चेहरे पर तिल का मतलब। चेहरे के तिल मिटाने के उपाय। शरीर पर तिल का रहस्य। til on body .
चेहरे पर तिल का मतलब। चेहरे के तिल मिटाने के उपाय। शरीर पर तिल का रहस्य। til on body .

चेहरे पर तिल होने का मतलब क्या होता है । आज आप चेहरे पर तिल होने का मतलब जानेंगे । इसके अलावा चेहरे पर शुभ अशुभ फल देने वाले तिल के बारे में भी जानेंगे ।

meaning of til on body parts in hindi . body til ka bhavishya in hindi .

हमारे शरीर पर मौजूद तिल का अलग-अलग अंगों पर अलग-अलग शुभ और अशुभ फल प्राप्त होता है । यदि किसी व्यक्ति के किसी खास अंग पर तिल है

तब उसका कुछ अलग ही और खास मतलब होता है । आइए अलग-अलग अंगों पर तिल के होने का क्या शुभ और अशुभ फल मिलता है विस्तार से जानेंगे ।

शरीर पर तिल का महत्व – til ka mahatva . body til ka bhavishya in hindi

जानें क्या कहते हैं तिल और इनका महत्व । हमारे शरीर पर तिल का होना हमारी किस्मत और भाग्य से जोड़ करके देखा जाता है ।

शरीर पर कुछ खास अंग होते हैं जिन पर यदि तिल होता है तो वह शुभ माना जाता है और कुछ ऐसे अंग होते हैं जिन पर यदि तिल होता है तो उसे अशुभ माना जाता है

यह हमारे भाग्य और किस्मत से जुड़ा हुआ होता है इससे हम काफी कुछ व्यक्ति के जीवन के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं और यह काफी हद तक सही भी होता है ।

til vichar in jyotish in hindi . body til ka bhavishya in hindi

शरीर पर हर एक तिल हमारे बारे में कुछ ना कुछ जरूर बताता है । यदि किसी व्यक्ति के सिर में तिल है तो इसका कुछ अलग ही फल होता है । यदि उसके गाल , नाक , होंठ पर तिल है तो उसका कुछ अलग ही मतलब होता है ।

ज्योतिषी की मानें तो ज्योतिषी तिल का शुभ अशुभ विचार करते समय पुरुषों के दाएं और के तिल को शुभ मानते हैं और महिला के बाएं अंग के जितने भी तिल है उनको शुभ माना जाता है ।

शरीर पर तिल होने का फल – body til ka bhavishya in hindi . शरीर पर तिल का रहस्य – body til ka bhavishya in hindi

तिल के निशान का मतलब क्या होता है ? body til ka bhavishya in hindi

तिल के निशान का मतलब आपके जीवन से जुड़ा हुआ होता है । फिर आप के जीवन से जुड़ी अच्छी और बुरी घटनाओं के बारे में और आपके भाग्य के बारे में बहुत कुछ बताता है । यदि आप तिल के महत्व के बारे में जानते हो तो यह आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता है ।

moles ( mole ) on body astrology in hindi. mole on body in hindi

शरीर पर मौजूद तिल हमारे शरीर , भाग्य और भविष्य के बारे में बहुत कुछ जानकारी देते हैं और बताते हैं । इसे हम तिल, मस्सा एवं लाल मस्सा के नाम से जानते हैं। यह जानकारी अच्छी और बुरी दोनों ही तरह की घटनाओं से जुड़ी हुई हो सकती है ।

कुछ खास आंखों पर मौजूद तिल भविष्य में ऐसी घटनाओं की ओर संकेत करते हैं तो कुछ जगहों पर मौजूद तिल बुरी घटनाओं के बारे में भी संकेत करते हैं । अच्छी और बुरी दोनों ही घटनाओं के तिल हमारे शरीर पर मौजूद अंगों के आधार पर तय होते हैं ।

महिला के शरीर पर तिल – lucky moles on female body in hindi

महिलाओं के इस अंग पर मौजूद तिल, पुरुषों को बनाते हैं दीवाना । यदि तिल महिला के इन खास अंगों पर मौजूद है तो यह आपको कुछ महत्वपूर्ण संकेत देते हैं जो कि इस प्रकार से है ।

1 . महिला के भौंहों पर तिल होने का मतलब – til vichar in jyotish in hindi

यदि किसी महिला के दोनों दोनों के बीच में तिल होता है तो इसका मतलब होता है कि वह महिला बहुत ही सौभाग्यशाली और लक्की किस्म की होती है ।

ऐसी महिलाओं के पास में अपार धन-संपत्ति होती है और वे हमेशा रानी की तरह ऐसो आराम की जिंदगी व्यतीत करती है ।

जिन महिलाओं के दोनों भौहों के बीच में तिल होता है ऐसी महिलाओं की शादी अमीर व्यक्ति के साथ होती है और ऐसी महिलाओं के हाथ में अपार धन संपदा होती है ।

2 . महिला के कान पर तिल होने का मतलब क्या होता है ?

moles on body astrology in hindi – यदि किसी महिला के बाएं कान पर तिल होता है तो इसका मतलब यह होता है कि वह महिला सफल और सुखी वैवाहिक जीवन व्यतीत करेगी । यानी कि इस तरह की महिलाओं का वैवाहिक जीवन सुखमय होता है ।

जिन महिलाओं के बाएं कान पर तिल होता है ऐसी महिलाएं बहुत ही बुद्धिमान होती है और यह जो भी फैसले लेती है वह तुरंत लेती है ।

3 . बाएं कान पर तिल वाली महिलाओं की जिंदगी सुखमय‌ और आरामदायक होती है ।

कान पर तिल – mole in hindi – जिन महिलाओं के बाएं कान पर तिल होता है, ऐसी महिलाएं दूसरों पर अपना प्रभाव छोड़ने में माहिर होती है । यानी कि इस तरह की महिलाएं हर किसी व्यक्ति को अपने प्रभाव में ले लेती है ।

4 . महिला के गाल पर तिल होने का मतलब क्या होता है ?

gaal par til in english – जिन महिलाओं के गाल पर तिल होता है , ऐसी महिलाएं बड़ी आसानी से दूसरों से काम निकलवाने में माहिर होती है ।

गाल पर तिल वाली महिलाओं की फैन फॉलोइंग भी काफी ज्यादा होती है । यानी कि इन महिलाओं को पसंद करने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा होती है ।

गाल पर तिल वाली महिलाएं गोषिप करने में माहिर होती है । यह उनकी यह कमजोरी होती है । ऐसी महिलाएं बहुत ज्यादा ही गपशप करती है ।

5 . महिला के होंठ पर तिल होने का मतलब क्या होता है ?

जिन महिलाओं के होंठ पर तिल होता है इसका मतलब होता है कि ऐसी महिलाएं बहुत ही मेहनती स्वभाव की होती है । ऐसी महिलाएं मेहनत करने से बिल्कुल भी नहीं घबराती है ।

होंठ पर तिल वाली महिलाओं कि पुरुष ज्यादा ही तारीफ करते हैं और ऐसी महिलाओं की पुरुषों के बीच में तारीफ होती रहती है ।

होंठों के नीचे तिल वाली महिलाएं मेहनती होती है जिसके कारण इनकी मेहनत हमेशा रंग लाती है और मेहनत के बल पर ही ऐसी महिलाएं सफलता प्राप्त कर लेती है ।

6 . महिला के कंधे पर तिल होने का मतलब क्या होता है ?

जिन महिलाओं के कंधे पर तिल होता है इसका मतलब होता है कि ऐसी महिलाएं संयम स्वभाव की होती है यानी कि ऐसी महिलाएं संयमी होती है ।

कंधे पर तिल वाली महिलाएं मधुर वाणी की होती है यानी कि ऐसी महिलाएं मीठी-मीठी और अच्छी बातें करती है । इनकी वाणी में मिठास होती है । कर्णप्रिय बातें करती है ऐसी महिलाएं ।

कंधे पर तिल वाली महिलाएं अपने जीवन में सभी प्रकार के ऐशोआराम प्राप्त करती है और ऐशोआराम से ही अपने जीवन को व्यतीत करती है यानी कि इन्हें सभी भौतिक सुख सुविधाएं प्राप्त होती है ।

kala til on body . अंगों पर काले तिल बताते हैं आपके ‘गुप्त राज़’

कुछ ज्योतिषी के अनुसार शरीर के अंगों पर मौजूद काले तिल शुभ नहीं माने जाते हैं । जबकि कुछ ज्योतिषी के अनुसार शरीर पर मौजूद काले तिल कुछ व्यक्ति के खास व्यक्तित्व के बारे में और उसके गुप्त राज के बारे में जानकारी देते हैं । व्यक्ति से जुड़ी हुई कुछ खास बातों को उजागर करते हैं यह काले तिल ।

जिस प्रकार से हमारे शरीर पर भूरे लाल तिल होते हैं , ठीक उसी प्रकार से ही हमारे शरीर पर काले तिल भी होते हैं और इन काले तिल का अपना एक विशेष महत्व होता है ।

यह भी हमारे चरित्र व भविष्य से जुड़ी बहुत सारी जानकारी हमें देते हैं । इसके साथ ही हमारे व्यक्तित्व के बारे में भी अच्छी खासी जानकारी यह काले तिल बताते हैं ।

हाथ पर तिल का मतलब क्या होता है ? हथेली में तिल और हमारे जीवन पर उनका असर

हाथ की हथेली पर मौजूद दिल भी शुभ अशुभ फल देता है । इसे भी आप अपने भविष्य की घटनाओं का पता लगा सकते हो और शुभ अशुभ फल जान सकते हो ।

आपके जीवन में क्या अच्छा और क्या बुरा घटेगा यह आप तिल को देख करके बड़ी आसानी से पता लगा सकते हो ।

पुरुष के दाएं हाथ की हथेली के तिल शुभ फल देते हैं और महिलाओं की बाएं हाथ की हथेली के तिल शुभ फल देते हैं । यदि तिल इनके विपरीत हाथों में है तो यह अशुभ फल देते हैं ।

हाथ की हथेली में तिल के शुभ अशुभ फल – til ka nishan in english

til on hand – शनि पर्वत पर तिल का होना अच्छा और शुभ माना जाता है । लेकिन शर्त यह है कि शनि पर्वत उभरा हुआ होना चाहिए ।‌ यदि शनि पर्वत पर तिल हो और शनि पर्वत उभरा हुआ है तो ऐसा व्यक्ति धनवान होता है ।

जिन व्यक्तियों के हथेली की सबसे छोटी अंगुली पर तिल हो तो यह व्यक्ति संघर्षशील और मेहनती होता है । ऐसे व्यक्ति का जीवन संघर्ष से भरा हुआ होता है । लेकिन ऐसा व्यक्ति संघर्ष के बावजूद भी अपार धन संपत्ति का मालिक होता है ।

muh pe til in english . mole on face meaning female in hindi

til on face in hindi – अब आप महिला के चेहरे पर मौजूद तिल के बारे में जानेंगे कि महिला के चेहरे पर मौजूद तिल किस बात की ओर संकेत करते हैं । महिला के चेहरे पर मौजूद तिल के कौन से शुभ और अशुभ फल होते हैं ।

महिला के चेहरे पर मौजूद तिल जैसे कि आंख , नाक , गाल , भौहों पर मौजूद तिल के शुभ और अशुभ फल के बारे में जानेंगे ।

1 . महिला के दायीं और बायीं आइब्रो पर तिल का मतलब और महत्व :

जिन महिलाओं के आइब्रो के उपर तिल हो ऐसी महिलाएं खर्चीली स्वभाव की होती है । यानी कि ऐसी महिलाएं अपने जीवन में धन तो कमाती है लेकिन इनके पास ध्यान टिकता नहीं है । धन कमाने के बाद में धन खर्च भी हो जाता है ।‌

2 . महिला के आंखों की पुतली में तिल का मतलब और महत्व :

ऐसी महिलाएं जिनकी आंख की पुतली में तिल होता है वह महिलाएं अधिकतर शांत स्वभाव की होती है । यानी कि इन महिलाओं का स्वभाव शांत होता है ।

जिन महिलाओं के आंख की पुतली में तिल होता है ऐसे महिला शांत स्वभाव के साथ-साथ बुद्धिमान भी होती है । यानी कि यह महिलाएं हर काम सोच समझ करने वाली और सही निर्णय लेने वाली होती है ।

3 . महिला के माथे के बीच में तिल होने का मतलब और महत्व :

जिन महिला के माथे के बीच में तिल होता है ऐसी महिलाओं में आत्मविश्वास कूट कूट कर भरा होता है । इन महिलाओं में आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है । देखते ही आत्मविश्वास झलकने लगता है ।

जिन महिलाओं के माथे के बीच में तिल होता है ऐसी महिलाओं को विदेश में जाने की और विदेश में घूमने के खूब सारे अवसर प्राप्त होते हैं ।

तिल के निशान का मतलब क्या होता है ? body til ka bhavishya in hindi

Mole on nose meaning in hindi . til ka nishan in english

अगर आपके भी नाक के आस-पास है तिल तो जरूर पढ़े । किसी भी महिला या स्त्री के नाक के आसपास वाले क्षेत्र जैसे कि नाक के दाई और तथा नाक के बाएं और तिल होने का क्या मतलब होता है आइए जानते हैं ।

महिला या स्त्री के नाक के दायीं ओर तिल का मतलब और महत्व

जिस भी महिला या स्त्री के नाक के दाएं और तिल होता है ऐसी महिलाएं काफी सुंदर और सुशील होती है ।

नाक के दाएं तरफ तिल वाली महिलाएं मायके की तरफ से काफी मजबूत होती है । यानी कि इनका मायका पक्ष काफी मजबूत होता है ।‌

नाक के दाई और तिल वाली स्त्री और महिलाएं सुंदर बच्चे को जन्म देती है । यानी कि इनकी होने वाली संतान सुंदर होती है ।

जिन महिलाओं के नाक के दाएं तरफ तिल होता है ऐसी महिलाएं काफी सौभाग्यशाली भी मानी जाती है ।

महिला या स्त्री के नाक के बायीं ओर तिल का मतलब और महत्व

mole on nose meaning in hindi – जिन महिला के नाक के बाएं ओर तिल होता है ऐसी महिलाओं के भाग्य में अच्छी नौकरी होती है । यदि यह थोड़ी सी मेहनत करे तो उन्हें अच्छी खासी नौकरी मिल सकती है ।

जिन महिला के या स्त्री के नाक के बाएं ओर तिल होता है ऐसी महिलाएं शादी के बाद अपने पति से बहुत अधिक प्रेम करने वाली होती है । यानी कि ऐसी महिलाएं अपने पति को खूब चाहती है और उनसे खूब प्रेम करती है ।

नाक के बाएं ओर तिल वाली स्त्री अपने परिवार से काफी ज्यादा लगाव रखती है । इनका परिवार से हमेशा ही जुड़ा बना हुआ रहता है । ऐसे महिलाएं अपने परिवार को अधिक ज्यादा चाहती है और महत्व देती है ।

महिला या स्त्री जिसके नाक के अग्र भाग या नाक के ठीक बीच में तिल होने का मतलब और महत्व

जिन महिला या स्त्री के नाक के आगे वाले हिस्से यानी कि अग्र भाग पर तिल होता है ऐसी महिलाएं काफी ज्यादा सौभाग्यशाली मानी जाती है ।

नाक के आगे वाले भाग पर तिल वाली महिलाएं धनवान होती है । यानी कि इनके पास में धन की कोई कमी नहीं होती है ।

नाक के आगे वाले भाग पर तिल वाली महिलाएं पुत्र वाली होती है । यानी कि इन महिलाओं के पुत्र की कोई कमी नहीं होती है ।

mole on neck meaning in hindi . गर्दन पर हो तिल तो बन सकते हैं मशहूर सिंगर ।

आइए आज जानते हैं कि गर्दन का तिल आपके बारे में क्या कहता है । जिस किसी भी महिला या स्त्री के गर्दन के नीचे की तरफ तिल होता है ऐसी महिलाएं गायन के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखा सकती है और मशहूर भी हो सकती है ।

यदि ऐसी महिलाएं मेहनत करें तो गायन के क्षेत्र में खूब तरक्की कर सकती है और गायन इन्हें काफी मशहूर और पॉपुलर भी बना देता है ।

यदि किसी महिला या फिर स्त्री के गर्दन के उपर यानी की गर्दन के किसी भी भाग पर तिल होता है तो ऐसे व्यक्ति को अस्थमा या फिर दमे की शिकायत हो सकती है ।

गर्दन पर तिल वाले व्यक्ति को संगीत यानी की म्यूजिक से काफी ज्यादा लगाव होता है यानी कि इन्हें संगीत बहुत ज्यादा ही प्रिय होता है । ऐसे व्यक्ति संगीत के ज्यादा ही शौकीन होते हैं ।

दाहिनी हथेली पर तिल होने का मतलब क्या होता है ? dahina hath meaning in english .

til on right hand . यदि किसी व्यक्ति के दाहिनी हाथ के ऊपर यानी कि ऊपरी हिस्से पर तिल होता है तो ऐसा व्यक्ति धनवान होता है यानी कि इनके पास में धन और धान्य की कोई कमी नहीं होती है । दाहिने हाथ के ऊपरी भाग पर तिल वाले व्यक्ति के पास पैसों की कोई कमी नहीं होती है ।

चेहरे के तिल मिटाने के उपाय – face til treatment in hindi

चेहरे पर होने वाले तिल से परेशान हैं? चेहरे से तिल हटाने के घरेलू उपाय । तिल हटाने का आसान तरीका – til kaise hataye .

प्याज का रस भी चेहरे के तिल को हटाने में काफी मददगार साबित हो सकता है ।‌ यदि आप प्याज से चेहरे के तिल हटाने का घरेलू उपाय और तरीका अपनाते हो तो चेहरे के तिल हटा सकते हो ।

1 . प्याज के रस के घरेलू उपाय से चेहरे के तिल को कैसे हटाए ।

प्याज के रस से चेहरे के तिल को हटाने के लिए आपको प्याज का रस यानी कि प्याज का पेस्ट काम में ले सकते हो ।

प्याज के रस से तिल को हटाने के लिए प्याज का रस निकालकर के उसको तिल वाली जगह पर लगा लेना है । प्याज के इस रस को करीब तिल वाली जगह पर दो-तीन घंटे तक लगाए रखना है उसके बाद में अपने चेहरे को धो लेना है ।

प्याज के रस से तिल को हटाने वाले इस उपाय को आपको दिन में दो बार करना है । इससे कुछ ही समय बाद में आपके चेहरे के दाग हट जाएंगे ।

2 . लहसुन के रस के घरेलू उपाय से चेहरे के तिल कैसे हटाए ।

लहसुन के घरेलू उपाय से भी चेहरे के तिल को हटाया जा सकता है । क्योंकि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं ।

चेहरे पर से लहसुन का रस से तिल को हटाने के लिए लहसुन की कच्ची कली लेनी होगी । कच्ची कली को कुटकर के पेस्ट बना लेना है ।

लहसुन की कच्ची कली से बने हुए पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगाना है । लहसुन के टोटके को आपको रोजाना करना है ।

कुछ हफ्तों के बाद में तिल वाली जगह से पुरानी चमड़ी और तिल हट जाएगा । यानी कि वहां से तिल हट जाएगा।

3 . फूलगोभी के रस के उपाय से चेहरे के तिल कैसे हटाए ।

फूलगोभी के रस से भी चेहरे के तिल को हटाया जा सकता है । इसके लिए आपको फूलगोभी लेनी होगी और उसके बाद में उसका पेस्ट बना लेना होगा ।

अब फूल गोभी के पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगाए रखना है । फूल गोभी के पेस्ट को तिल वाली जगह पर करीब आधा घंटा तक लगाए रखना है उसके बाद में साफ पानी से अपने चेहरे को धो लेना है ।

फूल गोभी के इस नुस्खे को आप रोजाना कर सकते हो और तब तक कर सकते हो जब तक कि तिल सुख करके गिर ना जाए ।

4 . पाइनएप्पल से चेहरे के तिल को कैसे हटाए उपाय

पाइनएप्पल से चेहरे के तिल को हटाने के लिए पाइनएप्पल के छोटे-छोटे पीस कर लेने हैं । अब इन छोटे-छोटे टुकड़ों को तिल वाली जगह पर लगाना है । इस प्रयोग को आप दिन में दो बार कर सकते हो ।

पाइनएप्पल के इस रस को आधे घंटे तक तिल वाली जगह पर लगे हुए रहने देना है । उसके बाद मे साफ पानी से आपको अपने मुंह को धो लेना है । यदि आप लगातार कुछ दिनों तक यह प्रयोग और उपाय करते हो तो कुछ ही समय बाद में तिल जगह से हट जाएगा ।

red moles on body astrology . lal til in hindi – शरीर पर लाल तिल ।

जिस प्रकार से शरीर पर काले तिल का अपना एक विशेष महत्व होता है ठीक उसी प्रकार से शरीर पर लाल तिल का भी अपना विशेष महत्व और स्थान होता है ।

लाल तिल का अलग-अलग अंग पर अलग-अलग प्रभाव होता है । लाल तिल कुछ अंगों पर सौभाग्य का प्रतीक होता है तो कुछ अंगों पर दुर्भाग्य का प्रतीक भी होता है । आइए लाल तिल के अंगों पर क्या प्रभाव होते हैं जानते हैं ।

माना जाता है कि लाल तिल यदि चेहरे पर होता है तो उनका वैवाहिक जीवन दुर्भाग्यपूर्ण होता है । विवाहित जीवन में दुख ही दुख होता है । सुखी वैवाहिक जीवन नहीं होता है । इसके साथ ही पारिवारिक जीवन भी काफी दुख पूर्वक व्यतीत होता है ।

यदि लाल तिल किसी भी व्यक्ति के बाहों पर होता है तो वह व्यक्ति आर्थिक रूप से काफी मजबूत होता है यानी कि इनके पास में पैसा होता है ।

लाल तिल यदि सीने पर होता है तो ऐसा व्यक्ति के विदेश जाने की संभावना अधिक होती है । विदेश में ही रहने की संभावना अधिक होती है । सीने पर तिल वाला व्यक्ति धन भी खूब कमाता है ।

लाल तिल यदि पीठ पर होता है तो ऐसा व्यक्ति साहसी कार्यो में अधिक सफल होता है जैसे कि ऐसा व्यक्ति सेना में सफल हो सकता है ।

til meaning in hindi . mole meaning in hindi .

मनुष्य के शरीर पर मौजूद काला सफेद और लाल रंग का दाने के आकार का निशान तिल कहलाता है