Close
मोबाइल के सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ क्यों

सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ क्यों होता है ?

मोबाइल के सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ क्यों

दोस्तों जो व्यक्ति मोबाइल का यूज करता है । उसके पास सिम कार्ड जरूर होता है और आपने सिम कार्ड को तो देखा ही होगा । उसका एक कोना हमेशा कटा हुआ रहता है । आपके दिमाग में भी कई बार यह सवाल आया होगा कि सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ क्यों होता है ?

इसके पीछे भी बहुत बड़ा कारण है । तभी तो सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ होता है । क्योंकि इतनी बड़ी कंपनी है तो उसका कुछ रीज़न तो होगा । ऐसे ही कोई बात नहीं होती है ।

दोस्तों शुरुआत में जो सिम आते थे उनका कोना कटा हुआ नहीं था । सिम पूरे के पूरे चौकोर आते थे । लेकिन बाद में सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ आने लगा ।

जब सिम कार्ड एकदम चौकोर होता है तो हमें इस बात का ज्ञान नहीं रहता कि हमें सिम कार्ड को किस तरीके से लगाना होता है ।

यदि सिम कार्ड चौकोर होता है तो हम एक सिम कार्ड को 4 तरीके से फोन में लगा सकते हैं इसलिए हमें इस बात का पता नहीं होता कि सिम कार्ड सही तरीके से किस तरह लगाएं तथा सही सिम कार्ड लगाने का तरीका क्या है ।

इस समस्या से निपटने के लिए कंपनियों ने सिम कार्ड के एक कोने को काट दिया । जिससे कि हमें यह समझने में आसानी हो कि सिम कार्ड को इस तरह से फोन में लगाना है ।

इस सिम कार्ड के खांचे के हिसाब से मोबाइल फोन में भी एक खांचा होता है । हम दोनों को मैच करके सिम कार्ड को हम सही तरीके से फोन में लगा सकते हैं ।

यदि यह खांचा सिम कार्ड में नहीं होता है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं और हम यह नहीं पता लगा पाते हैं कि सिम कार्ड को फोन में किस तरह से लगाया जाए ।

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ।