सजावटी पौधों की ऑनलाइन वेबसाइट कैसे बनाएं । तथा सजावटी पौधों के बारे में जानकारी

अभी बनाएं सजावटी पौधों की ऑनलाइन वेबसाइट बनाना सीखना इन ।

हिंदी तरीके से सजावटी पौधों की ऑनलाइन वेबसाइट बनाना

सजावटी पौधों की ऑनलाइन वेबसाइट कैसे बनाएं । तथा सजावटी पौधों के बारे में जानकारी

सजावटी पौधों की ऑनलाइन वेबसाइट कैसे बनाएं । तथा सजावटी पौधों के बारे में जानकारी । किस प्रकार से सजावटी पौधे कहां कहां पर लगाए जा सकते हैं । कौन-कौन से पौधे सजावटी होते हैं ।

बहुत सारे ऐसे पौधे होते हैं जिनको हम घर पर सजावटी पौधों के रूप में घर में लगा सकते हैं । यह हमारे घर की सजावट को और भी निखार देते हैं ।

पौधों की वजह से हमारा घर सुंदर लगने लगता है । यह घर की सुंदरता बढ़ा देते हैं और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलती रहती है । इससे वातावरण शुद्ध होता है ।

आज हम जानेंगे कि ऐसे कौन-कौन से पौधे हैं जो कि सजावटी होते हैं और इन्हें सजावट के तौर पर घर में लगा सकते हैं ।

पुकार या नांदरुक (Ficus benjamine )

इसके पत्ते पतझड़ के मौसम में भी नहीं गिरते हैं । देखने में यह पौधा सुंदर लगता है ।इस पौधे में फल तथा फूल कभी नहीं आते हैं । इस वजह से इसमें बीज भी नहीं बनते हैं ।

यह पौधा इंडोर तथा आउटडोर दोनों ही तरह का पौधा है । आप इसे दोनों ही जगह लगा सकते हैं ।

मयूरपंखी ( Thuja )

इस पौधे की खूबसूरत पतियां ही इसकी पहचान है । आमतौर पर इसका इस्तेमाल लोन में किया जाता है । इस पौधे को आप गमले में लगा कर के अंदर भी लगा सकते हैं ।

यदि इस पौधे को लोन में लगाते हैं तो यह 10 से 200 फीट तक की ऊंचाई तक जा सकता है ।

फाइकस स्टार लाइट

इस पौधे का खूबसूरत सफेद रंग सब को अपनी और आकर्षित करता है । इस पौधे को आप नर्सरी से लाकर के लगा सकते हैं । क्योंकि इसमें फल तथा फूल नहीं लगते हैं ।

इसे आप शुरुआती 2 से 4 साल तक इंडोर के रूप में घर के गमले में लगा सकते हैं । फिर चाहे तो इसे अपने लोन में भी लगा सकते हैं ।

एरो केरिया

इस पौधे को मंकी पजल ट्री भी कहते हैं । इस पौधे की ग्रोथ बहुत ही धीमी होती है । पहले के कुछ सालों में आप इसे इनडोर प्लांट के रूप में गमले में लगा सकते हो । बड़े होने पर यदि आप इसे बगीचे में लगा देते हैं तब यह 60 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ जाते हैं ।

फाइकस पांडा

यदि आप भी बागवानी के शौकीन हैं तो इस पौधे को आज ही अपने घर पर ले आइए । इसे टोपी हरि बनाने के लिए काम में लिया जाता है । इस पौधे की मदद से आप अपने पसंद की टोपियरी बना सकते हो ।

अर्जुन का पौधा Terminalia

वैसे तो यह पौधा औषधीय उपचार में काम में लिया जाता है । इसके बहुत सारे औषधीय गुण है । लेकिन यह पौधा सदाबहार होने के कारण इसका इस्तेमाल भू दृश्य बनाने के लिए भी किया जाता है ।

इस पौधे को बीज या कलम दोनों ही तरीके से आप लगा सकते हो । इनके बीज बहुत ज्यादा ही सख्त होते हैं । इसलिए इन्हें उगने में 2 महीने तक का समय लग जाता है । विशेषज्ञों की मानें तो नर्सरी से इसका पौधा ही घर पर ले आए ।

जूनीपर चाइनेसिस

यह पौधा आपको अलग-अलग शेप में मिल जाता है । यह पौधा एक से 20 मीटर तक की शेप में भी मिल जाता है । बोंजाई बनाने में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है।

सिल्वर ओक

यह तेजी से बढ़ने वाला पौधा है । इसका ऊंचाई 30 मीटर तक हो सकती है । आप इसे अपने बगीचे के साथ-साथ अपने घर में भी लगा सकते हो । इस पौधे के बारे में सबसे ज्यादा ध्यान रखने योग्य बात यह है कि इसे रोजाना कुछ समय के लिए धूप चाहिए होती है।

यह पौधा बहुत ही खूबसूरत होता है । बीज तथा कटिंग दोनों से ही यह पौधा लग जाता है ।

फाइकस लेरेटा ficus lyrata

इस पौधे की पत्तियां काफी बड़ी होती है और इनमें फूल भी आते हैं । आमतौर पर गमले में लोग इसे अंदर की तरफ रखते हैं । यदि आप इसे अपने बगीचे में लगाते हैं तब भी इसके खूबसूरत फूल आपको देखने को मिलेंगे ।

आप इसको एक पत्ते या फिर कटिंग से भी लगा सकते हो । यह आसानी से लग जाएगा ।

अशोक का पेड़

इसका इस्तेमाल आप आउटडोर पेड़ के रूप में अपने बगीचे में कर सकते हो । यह एक सदाबहार पौधा है । यह बहुत ही स्लिम पोधा है । यह बहुत ही थोड़ी सी जगह में भी लग जाता है ।

यह पौधा 30 फीट तक की ऊंचाई तक जा सकता है । इस पौधे की पत्तियों को सजावट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है । यह पौधा बीज से भी उग जाता है ।इस पौधे को कटिंग से भी लगाया जा सकता है ।

आज हमने सजावटी पौधों की ऑनलाइन वेबसाइट के बारे में जाना तथा सजावटी पौधों के बारे में जानना कि कौन-कौन से सजावटी पौधे हैं । जिन्हें हम घर पर तथा गमले में लगा सकते हैं ।