saanp ke kaan hote hai ya nahi. सांप के कान होते हैं या नहीं ?

48

saanp ke kaan hote hai ya nahi . आज हम जानेंगे कि सांप के कान होते हैं या नहीं । बहुत सारे लोगों को यह भर्म हमेशा रहता है कि सांप के कान होते हैं या नहीं ।

कुछ लोगों का मानना है या फिर लोग मानते हैं कि सांप के कान होते हैं । जबकि कुछ लोग मानते हैं कि सांप के कान नहीं होते हैं । आज हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे ।

अलग-अलग लोगों का अलग-अलग मानना है । लेकिन हम विज्ञान के अनुसार जानेंगे की किस सांप के कान होते हैं या नहीं । क्योंकि आज का जमाना आधुनिक विज्ञान का जमाना है ।

क्या सांप बहरे होते हैं ? क्या सांप के कान नहीं होते ?

कुछ लोग मानते हैं कि सांप बहरे होते हैं सांप के कान नहीं होते हैं और सांप सुन भी नहीं सकते हैं । जबकि इस बात की सच्चाई कुछ अलग ही है ।

यह बात बिल्कुल सच है कि सांप के बाकी जानवरों या फिर इंसानों की तरह कान नहीं होते हैं । लेकिन यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है कि सांप बहरे होते हैं और सुन नहीं सकते हैं ।

सांप के अंदरूनी कान होते हैं । जिससे वह आवाजों को सुनते हैं और उन्हें सारी आवाजों का पता चलता है ।

सांप भी बाकि जानवरों और इंसानों की तरह सुन सकते हैं । लेकिन इनमें एक अलग ही तरह का सिस्टम काम करता है । जिसकी मदद से सांप सुन सकते हैं । सांप को भी आवाजें सुनाई देती है और सांप आसानी से सभी ध्वनि तरंगों को और आवाज को सुन सकते हैं ।

सांप आवाज को कैसे सुनते हैं ?

सांप आवाज को सुनने के लिए अपने एक अलग ही तरह के सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं । सांप आवाज को सुनने के लिए हड्डी का इस्तेमाल करते हैं । यह हड्डी सांप के जबड़े में होती है ।

क्योंकि सांप जमीन पर रहते हैं और जमीन पर चलते हैं जब सांप जमीन पर होते हैं तब उनका जबड़ा भी जमीन से टच में रहता है ।

जब कोई भी ध्वनि तरंगे या फिर हलचल होती है , तब सांप को जमीन के माध्यम से इन के झबड़े तक पहुंचती है और जबड़े से एक हड्डी उनके अंदरुनी हड्डी से जुड़ी हुई होती है ।

इसी के माध्यम से सांप को आवाज और ध्वनि तरंगे सुनाई देती है और सांपों का आवाजों का पता चलता है ।

जब पृथ्वी में वाइब्रेशन होता है तब यह वाइब्रेशन भी सांप को पता चलती है । जिससे कि उन्हें पता चल जाता है । क्योंकि ध्वनि तरंगे पृथ्वी से होकर ही चलती है ।