Science experiments जंगल में जिंदा रहने का उपाय survival hake

जंगल में जिंदा रहने के लिए खाना पानी कहां से मिलेगा।

दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं। जो घूमने फिरने के शौकीन होते हैं। ऐसे लोग कई बार बार ऐसी जगहों की यात्रा करते हैं। जो इंसानी इलाकों की बस्ती से बहुत दूर होती है। ऐसी जगह या तो रेगिस्तान के किसी एक इलाके में बहुत दूर होती है या फिर किसी जंगल में होती है।

यह जंगल इतने विशाल होते हैं कि हर कोई आदमी इसमें गायब हो जाता है। तथा यह जंगल इंसानों की वस्तुओं से बहुत बहुत से बहुत ही दूर होते हैं। जहां पर आमतौर पर इंसान नहीं जाता हो पता नहीं रहता हो। यह जगह बहुत ही खतरनाक होती है। ऐसी जगहों पर जिंदा बच पाना बहुत ही मुश्किल है।

ऐसी जगहों पर आदमी की मौत कैसे होती है

ऐसी जगहों पर आमतौर पर इंसान की मौत खाना तथा पानी नहीं मिलने की वजह से होती है। क्योंकि ऐसे इलाकों में आदमी को खाना तथा पानी नहीं मिल पाता है। रहने के लिए तो इंसान पेड़ों का सहारा भी ले सकता है। लेकिन हर इंसान हर कुछ भी नहीं खा सकता है।

इसलिए इंसान की मौत पानी या फिर खाने की वजह से होती है। यहां पर एक संभावना जंगली जानवरों की भी बनी रहती है। पर यह संभावना बहुत ही कम होती है। यह संभावना सबसे ज्यादा उन इलाकों में बनी रहती है। चीन में जंगली जानवर जैसे कि शेर चीता भालू आदि रहते हैं।

खाने तथा पीने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करें।

यदि आप ऐसी जगह पर फंस गए हैं जहां पर अपने चारों ओर पेड़ और जंगल है तो आप ऐसी जगहों पर कोशिश करें कि किसी ऐसे पेड़ को ढूंढें जो की खाने पीने की चीजें की चीजें देता हो। ऐसे में आप अपने आसपास किसी भी नारियल के पेड़ को ढूंढिए। नारियल के पेड़ में बहुत सारा पानी होता है। जिससे कि आप जिंदा रह सकते हैं।

नारियल आपके खाने की जरूरत को भी पूरा करेगा तथा पानी की जरूरत को भी पूरा करेगा। तथा शरीर को भी बचाए रखेगा। इसके लिए आपको अपने आसपास नारियल के पेड़ को ढूंढना चाहिए। इसके अलावा बहुत सारे ऐसे पौधे होते हैं जिनकी बीजों को भी खा सकते हैं।

जिससे कि आप जिंदा रह सकते हैं। जंगल में बहुत सारे ऐसे पौधे भी होते हैं। जिसमें से दूध जैसा सफेद पदार्थ निकलता है। ज्यादातर ऐसे पौधे जहरीले होते हैं पर कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं। जिनका दूध यदि हम पी लेते हैं तो हम जिंदा बच बच सकते हैं। तथा यह हमारे खाने की जरूरत को भी पूरा कर देगा।

इसके अलावा बहुत सारे पौधों की जड़े भी खाने लायक लायक होती है। बहुत सारे पौधे ऐसे भी होते हैं जिनकी जड़ को हम खा सकते हैं। इनको खा कर के हम अपना पेट भर सकते हैं।

जंगली जानवरों से बचने के लिए क्या करें


जब हम ऐसी जगहों पर फस जाते हैं। तब हमें हमारे चारों ओर के जंगली जानवरों से खतरा बना रहता है। यह खतरा रात को और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में जंगली जानवरों से बचने के लिए हम अपने आसपास आग जला दे। आग हमें सुरक्षा प्रदान करती है। क्योंकि जंगली जानवर आग से डरते हैं। तथा हमारे नजदीक नहीं आते हैं। आग से हम खाना भी पका सकते हैं।