sirka kya hota hai . सिरका क्या होता है ? what is sirka in hindi. विनेगर क्या होता है vinegar kya hota hai
sirka kya hota hai . सिरका क्या होता है ? what is sirka in hindi. विनेगर क्या होता है vinegar kya hota hai

हमारे kitchen में कई सारी चीजें ऐसी होती हैं, जिनका इस्तेमाल केवल khane में ही नहीं किया जाता बल्कि उनके और भी कई सारे उपयोग यानी कि uses होते हैं। आज के इस article में हम ऐसी ही एक chiz के बारे में बात करेंगे।

आज का article है sirka यानी कि vinegar के ऊपर। आज के इस article में हम आपको बताएंगे सिरका क्या होता है। Sirka घर पर कैसे बनाया जा सकता है। jamun ka sirka कैसे बनता है। सेब यानी कि apple का sirka कैसे बनता है।

क्या आपने कभी सोचा है जो sirka हम अपने kitchen में खाने पीने में use करते हैं, वह क्या होता है और किस प्रकार बनता है। तो आइए आज आपको बताते हैं sirka क्या होता है। what is sirka.

सिरका यानी कि vinegar भोजन यानी कि खाने में इस्तेमाल होने वाली एक सामग्री (ingredient) है। सिरके का प्रमुख घटक होता है शर्करा। इसीलिए sirka सिर्फ उन फलों (fruits) का बनाया जाता है जिन में शर्करा मौजूद होता है। सिरका एक विशेष प्रकार के bacteria के द्वारा बनता है।

सिरका यानी कि vinegar जो होता है वह एक प्रकार का acitic acid होता है। यह उन फलों (fruits) से तैयार किया जाता है जिनमें शर्करा मौजूद होता है। Sirka एक तरह का acitic acid होता है जो कि हर जीव जंतु (living being) में मौजूद होता है। यह pet में खाना पचाने में help करता है।

Sirka जो होता है वह किसी भी फल (fruit =के शर्करा के एसिटिक अम्ल (acitic acid) में रसायनिक परिवर्तन(chemical changes) के बाद जो बिलयन प्राप्त होता है, उसे ही कहा जाता है।

Bacteria की मदद से फलों (fruits) के enzyme के किण्वन की प्रक्रिया से sirka बनाया जाता है।

sirka kise kahate hain. सिरका किसे कहते हैं ?

आइए अब आपको बताते हैं सिरका किसे कहते हैं? सिरका किसे कहा जाता है? सिरका यानी कि विनेगर किसको बोलते हैं? सिरका क्या होता है? सिरका किसे और क्यों कहा जाता है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया sirka एक प्रकार का acitic acid होता है, जो हर एक जीव जंतु (living being) में मौजूद होता है। लेकिन जो sirka हम भोजन यानी कि khane में इस्तेमाल करते हैं वह फलों (fruits) से प्राप्त किया जाता है। sirka प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही खास प्रकार के bacteria का use किया जाता है।

Vinegar यानी सिरका जो होता है वह किसी भी फल के शर्करा के एसिटिक अमल (acitic acid) में रसायनिक परिवर्तन(chemical changes) के बाद जो बिलयन प्राप्त होता है, उसे ही कहा जाता है। Bacteria की मदद से फलों के enzyme के किण्वन की process से सिरका बनाया जाता है।

शर्करा वाले फलों (fruits) के शर्करा के द्वारा ही sirka बनाया जाता है। सिरका एक तरह का acitic acid होता है जो भोजन पचाने (digestion) में help करता है।

sirka kaise banta hai . sirka recipe in hindi . how to make sirka in hindi. how to make sirka at home in hindi

अब आपको बताते हैं sirka kaise banta hai ? सिरका बनाने की recipe क्या होती है? how to make sirka in hindi? how to make sirka at home? सिरका किस तरह से बनाया जाता है? Sirka कैसे बनता है? सिरका बनाने की recipe क्या होती है?

Sirka यानी कि vinegar जो है वह आसानी से बाजार( market) में मिल जाता है। परंतु इसे हम अपने ghar पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। यह तो आप जानते ही है sirka फलों (fruits) से तैयार किया जाता है और सिरका तैयार करने के लिए अनोखी प्रकार के bacteria का use किया जाता है।

तो आइए आपको बताते हैं sirka बनाने की recipe के बारे में।

हम जो ghar में फलों के द्वारा sirka बनाते हैं वह organic होता है। सिरका आप किसी भी फल (fruit) से बना सकते हैं, परंतु अब हम आपको सिंथेटिक सिरका (white vinegar) बनाने की recipe बताएंगे।

Sirka बनाने के लिए यह सभी ingredients आवश्यक है।

1 . पानी – 500 मिलीलीटर

2 . acitic acid – 2 टेबल स्पून 

Sirka बनाने की recipe (recipe of sirka) –

Synthetic sirka यानी कि white vinegar बनाने के लिए सबसे आवश्यक होता है एसिटिक एसिड। white vinegar यानी कि सिंथेटिक सिरका बनाने के लिए acitic acid का उपयोग इसीलिए किया जाता है क्योंकि इससे सिरका बिल्कुल pure और अच्छा बनता है।

सिंथेटिक सिरका (synthetic vinegar) बनाने के लिए सबसे पहले 500 मिलीलीटर paani लीजिए और इसमें 2 tablespoon एसिटिक एसिड (acitic acid) डाल दीजिए। पानी में acitic acid अच्छे से मिलाने के बाद अब इसे कुछ ghanto के लिए एक container में अच्छे से बंद करके रख दीजिए। कुछ time बाद जब आप इसे देखेंगे तब आप का sirka बनकर तैयार होगा।

सिरका बनाने की विधि sirka banane ki vidhi . sirka banane ka tarika in hindi

अब आपको बताते हैं sirka बनाने की vidhi क्या होती है? Sirka बनाने की vidhi क्या है? Sirka बनाने का tarika क्या होता है? Sirka किस तरह से बनाया जाता है? सिरका बनाने की vidhi कौन सी होती है? सिरका बनाने की क्या vidhi होती है? किस विधि के द्वारा sirka बनाया जाता है?

Sirka यानी कि vinegar बनाने की जो विधि होती है वह बहुत ही सरल (easy) होती है। यह इतनी आसान यानी कि easy होती है कि इससे आसानी से कोई भी ghar पर अपना खुद का organic sirka बना सकता है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया sirka कई सारे फलों से बनाया जाता है। यह आप पर depend करता है कि आप किस फल (fruit) का sirka बनाना चाहते हैं।

Sirka दो तरह का होता है synthetic और organic. सिंथेटिक सिरका (synthetic sirka) मार्केट में ज्यादा दिखता है। परंतु यह body के लिए harmful होता है, वही organic सिरका health के लिए harmful नहीं होता है। हम आपको बताएंगे गन्ने (sugarcane) का sirka किस तरह से बनाया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं गन्ने का sirka बनाने की विधि।

गन्ने का sirka बनाने के लिए सामग्री –

1 लीटर (litre) गन्ने का रस

सुखी मिर्च (सबूत)

गन्ने का सिरका बनाने की विधि (sirka banane ki vidhi) –

गन्ने का sirka तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 किलो गन्ने का ras लेकर उसे मिट्टी की handi में भर दें। गन्ने के रस को handi में भरने के बाद इसे एक सूती kapde से अच्छी तरह से ढककर बांध दें। अब हांडी को 1 mahine तक dhoop में रखें।

एक mahine बाद हांडी पर से kapde को हटाकर sirke को अच्छी तरह से एक कांच की bottle में छान लें और इसमें एक लाल mirch रख दें। इसी के साथ आपका गन्ने का sirka तैयार हो जाएगा।

jamun ka sirka recipe in hindi. jamun ka sirka in hindi . jamun ka sirka banane ki vidhi .

अब आपको बताते हैं jamun ka sirka बनाने की recipe क्या होती है? जामुन का sirka किस तरह से बनाया जाता है? जामुन का sirka बनाने की vidhi क्या होती है? Jamun ka sirka बनाने की क्या recipe होती है? जामुन का सिरका बनाने की vidhi क्या होती है? किस विधि के द्वारा jamun ka sirka बनाया जाता है?

Jamun ka sirka बनाना बहुत ही आसान होता है। जामुन का सिरका भी हम अन्य फलों (fruits) के sirke की तरह ही ghar पर आसानी से बना सकते हैं। jamun ka sirka भी organic होता है क्योंकि यह भी फल (fruit) से बनाया जाता है।

तो आइए आपको बताते हैं jamun ka sirka बनाने की vidhi यानी कि जामुन का sirka बनाने की recipe –

Jamun ka sirka बनाने के लिए यह सभी चीजें आवश्यक है।

1 . 1 किलो काले jamun
2 . 3 सूखी मिर्च
3 . नमक
4 . पानी

जामुन का sirka तैयार करने के लिए सबसे पहले काले जामुन को paani से धो कर पोछ लें। jamun को अच्छे से dhone के बाद अब इनमें नमक डालकर इन्हें एक मिट्टी के bartan में रख दें।

कुछ देर jamun मे नमक मिलाकर रखने के बाद अब इनमें से गुढ़लियो को निकालकर अलग कर लें और jamun को mixer में पीस ले और साफ kapde से छानकर बोतल में भर लें। jamun के रस (juice) को बोतल में भरने के बाद इसमें आवश्यकता के अनुसार paani डाल दें।

Jamun के रस को बोतल में भरने के बाद अब इसमें 3 सूखी लाल mirch डाल दें। कांच की बोतल को band कर दें और 20, 22 दिनों के लिए इसे dhoop में रख दें।

jamun sirka ke fayde

अब आपको बताते हैं jamum ke sirke ke fayde क्या होते हैं? Jamun ke sirke के फायदे क्या क्या होते हैं? जामुन के सिरके के fayde कौन-कौन से होते हैं? जामुन के sirke के इस्तेमाल के क्या-क्या fayde होते हैं? जामुन के सिरके का इस्तेमाल करने से क्या-क्या fayde होते हैं?

Jamun ka sirka भी organic सिरका होता है। Jamun के सिरके के इस्तेमाल से कई सारे fayde होते हैं। जामुन का सिरका बनाने में भी बहुत ही आसान है, इसे कोई भी आसानी से अपने ghar पर बना सकता है।

जामुन के sirke के कुछ best fayde है यह –

1 . Jamun ka sirka हमारे पाचन तंत्र यानी कि digestive system के लिए बहुत ही अच्छा होता है। अगर हम अपने खाने में jamun ka sirka का इस्तेमाल करते हैं तो इससे हमारा पाचन तंत्र यानी कि digestion बहुत ही अच्छा रहता है और pet संबंधित कई रोगों से राहत मिल जाती है।

2 . Jamun ka sirka हमारे face यानी कि चेहरे के लिए काफी फायदेमंद (beneficial) होता है। जामुन के sirke से पेश की acne को ठीक किया जा सकता है क्योंकि यह acne की problem में बहुत ही ज़्यादा beneficial होता है।

3 . सूखी खांसी या cough वाली खांसी को ठीक करने में भी jamun ka sirka बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। khansi को ठीक करने के लिए अगर आप जामुन का sirka पिएंगे तो इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

4 . Ulti आने पर या जी मचलने पर अगर jamun ke sirke का इस्तेमाल किया जाए तो इसमें भी यह काफी ज्यादा beneficial रहता है। उल्टी आने पर आप जामुन के sirke का सेवन करें। jamun ka sirka पीने से मन एकदम सही हो जाएगा और उल्टी की problem से राहत मिल जाएगी।

5 . Kidney की समस्याओं को ठीक करने में भी jamun ka sirka बहुत ही ज्यादा beneficial माना जाता है। जामुन का सिरका kidney stone को तोड़ने और उसे शरीर से बाहर निकालने में help करता है।

apple ka sirka banane ka tarika in hindi . seb ka . apple ka sirka recipe in hindi . apple sirka recipe in hindi
सेब का सिरका बनाने की विधि

अब आपको बताते हैं apple ka sirka banane ka tarika क्या होता है? सेब का sirka बनाने का क्या tarika होता है? Apple का सिरका बनाने की recipe क्या होती है? Apple का सिरका बनाने की recipe क्या होती है? एप्पल का sirka कैसे बना सकते हैं? Seb ka sirka बनाने की vidhi क्या होती है?

Apple यानी सेब का sirka भी अन्य फलों के sirko की तरह ही organic होता है। ज्यादातर लोग apple का sirka ही खाने में इस्तेमाल करते हैं। apple यानी सेब के sirke का इस्तेमाल ज्यादातर salad और चटनीयों (chutney) में किया जाता है। इसे khane के बहुत सारे fayde होते हैं, तो आइए आपको बताते हैं apple का sirka बनाने की recipe यानी vidhi के बारे में।

यह है apple यानी सेब का सिरका बनाने की विधि या recipe –

1 . Seb ka sirka बनाने के लिए सबसे पहले 10 सेब लें और उन्हें अच्छे से dho लें। सभी सेबों (apples) को अच्छे से dhone के बाद अब सेबों को छोटे हिस्सों में काट लें। अब कटे हुए Seb खुला रख दें ताकि वह bhure हो जाए। सेब का रंग भूरा (brown) होने के बाद अब kate हुए सेब को किसी बड़े jug में डाल दें।

2 . Jug में सेब भरने के बाद jug में paani मिलाएं। जिससे सेब अच्छे से पानी से ढक जाए। आखिर में jug को किसी जालीदार kapde से ढककर रख दें। कपड़ा इस तरह से बांधे की मिश्रण (mixture) को पूरी तरह से proper oxygen और नमी मिल पाए। जग को ढकने के बाद अब इसे अंधेरी और garm जगह में रख दें।

3 . 6 महीने तक jug को इसी तरह ढका हुआ छोड़ दें। हफ्ते (week) में एक बार उसे चमच से अच्छी तरह से मिलाएं।  6 mahine बाद आप kapde को हटा कर देखेंगे तो आपको मिलेगा कि मिश्रण (mixture) के ऊपर कई सारे झाग उठे हुए हैं, यह झाग bacteria की वजह से होते हैं और यही इस mixture को sirka बनाने में help करते हैं।

4 . अब एक और जग लें उसके ऊपर जालीदार कपड़ा ढकें। फिर इस sirke वाले जग को नए jug में डालें। तब तक इसे डालें और पांच से छह हफ्तों (weeks) के लिए उसे धूप या फिर किसी अंधेरे वाली जगह पर रख दें।

5 . इसके बाद पांच से छह हफ्तों (weeks) के बाद जब आप देखेंगे, तो आप का sirka बनकर तैयार होगा। अब आप इसे किसी भी kaanch के साफ container में छानकर store कर सकते हैं।

सिरका का उपयोग । सिरका के उपयोग

गन्ने का सिरका बनाने की विधि सिरका का उपयोग  सिरका के उपयोग  sirka ke fayde in hindi

अब आपको बताते हैं sirke का उपयोग क्या होता है ? Sirka किस लिए upyog में आता है ? Sirke का उपयोग क्या क्या होता है ? Sirke के क्या क्या उपयोग (uses) होते हैं? Sirka किस काम आता है? Sirka किस लिए उपयोग लिया जाता है?

Sirka हमारी सेहत (health) के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद(beneficial) माना जाता है क्योंकि यह good bacteria और yeast के द्वारा बन के तैयार होता है। sirka हमारे खाने में तो उपयोग (use) होता ही है ,इसके अलावा भी इसके कई सारे उपयोग यानी कि use होते हैं।

तो आइए आपको बताते हैं sirke के कुछ उपयोग यानी कि uses के बारे में।

1 . जिद्दी दाग धब्बे यानी stains को हटाने में sirka बहुत ही ज्यादा उपयोगी (useful) होता है।

2 . सिरके के इस्तेमाल से flowers यानी कि फूलो को fresh रखा जा सकता है।

3 . Paani में sirka मिलाकर बाल धोने से बालों में shine आती है ।इसीलिए sirka बालों के लिए भी बहुत अच्छा रहता है।

4 . Face यानी कि चेहरे की acne को ठीक करने के लिए भी vinegar यानी कि sirka एक antibiotic के रूप में काम करता है।

5 . कई सारी health problems जैसे कि गला खराब होना और kidney और pet की समस्याओं को ठीक करने के लिए भी sirke का इस्तेमाल किया जाता है।

6 . खेती में खरपतवार यानी कि अनचाहे पौधों को khatam करने के लिए भी vinegar यानी कि सिरके का use किया जाता है।

7 . Meat को soft यानी मुलायम बनाए रखने के लिए भी sirke का इस्तेमाल किया जाता है।

sirka ka sutra

अब आपको बताते हैं sirke का सूत्र क्या होता है? Sirke ka sutra क्या होता है? Sirke का सूत्र किसे कहा जाता है? Sirke ka sutra कैसा होता है? सिरके का sutra किसे माना जाता है? Sirke का सूत्र कौन सा होता है? Sirke ka sutra किसे कहा जाता है?

Sutra किसी भी चीज के formula को कहा जाता है। sirke ke sutra (सूत्र) का मतलब होता है कि सिरके का formula जिसके द्वारा वह तैयार होता है। सिरके का chemical formula यानी कि sutra होता है यह-

CH₃COOH

Sirka एक तरह का acitic acid होता है। सिरके (sirke) का Molar mass: 60.052 g/mol होता है और Boiling point: 118 °C होता है।

sirka ke fayde . sirka ke fayde in hindi

अब आपको बताते हैं sirke ke fayde क्या होते हैं? सिर के क्या-क्या fayde होते हैं? Sirke ke fayde कौन-कौन से होते हैं? सिरके के फायदे किस प्रकार के होते हैं? Sirke ke fayde क्या क्या होते हैं? Sirka इस्तेमाल करने के कौन-कौन से फायदे होते हैं? सिर्फ इस्तेमाल करने के क्या-क्या fayde होते हैं?

Sirka हमारी health के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा रहता है इसीलिए इसके कई सारे fayde होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं sirke की कुछ फायदों (benefits) के बारे में।

1 . Weight loss करने में sirka बहुत ही ज्यादा useful माना जाता है। Sirka हमारे शरीर पर से extra चर्बी (fat) को हटाने में help करता है।

2 . Body में cholesterol level हाई (high) होने पर उसे balance करने के लिए भी sirka बहुत ही ज्यादा ही useful माना जाता है।

3 . सिरका हमारे heart को भी healthy रखता है। sirke का उपयोग एथेरोस्क्लेरोसिस  में भी किया जाता है।

4 . नाइट्रोसो-कंपाउंड (N-nitroso-compound) शरीर में tumor और cancer का कारण बनता है। sirke में कई सारे ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो इस compound के प्रभाव (effect) को कम करते हैं और cancer से बचाते हैं।

5 . Fungal infection यानी दाद को ठीक करने में भी sirka बहुत ही ज्यादा useful माना जाता है। sirke के इस्तेमाल से किसी भी दाद को easily ठीक किया जा सकता है।

6 . Kidney की problem को ठीक करने के लिए भी sirka यानी कि vinegar बहुत ही ज्यादा useful होता है।

7 . सिरके यानी vinegar मे malic और lactic acid पाए जाते हैं, इसीलिए यह skin pigmentation को ठीक करने में help करता है।

8 . सिरका यानी कि vinegar अल्जाइमर (alzymer) के effect को कम करने में भी help करता है। सिर्फ यही नहीं बढ़ती उम्र (ageing) के और भी कई सारे problems के प्रभाव को रोकता है।