किया जाता है ।

सेवन की विधि – डोज़ दो चम्मच भोजन के बाद पानी के साथ दिन में तीन बार या चिकित्सक के निर्देश के अनुसार करना हैं ।

साइड इफ़ेक्ट – अनुशंसित खुराक में Gyanazu के शॉर्ट/लॉन्ग टर्म उपयोग में कभी भी कोई प्रतिकूल इफ़ेक्ट नहीं देखा गया है ।

सावधानी: दवा को सीधे सूर्य की रोशनी, नमी और बच्चों की पहुंच से दूर रखें ।

2 . Kapiva पीरियड केयर जूस 1L – अनियमित अवधि के इलाज के लिए 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से तैयार किया गया है । शतावारी, लोधरा और नोनी और अधिक हार्मोन को संतुलित करने और मासिक चक्र को नियमित करने और PCOS/PCOD को ठीक करने में मदद करते हैं ।

महिलाओं के स्वास्थ्य को बढ़ाता है: Kapiva । पीरियड केयर जूस Kapiva कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण है , जो महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता करता है । शतावारी, लोधरा और अशोक महिला स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। जबकि मुलेथी एस्ट्रोजेन के उत्पादन को बढ़ाती है । नोनी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करती है जो आगे राहत प्रदान करती है।

3 . Sachi Saheli आयुर्वेदिक सिरप महिलाओं के लिए 205 ml

सच्ची सहेली को विशेष रूप से प्रतिरक्षा, चयापचय के निर्माण और हार्मोनल असंतुलन के प्रभाव को कम करने के लिए किया जाता है। Sachi Saheli एक आयुर्वेदिक हर्बल ड्रिंक है। दिन में 2 चम्मच Sachi Saheli पीने की सलाह दी जाती है। Sachi Saheli शुगर फ्री है ताकि मधुमेह की महिलाएं भी इस उत्पाद का लाभ उठा सकें ।
चूंकि यह एक आयुर्वेदिक दवा है, इसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है।

error: Content is protected !!