जुकाम की गोली सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताओ

सर्दी जुकाम के लिए कौन सा टैबलेट लेना चाहिए? सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताओ सर्दी जुखाम के लिए कौन सी टेबलेट लेना चाहिए गर हमें जुकाम के लिए गोली, जुकाम की गोली का नाम बताओ जुकाम की टेबलेट का नाम . जुकाम की दवा – Jukam Ki Dawa in Hindi . सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा – sardi jukam ki angreji dava . जुकाम की टेबलेट का नाम Jukam Ke Liye Tablet , best tablet for sardi jukam बेस्ट टेबलेट फॉर सर्दी जुकाम , सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम , सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम लिस्ट , सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट , सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा

जुकाम सामान्य तौर पर होने वाली आम बीमारी है।  यह सर्दियों के मौसम में तथा गर्मियों के मौसम में भी हो सकता है । इसका कोई निश्चित समय नहीं होता है  जुकाम ज्यादातर 5 से 10 दिन तक किसी भी व्यक्ति को रहता है उसके बाद में जुकाम ठीक हो जाता है ।

बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो कि इंटरनेट पर जुकाम की टेबलेट सर्च करते रहते हैं । वह देखते हैं कि जुकाम की टेबलेट कौन सी होती है । जुकाम की टेबलेट का क्या नाम होता है । इस तरह के वर्ल्ड इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं । आज भी आपको जुकाम की एक टेबलेट का नाम बताऊंगा जो भी लगभग सभी जगह उपलब्ध होती है ।

वैसे तो हर कंपनी की जुकाम की टेबलेट उपलब्ध होती है और उस टेबलेट का नाम भी अलग होता है । देखा जाए तो जुकाम की टेबलेट तो एक ही होती है पर टेबलेट के ऊपर जो नाम लिखा जाता है वह हर कंपनी द्वारा अलग अलग होता है तथा हर कंपनी की जुकाम की टेबलेट का नाम अलग अलग होता है । आज मैं आपको सबसे पॉपुलर जुकाम की टेबलेट के बारे में बताऊंगा ।

आपने Cetirizine का नाम तो सुना ही होगा Cetirizine काफी पॉपुलर जुकाम की टेबलेट है । यह लगभग हर मेडिकल की दुकान पर आपको उपलब्ध होती है । यह टेबलेट यदि आप लेते हैं तो इससे आपका जुकाम ठीक हो जाता है । यह टेबलेट जब हम लेते हैं तो यह हमारे शरीर पर कुछ इस प्रकार का असर करती है।

Cetirizine Zyrtec कंपनी का एक ब्रांड है जो कि जुकाम की टेबलेट के नाम से जाना जाता है । Cetirizine टेबलेट से जुकाम को ठीक किया जाता है तथा इसकी टैबलेट से जुकाम ठीक होता है ।

Cetirizine एक प्रकार का एंटीहिस्टामाइन है । जिसका उपयोग एलर्जी को ठीक करने के लिए किया जाता है । इसके अलावा जिल्द की सूजन तथा पित रोग के इलाज के लिए किया जाता है ।

जब हम Cetirizine की गोली को लेते हैं तब यह 1 घंटे बाद में अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देती है । यानी कि 1 घंटे बाद में ही Cetirizine का असर हमारे शरीर पर होने लगता है और इसका असर 24 घंटे तक रहता है । उसके बाद में इसका असर खत्म हो जाता है ।

अकेले Cetirizine की गोली से जुकाम को ठीक नहीं किया जा सकता । क्योंकि यह एक प्रकार का एलर्जी को खत्म करने वाला टेबलेट होता है । इसके साथ में अन्य टेबलेट को भी मेडिकल के डॉक्टर द्वारा दिया जाता है । जिससे कि जुकाम को पूरी तरह से ठीक किया जा सके ।

जुकाम की टेबलेट की बात की जाए तो मार्केट में जुकाम की टेबलेट है । हजारों कंपनियों की टेबलेट मिल जाएगी । आपको अलग-अलग कंपनियों की अलग-अलग टेबलेट मिल जाएगी है । जितने भी कंपनी है उस कंपनी की जुकाम की टेबलेट तो होती है

जुकाम की गोली सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताओ ? सर्दी जुकाम के लिए कौन सा टैबलेट लेना चाहिए?

आपको किसी अच्छी ब्रांडेड कंपनी की ही जुकाम की टेबलेट का उपयोग करना चाहिए।  जिससे कि आपका जुखाम जल्दी ठीक हो जाए । यदि हम किसी लोकल कंपनी की जुकाम की टेबलेट का उपयोग करते हैं तो हमारा जुकाम जल्दी से ठीक नहीं होता है

जुकाम की टेबलेट का मोलर द्रव्यमान 388.89 ग्राम होता है । इसके रासायनिक सूत्र की बात की जाए तो इसका रासायनिक सूत्र C21H25ClN2O3 होता है ।

Top Medicine For Cold Sardi Jukam Ki Ayurvedic Desi Dawa सबसे पहले हम आपको सर्दी जुकाम के आयुर्वेदिक देसी दवा के बारे में बताएंगे यह देश सी आयुर्वेदिक दवा आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी ।

प्याज लहसुन और शेहद से सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक देसी दवा

प्याज लहसुन और शेहद से सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक देसी दवा – सबसे पहले आपको प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट के रख लेना है । अब आपको लहसुन को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है ।

अब आपको इसे किसी भी कांच वाले बर्तन में या फिर जार में डाल लेना है और शेहद भी इसी में डाल लेना है । अब इसमें आधा कप पानी डाल लेना है । अब आपकी सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा तैयार है ।

सर्दी जुकाम खांसी का काढ़ा और आयुर्वेदिक देसी दवा ।

सर्दी जुकाम खांसी का काढ़ा और आयुर्वेदिक देसी दवा – सर्दी जुकाम का आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने के लिए आपको दो गिलास पानी लेना होगा और दो तेजपत्ता लेना होगा । अब आपको अदरक ले लेनी है और 4 – 5 लॉन्ग लेना है । इसमें अब आपको आधा चम्मच दालचीनी पाउडर लेना होगा । इसमें अब आपको आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लेना है । इसमें आपको एक चम्मच अजवायन भी ले लेना है ।

इसके अलावा काली मिर्च पाउडर , काला नमक पुराना गुड , 10 तुलसी के पत्ते इन सब सामग्री को पानी के साथ मिलाकर के उबाल लेना है ।

इस पानी को तब तक उबालना है जब तक यह पानी आधा नहीं रह जाता है । यानी कि एक गिलास पानी नहीं रह जाता है । इस काढे को धीमी आंच पर पका ना होता है ।

अब इस काढे को आप को छानकर के किसी भी बर्तन में रख लेना है । इससे आपको दिन में तीन बार पीना है । इसे आपको गरम-गरम पीना है और घुंट घुंट करके पीना है ।

सर्दी जुखाम के लिए कौन सी टेबलेट लेना चाहिए . सर्दी जुखाम के लिए आप कोई एलोपैथिक दवा

सर्दी जुकाम के लिए कौन सी टेबलेट लेना चाहिए । क्या सर्दी जुकाम के लिए एलोपैथिक टेबलेट लेना चाहिए या फिर होम्योपैथिक टेबलेट लेना चाहिए । दोनों में से कौन सी सही रहती है ।

यह सब आप पर डिपेंड करता है कि आप सर्दी जुकाम के लिए एलोपैथिक दवा लेते हो या फिर होम्योपैथिक दवा लेते हो । क्योंकि दोनों ही दवा अपनी अपनी जगह सही है और अपना अपना काम करती है ।

एलोपैथिक दवा थोड़ा सा जल्दी असर करती है और आप जल्दी ही ठीक हो जाते हैं । जबकि होम्योपैथिक दवा धीरे-धीरे असर करती है और थोड़ा टाइम भी लेती है । लेकिन दोनों ही दवाओं से ठीक हो जाते हैं ।

जुकाम की दवा – Jukam Ki Dawa in Hindi

जुकाम की दवा – Jukam Ki Dawa in Hindi . सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा – sardi jukam ki angreji dava . जुकाम की टेबलेट का नाम Jukam Ke Liye Tablet

जुकाम की टेबलेट का नाम Jukam Ke Liye Tablet. अब आप सर्दी जुकाम की कुछ ऐसी अंग्रेजी दवाओं के बारे में जानेंगे । यह दवाएं आपको आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी ।‌ आज हम जो भी आपको अंग्रेजी दवा के नाम बता रहे हैं जो कि सर्दी जुकाम के लिए बनी है वह कुछ पॉपुलर कंपनी की है ।

टॉप 6 सर्दी जुकाम के लिए दवा

1 . D cold tablet and syrup
2 . Z cold medicine
3 . Citizen tablet
4 . Disprin cold tablet
5 . Cheston cold tablet
6 . Cough and runny nose
7 . Crocin cold and flu

सर्दी-जुकाम की दवाओं के नुकसान – Sardi jukam ki dawa ke nuksan .

सर्दी-जुकाम की दवाओं के नुकसान – Sardi jukam ki dawa ke nuksan . वैसे तो सभी दवाएं कोई भी इंसान किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए या फिर अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए लेता है । लेकिन इन दवाओं की भी अपनी एक सीमा होती है । यदि सीमा से ज्यादा इन दवाओं का इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारे शरीर पर साइड इफेक्ट देखने को मिल जाता है ।

इन दवाओं को आपको डॉक्टर या फिर चिकित्सक की सलाह से ही लेना चाहिए । क्योंकि यह दवाई लंबे समय तक लेने से हमारे शरीर पर की घातक परिणाम और असर देखने को मिल सकते हैं ।

यदि इस तरह की दवाओं को लगातार लेते हैं । तब यह हमारे किडनी और गुर्दे पर भी असर दिखाती है इसके अलावा लंबे समय तक इनके सेवन से व्यक्ति का आदि भी हो सकता है ।

इन सबके अलावा भी आपको कई अन्य घातक परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं । कई व्यक्तियों को तो इनसे एलर्जी तक भी हो सकती है ।

best tablet for sardi jukam बेस्ट टेबलेट फॉर सर्दी जुकाम

best tablet for sardi jukam बेस्ट टेबलेट फॉर सर्दी जुकाम – चलिए अब इंडिया में सर्दी जुकाम की बेस्ट टेबलेट के बारे में जानते हैं । बेस्ट टेबलेट फॉर सर्दी जुकाम ( best tablet for sardi jukam ) नीचे दी गई 7 टेबलेट सर्दी जुखाम की बेस्ट टेबलेट है ।

1 . Levoceterizine Ambroxol Paracetamol Phenylephrine Tablets

2 . Anticold Tablets

3 . Aceclofenac, Paracetamol, Cetirizine Hydrochloride, Phenylephrine

4 . Coldina Paracetamol, Phenylephrine HCL Chlorpheniramine Maleate Tablet

5 . Levoceterizine Ambroxol Paracetamol Phenylephrine Tablets

6 . levocetrizine 5 mg tablet

7 . CROCIN COLD & FLU

jukam tablet uses in hindi . जुकाम टेबलेट यूजेस इन हिंदी । जुकाम टेबलेट का उपयोग कब किया जाता है ।

jukam tablet uses in hindi . जुकाम टेबलेट यूजेस इन हिंदी । जुकाम टेबलेट का उपयोग कब किया जाता है । जुकाम टेबलेट का यूज़ अर्थात जुकाम टेबलेट का उपयोग कौन-कौन से रोग और बीमारियों के इलाज और उपचार के लिए किया जाता है । कौन से ऐसे लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर jukam tablet uses ( in hindi ) करते हैं ।

jukam tablet uses : जुकाम की टेबलेट का उपयोग नाक के बहने पर , नाक बंद होने पर , नाक भरी हुई रहने पर , बार बार छींक आने पर , आंख से पानी और नाक से बलगम आने पर तथा इसके साथ ही जुकाम के लक्षण दिखाई देने पर भी इस jukam टेबलेट का उपयोग किया जाता है ।

1 . नाक के बहने पर
2 . जुकाम के लक्षण दिखाई देने पर
3 . नाक बंद होने पर
4 . नाक भरी हुई रहने पर
5 . बार बार छींक आने पर
6 . नाक से बलगम आने पर

जुकाम की गोली सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताओ

सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम

सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम । सर्दी जुकाम की टेबलेट नाम । सर्दी जुकाम की टेबलेट । सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम पैरासिटामोल और इबुप्रोफेन है । सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Cheston Cold Tablet है । सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Cetirizine Tablet है । सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Okacet Tablet है।
सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Levocetirizine Tablet है । सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Sinarest Table है ।

सर्दी जुकाम की टेबलेट नाम

sardi jukam ki tablet . jukam ki tablet
जुकाम की टेबलेट का नाम । सर्दी जुकाम की टेबलेट नाम : सर्दी जुकाम की टेबलेट नाम Cheston Cold Tablet · सर्दी जुकाम की टेबलेट नाम Cetirizine Tablet · सर्दी जुकाम की टेबलेट नाम Okacet Tablet · सर्दी जुकाम की टेबलेट नाम Levocetirizine Tablet · सर्दी जुकाम की टेबलेट नाम Sinarest Table.

सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम लिस्ट

सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम लिस्ट । Paracetamol बुखार होने पर दिया जाता है। सर्दी जुकाम और खांसी टेबलेट के नाम नीचे दिए गए हैं । पेरासिटामोल , एस्प्रिन , चस्टोन कोल्ड , Citizens इन सभी दवाओं का इस्तेमाल सर्दी जुखाम बुखार को ठीक करने के लिए किया जाता है ।

  1. Paracetamol
  2. Aspirin
    3 . Algina Tablet 10s
    4 . Cipmol 500 Mg Tablet 10s
    5 . Malidens 500mg Tab
    6 . Parafast Tablet 4s
    7 . Paracip 500 Mg Tablet 10s
    8 . Doliza Tab
    9 . Cipflam Tablet 15s
    10 . Fepanil-500 Tab
    11 . Dolo 500mg Tablet 15s
    12 . Pacimol 500mg Tab
    13 . Crocin Advance Tab 15s
    14 . Calpol 500mg Tab 15s
    15 . Pacimol XP 500mg Tab
    16 . Crocin 500mg Tab
    17 . Actiflu Tablet 10s

सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट

सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट: सर्दी जुकाम के साथ-साथ यदि खांसी है , तब नीचे दी गई दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है । इन दवाओं के सेवन से सर्दी जुकाम के साथ आने वाली खांसी को ठीक किया जा सकता है ।

1 . Sinarest tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट – गले में खराश, सिरदर्द, नाक बहना, बुखार, मांसपेशियों में दर्द और अन्य संबंधित लक्षणों कम करने में सहायक होती है Sinarest tablet . साइनस प्रेशर, साइनस कंजेस्शन, नाक बहना, गले और नाक की खुजली,आँखें से पानी, और ऊपरी श्वसन संक्रमण, फीवर और एलर्जी के कारण छींकने के लक्षणों से राहत के लिए Sinarest tablet ली जाती है ।

2 . Torex table सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट – एलर्जी , सफर में उल्टी आना , परागज ज्वर , मेटाबोलिक सिंड्रोम , खांसी , नाक बहना
सर्दी जुकाम , खुजली , त्वचा पर चकत्ते , चक्कर आना , पित्ती , कफ , कान में खुजली , ब्रोंकाइटिस , गाउट , मतली और उल्टी , गुर्दे की पथरी को ठीक करने के लिए दिया जाता है ।

3 . Cheston cold tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट – सर्दी , जुकाम , बुखार , खांसी , बदन दर्द , सिर दर्द और जकड़न के मरीजों को डॉक्टर के द्वारा Cheston cold tablet दी जाती है । सुखी खांसी के इलाज के लिए , एलर्जी के लिए भी डॉक्टर चेस्टोन कोल्ड दवा देता है । नाक बहने पर भी चेस्टोन कोल्ड दवा को लिया जा सकता है । जुकाम के कारण आपकी नाक बंद हो गई है , नाक भरा हुआ महसूस हो रहा है , नाक में से पानी बह रहा है तभी Cheston cold tablet का सेवन किया जा सकता है । आंखों में पानी आने की समस्या यदि किसी को है तब भी Cheston cold tablet का सेवन किया जा सकता है । कई बार Cheston cold tablet का सेवन पेन किलर के रूप में भी किया जाता है ।

4 . Febrex plus tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट

Febrex plus tablet सर्दी और बुखार के इलाज में उपयोग की जाती है। Febrex प्लस टैबलेट / Febrex Plus Tablet सर्दी, बुखार, सामान्य जुखाम, कान का दर्द, प्रत्यूर्जता, परागज-बुखार, सर्द, सिरदर्द, गले / त्वचा में खुजली, बहती नाक को ठीक करने के लिए ली जाती है । बंद नाक
बुखार , सिरदर्द को ठिक करने के लिए भी Febrex plus tablet दवा के तोर पर दी जाती है ।

5 . Vicks action 500 tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट

विक्स एक्शन 500 का उपयोग नाक बहने, नाक बंद होने, सर्दी, खांसी, बुखार, सिरदर्द होने पर किया जाता है । सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए और खांसी को ठीक करने के लिए Vicks action 500 tablet ली जाती है । सिर दर्द और मुखड़ा नाक बंद होने पर भी Vicks action 500 tablet ली जा सकती है ।

6 . 1 All total tablets सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट

1 All total tablets का यूज़ सर्दी , खांसी , छिंक बुखार , जुकाम होने पर किया जाता है। सांस लेने में तकलीफ हो तब भी 1 All total tablets का यूज़ किया जाता है । वन ऑल टेबलेट के 1 पत्ते में कुल 10 टेबलेट होती है ।

7 . Cetcip tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट – सर्दी जुकाम और एलर्जी को ठीक करने के लिए Cetcip tablet का सेवन किया जाता है । छींक आने पर , नाक बंद होने पर , एलर्जी की प्रॉब्लम होने पर Cetcip tablet टेबलेट मरीज के द्वारा लि जाती है । ईचिंग के लिए , स्वेलिंग के लिए Cetcip tablet लि जा सकती है । किसी कीड़े के काटने पर होने वाली एलर्जी को ठीक करने के लिए भी Cetcip tablet डॉक्टर के द्वारा मरीज को दी जाती है ।

8 . Montair lc सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट – सर्दी , खांसी , जुकाम , बुखार , छिंक , जकड़न , एलर्जी के इलाज और उपचार के लिए Montair lc दवा डॉक्टर के द्वारा मरीज को दी जाती है । Montair lc कोल्ड और कफ की समस्या को दूर करती है ।

सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा

सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा : Theraflu Multisymptom Severe Cold
। गले में खराश, खांसी, मामूली दर्द और दर्द, सिरदर्द, नाक और छींक को कम करने मे काफी मदद करती है। बुखार को कम करने के लिए Theraflu Multisymptom Severe Cold दवा ली जा सकती है ।

Tylenol Cold सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा

सर्दी, खांसी और छाती में जमाव को ठीक करती है । सर्दी, फ्लू, एलर्जी, या अन्य श्वास संबंधी बीमारियों के लक्षण प्रकट होने पर भी दिया जा सकता है । Tylenol Cold दवा फेफड़ों में जमे बलगम को बहार निकालने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है ।

सर्दी जुकाम के लिए कौन सा टैबलेट लेना चाहिए? सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताओ सर्दी जुखाम के लिए कौन सी टेबलेट लेना चाहिए गर हमें जुकाम के लिए गोली, जुकाम की गोली का नाम बताओ जुकाम की टेबलेट का नाम . जुकाम की दवा – Jukam Ki Dawa in Hindi . सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा – sardi jukam ki angreji dava . जुकाम की टेबलेट का नाम Jukam Ke Liye Tablet , best tablet for sardi jukam बेस्ट टेबलेट फॉर सर्दी जुकाम , सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम , सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम लिस्ट , सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट , सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा

error: Content is protected !!