These Are Main Causes Of Back Pain

लेटकर मोबाइल चलाने से हो सकता है कमर का, गर्दन का दर्द ।

आपने बहुत सारे ऐसे लोगों को देखा होगा जो कि लेटकर मोबाइल चलाते रहते हैं या फिर लेट करके लैपटॉप चलाते रहते हैं । कुछ समय के लिए तो यह ठीक है ।

यदि अपने ऐसा करते हैं तो चल भी जाएगा । लेकिन यदि लगातार कई घंटों तक ऐसा करते हैं तब यह हमारे लिए एक नई समस्या उत्पन्न कर सकता है । और हम मुसीबत में भी पढ़ सकते हैं ।

इसलिए आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं कि लेट करके मोबाइल लैपटॉप क्यों नहीं चलाना चाहिए ।

अवश्य पढ़े – मधुमक्खियां शहद कैसे बनाती है

लेट करके मोबाइल पता लैपटॉप चलाना इसलिए सही नहीं है क्योंकि यह हमारी स्थिति के अनुसार नहीं होता है । इससे हमारी पोजीशन सही नहीं होती है ।

यह गलत पोजीशन होती है जिससे कि हमें कमर दर्द तथा सिर दर्द की समस्या हो सकती है । इससे बचने का सबसे बड़ा उपाय यह है कि आपको थोड़ी थोड़ी देर बाद में उठ करके टहलना चाहिए ।

यदि आप लेटे हुए मोबाइल में लैपटॉप चला रहे हैं तो थोड़ी देर बाद में वहां से उठकर के घूम फिर लीजिए । जिससे कि आपके शरीर की एक्सरसाइज हो जाएगी और मांसपेशियों में जो भी एंठन होगी वह भी दूर हो जाएगी ।

अवश्य पढ़े – बिच्छू के बारे में रोचक तथ्य

होता यह है कि जब हम एक ही जगह पर लगातार काफी समय तक टिके रहते हैं तब हमारे मांसपेशियों में अकड़न तथा खिंचाव आ जाता है जिससे कि हमारे शरीर में यह दर्द होता है ।

एक्सरसाइज से दूर करे गर्दन व कमर का दर्द

यदि आप लैपटॉप या फिर मोबाइल चलाते वक्त थोड़ी देर काम करने के बाद में यदि आप कुछ देर के लिए एक्सरसाइज करते हैं या फिर घूमना फिरना करते हैं तो इससे आपका व्यायाम हो जाएगा और आपको कमर तथा गर्दन की दर्द की समस्या भी नहीं होगी

यदि आप रोजाना सुबह के समय सूर्य नमस्कार करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है ।

अवश्य पढ़े – लड़कियां बॉयफ्रेंड क्यों बनाती है

अवश्य पढ़े – चूहों के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट

अवश्य पढ़े – चमगादड़ के बारे में रोचक तथ्य