सौंफ खाने के फायदे। सौंफ के फायदे। सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे।
सौंफ खाने के फायदे। सौंफ के फायदे। सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे।

saumph khaane ke phaayade. Health Benefits Of Fennel Seeds .दोस्तों ,सौंफ हर घर में होती है। इसकी मिट्टी खुशबू और स्वाद सभी को बहुत अच्छा लगता है । सौंफ खाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है। दांत भी साफ रहते हैं। सौंफ खाने का फायदा


सौंफ में औषधीय गुण होते हैं। यह वात, पित्त और कफ तीनों प्रकार के दोषों को मिटाती है। आपको पता होगा कि रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद सॉन्ग अवश्य सर्वे की जाती है, और वैसे भी पुराने जमाने से लोग खाना खाने के बाद सौंफ अवश्य खाते हैं। सौंफ खाने के फायदे कही फायदे है।

सौंफ के फायदे। सौंफ खाने के लाभ।

saumph khaane ke phaayade. क्या आपने कभी सोचा है , ऐसा क्यों करते हैं कि खाना खाने के बाद लोग सौंफ खाते हैं।
दरअसल दोस्तों, आयुर्वेद में सौंफ को एक बहुत अच्छा माउथ फ्रेशर बताया गया है । साथ ही साथ दोस्तों हमारेे पेट के लिए बहुत ही अच्छा बताया गया है।

अगर आप खाना खाने के बाद रोजाना शॉप खाते हैं तो ऐसी ढेरों बीमारियां हैं। जो ठीक हो जाएगी। खाना खाने के बाद आधा चम्मच या एक चम्मच सौंफ खाने से आपकी जिंदगी में जो बदलाव आएगा ,इस बदलाव को देखकर आप हैरान हो जाएंगे।

Health Benefits Of Fennel Seeds – खाना खाने के बाद सौंफ खाने के क्या फायदे होते हैं?

health benefits of eating fennel seeds after meal in hind. सौंफ के अंदर ढेर सारा फाइबर होता है। जब भी हम खाना खाते हैं और उसके बाद सौंफ खा लेते हैं तो यह हमारेे खाने को बहुत जल्दी पचाता है। सौंफ खाने और भी कहि फायदे।

खाना खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे – health benefits of eating fennel seeds after meal in hind.

अगर आपका खाना सही से पच जाए तो यह आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छा है। अगर हमारा खाना अच्छे से पचता है, तो हमारी बॉडी के अंदर न्यूट्रीशन को अच्छे से ऑब्जर्व कर पाती है और यही न्यूट्रीशन हमारी बॉडी को चलाने में मदद करता है।

इसलिए जब भी आप खाना खाने के बाद सौंफ खाएंगे, तो इससे आपका खाना बहुत जल्दी पच जाएगा । अगर हमारा खाना अच्छे से पचता है तो इससे ढेर सारे फायदे हैं क्योंकि अगर खाना सही तरीके से पच जाए तो हमारा खून भी साफ रहता है और खून साफ रहने से आपके शरीर पर कभी भी पिंपल्स नहीं निकलते हैं।

2 . सौंफ खाने से चेहरे से पिंपल गायब हो जाएंगे। fennel seed for glowing skin.

does saunf fennel seeds work for acne skin .यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स निकलते हैं तो खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन आवश्यक है क्योंकि इससे आपका पेट स्वच्छ रहेगा तथा पेट स्वस्थ रहने से खून भी साफ रहेगा और इससे आपके चेहरे से पिंपल गायब हो जाएंगे।

लगातार एक महीने तक खाना खाने के बाद आप सौंफ खाते हैं तो चेहरे के पिंपल्स को आप बिल्कुल खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं डॉक्टर को दिखाने की जरूरत नहीं है । किसी भी प्रकार की क्रीम का उपयोग करने की जरूरत नहीं है।

3 . बाल झड़ते हैं तो खाना खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं। Saunf khane ke fayde for skin and Hair .

Saunf khane ke fayde for skin and Hair – इसके अलावा अगर आप के बाल झड़ते हैं तो खाना खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं, दरअसल सौंफ के अंदर वह सारी चीजें हैं जो आपके बालों की जड़ों को न्यूट्रीशन दे सकती है।

4. Food For Blood Circulation – सौंफ खाने से हमारे ब्लड का सरकुलेशन भी ठीक होता है।

Saunf Is Beneficial In Stress, High Blood Pressure – सौंफ खाने से हमारे ब्लड का सरकुलेशन भी ठीक होता है जिससे हमारे बालों की जड़ें मजबूत होती है। लगातार एक महीने तक खाना खाने के बाद आप सौंफ खाते हैं तो आपके बालों का झड़ना एक महीने में ही रुक सकता है और आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

5. जोड़ों में दर्द हो तो खाना खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं।

When Food Not Digested Then Joints Pain – अगर आपके जोड़ों में दर्द हो तो खाना खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं, जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए सौंफ बहुत अच्छी है क्योंकि सौंफ हमारी बॉडी में गैस की प्रॉब्लम को दूर करती है ।

6. Remedies For Acidity: पेट में अधिक गैस बनती है तो सौंफ अवश्य खाएं।

tips for get rid off from acidity problem –अगर आपक पेट में अधिक गैस बनती है ,तो यह सब उसे दूर कर देती है और गैस ही हमारी बॉडी में दर्द का सबसे बड़ा कारण होती है। इसलिए दोस्तों जब आप सौंफ खाते हैं तो इससे आपका वात दोष दूर होता है और आपके जोड़ों का दर्द बिल्कुल ठीक होने लगता है ।

7. घुटनों में बहुत दर्द रहता है तो सौंफ अवश्य खाएं। Knee pain treatment .

Ghutno ka dard अगर आपके घुटनों में बहुत दर्द रहता है, आप साइकिल नहीं चला पाते हैं ,तो आप लगातार एक महीने तक खाना खाने के बाद सौंफ खाएं। इससे आपके घुटनों का दर्द जड़ से खत्म हो जाएगा।

8. सौंफ कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी जड़ से खत्म करती है सौंफ।

You can protect to cancer with fennel seeds – सौंफ कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी जड़ से खत्म करती है क्योंकि सौंफ के अंदर ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं । इसी कारण सौंफ हमारी बॉडी में फ्री रेडिकल्स को डैमेज करती है और कैंसर जैसी घातक बीमारी से हमें बचाकर रखती है।


हमारी और आपकी बॉडी में कैंसर के कई सेल्स होते है । जब यह सेल्स बढ़ने लगते हैं तो यह हमारी बॉडी में ट्यूमर पैदा कर देते हैं और अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी में कैंसर के सेलस ज्यादा ना बड़े तो आपको एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजें खानी चाहिए।
जैसे कि, सौंफ

सौंफ खाने से हमारी बॉडी में फ्री रेडिकल्स डैमेज होते हैं क्योंकि सौंफ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। और यह हमें कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाती है।

9. हमारी बॉडी की इम्युनिटी को भी बढ़ाती है सौंफ । Increase The Body’s Immunity With Fenne.

Fennel Meaning in Hindi . सौंफ हमारी बॉडी की इम्युनिटी को भी बढ़ाती है। हमारी बॉडी की इम्युनिटी भगवान का दिया गया एक उपहार है, एक ऐसा तोहफा है जो आपको बीमारियों से बचाता है ।

इम्यूनिटी आपके शरीर को वायरस से बचाती है। लेकिन हमारे गलत खानपान की वजह से यह शिल्ड खराब हो जाती है । ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की इम्युनिटी मजबूत है तो उस व्यक्ति पर कभी कोई बीमारी अटैक कर ही नहीं सकती।

सौंफ खाने के फायदे। सौंफ के फायदे। सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे।

10. डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है सौंफ । Funnel Seeds, Saunf Ke Fayde In Hindi 

Fennel, diabetes patients, benifits – यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छी है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आज की मेडिकल साइंस यह कहती है कि डायबिटीज ठीक हो ही नहीं सकती है ।

आज के मेडिकल साइंस के तरीके से चलिए तो आप को जीवन भर डायबिटीज की दवाई खानी ही पड़ेगी। लेकिन जो लोग लगातार दवाई खाते हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती जाती हैं और यही कारण है कि आपकी डायबिटीज ठीक नहीं हो पाती जब आप दवाई लेते हैं तो इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं।

लगातार 5 -10 साल तक आप दवाई लेते हैं तो आपको दवाई की आदत हो जाती है और आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। और इससे आपकी किडनी और लीवर की डैमेज होने लगते हैं ।

क्योंकि किडनी और लीवर को आप की दवाइयों को बचाने के लिए बहुत जोर लगाना पड़ता है। इसलिए अगर आप दवाइयां खाते हैं तो दवाइयां खाना बंद करें और अपनी डाइट में सौंफ को शामिल करें।

11. हमारी बॉडी में खून की कमी को भी दूर करती है सौंफ ।

hamaaree bodee mein khoon kee kamee ko bhee door karatee hai saumph – सौंफ में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है। और यह हमारी बॉडी में खून की कमी को भी दूर करते हैं। इसलिए पुराने जमाने में लोग सौंफ खाना खाने के बाद खाते थे । ताकि उनकी बॉडी में खून की कमी ना रेहे । क्योंकि अगर आपकी बॉडी में खून की कमी है तो आपको बहुत से रोग हो जाएंगे।

12. loss of memory: छोटे बच्चों की वीक मेमोरी ठीक करती है सौंफ।

chhote bachchon kee veek memoree theek karatee hai saumph.अगर आप अपने दिमाग की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं। तो सौंफ को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें। छोटे बच्चों की मेमोरी अगर वीक है। तो उन्हें भी सौंफ खिलाए क्योंकि सौंफ खाने से हमारा दिमाग तेज होता है।

सौंफ हमारी बॉडी में वजन को भी कम करती है। अगर आपकी बॉडी में मोटापा आ गया है तो खाना खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं ।

अगर आप खाना खाने के बाद हर रोज सौंफ खा रहे हैं तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा ।अगर आप का वजन बहुत अधिक बढ़ चुका है तो लंच और डिनर दोनों के बाद आप सौंफ का सेवन करें।

इससे आपका वजन तेजी से कटने लगेगा और 15 से 20 किलो वजन आप दो से तीन महीनों के अंदर ही कम कर लोगे।

13. आंखों की रोशनी को बढ़ाती है सौंफ। सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे

Fennel also enhances the eyesight .अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं, तो सौंफ, मिश्री और बादाम तीनों को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स कर लीजिए और एक गिलास दूध के साथ इस सौंफ तथा इस मिश्रण को लेने हैं।

लगातार तीन महीनों तक ऐसा करने से आपकी आंखों का चश्मा उतर जाएगा और आपके आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी। आप इस मिश्रण को दिन में कभी भी ले सकते हैं।

14.  Fatty Liver Home Remedies: लीवर के लिए सौंफ रामबाण है

saunf can help in reducing fatty liver know the way to add it in your diet . अगर आपको लिवर संबंधी समस्या है तो लीवर के लिए सौंफ बहुत ही अच्छी है। अगर आपको लिवर किरोसिस और फट्टी लीवर की प्रॉब्लम है तो आप सौंफ का सेवन करें।
आपकी यह प्रॉब्लम भी जड़ से खत्म हो जाएगी।

सौंफ खाने के फायदे। सौंफ के फायदे। सौंफ खाने के लाभ। सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे