शादीशुदा ज़िंदगी कैसी होती है? Shaadishuda Zindagi Kaisi Hoti Hai .
शादीशुदा ज़िंदगी कैसी होती है? Shaadishuda Zindagi Kaisi Hoti Hai .

Shaadishuda Zindagi Kaisi Hoti Hai – शादीशुदा जिंदगी कैसी होती है ? शादीशुदा जिंदगी के बारे में जानकारी । वैसे तो शादीशुदा जिंदगी शादीशुदा कपल यानी कि जोड़े पर निर्भर करती है कि वह किस प्रकार से शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं और जीना चाहते हैं ।

किसी की शादी शुदा जिंदगी अच्छी होती है और किसी की शादी शुदा जिंदगी बुरी होती है । यह सब शादीशुदा पार्टनर पर डिपेंड करते हैं । यानी कि दोनों की एक दूसरे की अंडरस्टैंडिंग यानी की समझ पर निर्भर करता है कि दोनों की शादी शुदा जिंदगी कैसी चलेगी ।

अच्छी और बुरी शादीशुदा जिंदगी के पहलू

यदि दोनों की अंडरस्टैंडिंग यानी कि समाज और सोच एक दूसरे से मिलती है । वह दोनों की आपस में थिंकिंग भी मिलती है और बॉन्डिंग अच्छी होती है तब शादीशुदा जिंदगी अच्छी गुजरती है ।

इसके विपरीत यदि दोनों पार्टनर की विचार एक दूसरे से नहीं मिलते हैं और दोनों की सोच भी एक दूसरे के विपरीत होती है और दोनों की बॉन्डिंग अच्छी नहीं होती है , तब शादीशुदा जिंदगी अच्छी नहीं गुजरती है ।

जिन लोगों की सोच और विचार एक दूसरे से नहीं मिलते हैं उनकी शादीशुदा जिंदगी बहुत ही खराब होती है । यूं मानो कि नरक से भी बदतर होती है । उनकी जिंदगी में कुछ भी सही नहीं होता है ।

उनकी शादीशुदा जिंदगी खराब होती है । वह दोनों एक दूसरे को दोष देते रहते हैं और एक दूसरे को आपस में दोष देते रहते हैं । जबकि गलती दोनों की होती है । दोनों को एक दूसरे को अच्छे से समझना चाहिए ।‌

जिन लोगों की शादीशुदा जिंदगी अच्छी होती है उनकी सोच भी अच्छी होती है । उनके विचार भी अच्छे होते हैं और उनका हर काम भी अच्छा होता है । क्योंकि वह किसी भी गलती का दोष एक दूसरे को नहीं देते हैं ।

और एक दूसरे पर इल्जाम नहीं लगाते हैं ‌। वह दोनों ही आपस में सही तरीके से सही निर्णय लेते हैं जिससे कि उनका काम कभी बिगड़ता नहीं है और उनकी शादीशुदा जिंदगी अच्छी चलती रहती है ।

आपने बहुत सारे लोगों के मुंह से यह शब्द सुना होगा कि यार मेरी तो शादीशुदा जिंदगी झंड हो चुकी है । यानी की बहुत बुरी चल रही है । ऐसा क्यों होता है । ऐसा या तो पति की गलती की वजह से होता है या फिर पत्नी की गलती की वजह से होता है ।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि शादीशुदा जिंदगी की डोर कैसी होगी । यह पति-पत्नी यानी की कपल और पार्टनर दोनों पर ही निर्भर करती है ।

शादीशुदा जिंदगी में क्या-क्या चलता रहता है ?

शादीशुदा जिंदगी में छोटी मोटी बातें होती रहती है इन पर आप कभी भी एक दूसरे से बहस ना करें । उसे समझाने की कोशिश करें ।

कभी शादीशुदा जिंदगी में कोई बात हो भी जाए तब उसे आगे बढ़ाने की बजाय उसे खत्म करने की कोशिश करें ।

आप कभी भी अपने पार्टनर से बहस बाजी ना करें उसे ठंडे दिमाग से सबसे पहले उस बात को पूछो और फिर उसे कुछ बात बोलें ।

दोनों ही पार्टनर एक दूसरे पर बिना सोचे समझे कभी गुस्सा ना करें और किसी भी बात पर चिल्लाकर ना बोले ।

किसी भी गलती का इल्जाम एक दूसरे पर ना देकर यदि आपको गलती की भी है , तब शांत स्वभाव में उसे सही तरीके से समझाएं ।

यदि आप शादीशुदा हैं तब आप अपने रिश्ते में किसी तीसरे व्यक्ति को नहीं आने दे । जिससे रिश्ता टुटने और खराब होने का भी खतरा बना रहता है ।

शादीशुदा कपल को दोनों को एक दूसरे को समझना चाहिए और एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए । और एक दूसरे की बातों का हमेशा आदर करना चाहिए ।

पति को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वह हमेशा किसी पराई औरत के चक्कर में ना पड़े । क्योंकि उससे शादी शुदा जिंदगी में खलल जरूरत पड़ती है और रिश्ता टूटने तक भी जा सकता है ।‌

शादी के बाद एक बात कॉमन होती है कि आदमी अपना सारा काम अपनी पत्नी पर डाल देता है ।यानी कि घर गृहस्ती का सारा बहुत पत्नी के ऊपर थोंप देता है जो कि गलत बात है । पति को भी पत्नी के काम में हाथ बंटाना चाहिए ।‌

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here