संवेग क्या है ? संवेग का si मात्रक क्या है ? संवेग संरक्षण का नियम लिखिए sanveg kya hai.
संवेग क्या है ? संवेग का si मात्रक क्या है ? संवेग संरक्षण का नियम लिखिए sanveg kya hai.

आइए आज हम जानते हैं कि संवेग क्या होता है संवेग भौतिकी से जुड़ा हुआ अध्याय है । फिजिक्स में संवेग और उनके गुणधर्म का अध्ययन किया जाता है ।

संवेग की परिभाषा : किसी भी वस्तु के द्रव्यमान और उसके वेग के गुणनफल को ही संवेग कहते हैं । यानी कि किसी भी वस्तु का द्रव्यमान और वेग दोनों को आपस में गुणा कर दिया जाए तब उस वस्तु का संवेग ( samveg ) प्राप्त हो जाता है ।

samveg एक सदिश राशि है । सदिश राशि का परिमाण और दिशा दोनों होता है । इसी तरह से संवेग का भी परिमाण और दिशा दोनों होता है । samveg को अंग्रेजी के अक्षर ‘P’ के द्वारा दर्शाया जाता है ।

संवेग किसे कहते हैं ? samveg kise kahate hain .

samveg kya hai: माना कि कोई m द्रव्यमान की वस्तु है , जिसका वेग v है । तब उस वस्तु का संवेग द्रव्यमान और वेग का गुणनफल होगा ।

संवेग का सूत्र क्या होता है ? samveg ka formula .

संवेग = द्रव्यमान × वेग
P = m × v

जहां, P = संवेग
m = वस्तु का द्रव्यमान
n = वस्तु का वेग

संवेग का मात्रक । samveg ka matrak . संवेग का एस आई मात्रक ।

संवेग का si मात्रक क्या है ? samveg ka si matrak kya hai .

संवेग का si मात्रक सी.जी.एस. पद्धति में ‘ग्राम-सेमी/सेकण्ड’ या ‘डाइन-सेकण्ड’ तथा एम.के.एस. पद्धति में ‘किग्रा-मीटर/सेकण्ड’ या ‘डाइन-सेकण्ड’ होता है।

samveg sanrakshan ka niyam. संवेग संरक्षण का नियम लिखिए

संवेग संरक्षण का नियम और इसके अनुप्रयोग (law of conservation of momentum and its application)

आइए अब samveg संरक्षण के नियम के बारे में जानते हैं कि संवेग संरक्षण का नियम क्या होता है और क्या कहता है संवेग संरक्षण का नियम ।

संवेग संरक्षण के नियम के अनुसार यदि किसी वस्तु पर आरोपित बल F समय तक लगाया जाए तब वस्तु के संवेग में परिवर्तन V होता है तब संवेग में परिवर्तन की दर आरोपित बल के बराबर होती है ।

यानी कि F = p/t

माना कि वस्तु पर लगाए गए बल का मान शून्य है तब संवेग में परिवर्तन की दर भी शुन्य होगी ।

F= 0

dp/dt = 0

संवेग संरक्षण का नियम : यानी कि किसी भी वस्तु पर लगाया गया बल का मान यदि शून्य है तब वस्तु के samveg का मान भी स्थिर रहता है । इसी को संवेग संरक्षण का नियम कहते हैं । samveg संरक्षण के नियम में बल और संवेग दोनों ही स्थिर रहते हैं ।

F = 0
संवेग = स्थिरांक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here