Close

बॉलीवुड की टॉप 5 वो फिल्में जिन्होंने कमाई करने के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये।

टॉप 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली  फिल्म दंगल ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए

 फिल्म दंगल ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए बॉलीवुड की टॉप 5 वो फिल्में जिन्होंने कमाई करने के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये। टॉप 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली  फिल्म sabse jyada kamai wali bollywood movie

जैसा कि आपको पता ही होगा कि 1950 से भारत में फिल्मों का दौर चल रहा है। अब तक सालाना कहीं नई नई फिल्में रिलीज हो चुकी है। और आगे भी फ़िल्में आती रहेगी। उनमें से कुछ फिल्में ऐसी भी है

जिनका नाम भारतीय इतिहास के पन्नों में आज भी चल रहा है। पुरानी होने के बावजूद भी यह फिल्में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में बन चुकी है।
तो आईए जानते है की वे फिल्में कौन-कौन सी है..

1 . मुग़ल -ए -आज़म कमाई करने के सारे रिकॉर्ड तोड़

बॉलीवुड इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल इस फिल्म का नाम भारतीय इतिहास के पन्नों में आज भी पहले नंबर पर है। यह फिल्म 1960 में आई थी और

इस फिल्म के गाने आज भी लाखों करोड़ों लोगों द्वारा सुने जाते हैं।
इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर दो हजार(2000cr)करोड़ का कारोबार किया है।

परंतु आज की पीढ़ी इन जैसी फिल्मों को देखना बिल्कुल भी पसंद नहीं करती है। ये फिल्में रोमांस से भरी हुई नहीं थी तथा एक सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म को उस जमाने के लोग ही देखा करते थे।

2 . मदर इंडिया(Mother India) कमाई करने के सारे रिकॉर्ड तोड़

यह फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को लोगों ने बहुत प्यार दिया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरे नंबर की सबसे बड़ी फिल्म बन चुकी है।

यह फिल्म अब तक भारतीय बॉक्स ऑफिस पर लगभग 1600 करोड़ का कारोबार कर चुकी हैइस फिल्म ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक खास जगह बना ली है।

3 . शोले कमाई करने के सारे रिकॉर्ड तोड़

दोस्तों आज की तारीख में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो कि बॉलीवुड इंडस्ट्री के महानायक श्री अमिताभ बच्चन को नहीं जानता होगा। यह फिल्म भी अमिताभ बच्चन की है

इस फिल्म को लोगों ने हद से भी ज्यादा पसंद किया था यह फिल्म अब तक भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 1500 करोड़ का कारोबार कर चुकी हैं।हिंदी फिल्म होने के बावजूद भी इस फिल्म ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में सारे रिकॉर्ड ब्रेक कर दिए।

4 . बाहुबली -2 कमाई करने के सारे रिकॉर्ड तोड़

यह फिल्म आज से 3 वर्ष पहले 2017 में रिलीज हुई थी। इस फ़िल्म का निर्देशन एसएस राजामौली द्वारा किया गया था। भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 1416 करोड़ का कारोबार करके यह फिल्म चार नंबर पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल हो गई।

यह अपने आप में एक अनोखा रिकॉर्ड है जो शायद ही आज की फिल्में इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएगी।

5 . हम आपके हैं कौन कमाई करने के सारे रिकॉर्ड तोड़

यह फिल्म आज से लगभग 25 वर्ष पहले 1996 को रिलीज हुई थी। येहे फिल्म बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में पांचवें नंबर पर हैं।यह फिल्म सूरज जी के निर्देशन में कि गई थी।

इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1197 करोड़ का कारोबार किया था।
यह फिल्म रोमांटिक ड्रामा पर आधारित थी जो आज की युवा पीढ़ी को बहुत पसंद है।