ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं? रेलगाड़ी की परिभाषा और अर्थ train ko hindi mein kya kahate hain.

train ko hindi mein kya kahate hain. ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं ? आइए जानते हैं की ट्रेन को हिंदी भाषा में क्या कहते हैं । यानी की ट्रेन का हिंदी में क्या नाम होता है ?

आज हम जो भी ट्रेन अभी रेलगाड़ी नाम लेते हैं ।यह नाम हिंदी का नाम नहीं है । हिंदी का ट्रेन का नाम कुछ अलग ही है ।

railgadi ko hindi mein kya kahate hain . hindi name of train

रेलगाड़ी को हिंदी में क्या कहते हैं – आइए हम जानते हैं कि रेलगाड़ी को हिंदी में क्या कहते हैं जो रेलगाड़ी आज हमारे यहां पर चलती है और जिन्हें आज हम देखते हैं उसे हिंदी में क्या कहा जाता है ।

रेलगाड़ि या ट्रेन (train) को हिंदी में “सकट यान चालित लोह पथ गामिनी” कहते हैं। यह रेलगाड़ी का हिंदी नाम होता है । यही रेलगाड़ी का शुद्ध हिंदी नाम है । आप जो भी नाम रेलगाड़िया ट्रेन बोलते हो वह हिंदी नाम नहीं है ।

लोह पथ गामिनी का मतलब क्या होता है ?

लोह पथ गामिनी का मतलब होता है कि एक ऐसी गाड़ी जो कि लोह से बनी सामग्री या फिर पटरी पर चलती है उस गाड़ी को लोह पथ गामिनी कहते हैं ।

रेलगाड़ी लोहे से बने हुए 2 पथ पर चलती है । उसी पथ पर रूकती है । उसी पथ पर आती है और उसी पथ से जाती है और लोहे से बने इसी बात पर वह माल और सवारी को इधर-उधर करती है रेलगाड़ी कहलाती है ।

train ko hindi me kya kahte hai . train in hindi language.

कुछ लोग ट्रेन को हिंदी में ” लोहपथ गामिनी ” भी कहते हैं। ट्रेन को हिंदी में एक और नाम से भी जाना जाता है जिसे ” लोहे पथ आमिनी गामिनी आवत जावत ठहरत स्थल ” । Train को हिंदी में “लौह पथ गामिनी” कहते हैं।

आमिनी गामिनी का मतलब क्या होता है ?

आमिनी गामिनी का मतलब होता है कि आने वाली ओर जाने वाली यानी कि एक ऐसी गाड़ी जो कि लोहे के पथ पर चलती है और आती है और जाती है ।

ट्रेन का मतलब होता है कि ऐसी गाड़ी जो कि लोहे के पथ या मार्ग पर चलती है और माल और सवारी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाती है ट्रेन कहलाती है ।

railgadi in hindi . trail in hindi . gadi in hindi

terrace in hindi – रेलगाड़ी शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है रेल । दूसरा शब्द है गाड़ी । दोनों को यदि मिला दिया जाए तो रेल शब्द बनता है । रेल शब्द का हिंदी अर्थ रेल की पटरी होता है ।

रेलगाड़ी की परिभाषा और अर्थ – terrain meaning in hindi

एक से अधिक संख्या में डिब्बे को जोड़ करके बनाई गई गाड़ी जिसका उपयोग माल को ढ़ोने के लिए और सवारी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक छोड़ने के लिए उपयोग में लिया जाता है रेलगाड़ी कहलाती है ।

रेलगाड़ी का उपयोग माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए किया जाता है । क्योंकि इसमें बहुत ही अधिक मात्रा में और कम लागत में माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जाता है । इसलिए इसे मालवाहक गाड़ी भी कहते हैं ।

रेलगाड़ी का उपयोग सवारी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए भी किया जाता है । इसमें डिब्बों की संख्या काफी ज्यादा होती है

डिब्बों को एक साथ काफी संख्या में जोड़ करके एक लंबी गाड़ी का निर्माण किया जाता है और फिर इसमें सवारी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जाता है रेलगाड़ी कहा जाता है ।

ट्रैन का हिंदी नाम क्या है? Train ka Hindi naam kya hai .

ट्रैन अंग्रेजी का शब्द है । ट्रेन का हिंदी नाम अलग है । हिंदी में ट्रेन को कुछ अलग ही नाम से जाना जाता है । जिस वस्तु पर ट्रेन चलती है । ट्रेन आती है । ट्रेन जाती है और रूकती है । चलती है । इन सभी को मिला करके ट्रेन का हिंदी नाम बनाया गया है ।

ट्रेन का हिंदी नाम है ” लोहपथ आमिनी गामिनी आवत जावत ” होता है ।

रेलगाड़ी को शुद्ध हिंदी में क्या बोलते हैं? Train ko shudh Hindi mein kya bolate Hain .

ट्रेन या रेलगाड़ी को शुद्ध हिंदी भाषा में कुछ इस प्रकार से बोलते हैं । जिस स्थान पर ट्रेन या रेल गाड़ी रूकती है उसे प्लेटफार्म बोलते हैं । प्लेटफार्म और रेलगाड़ी दोनों को मिलाकर के शुद्ध हिंदी में रेलगाड़ी को इस नाम से पुकारा जाता है ।

रेलगाड़ी का शुद्ध हिंदी नाम ” लोहपथ आमिनी गामिनी आवत जावत ठहरत स्थल ” होता है ।

ट्रैन चलने वाले को क्या कहते हैं? ट्रेन को चलाने वाले ड्राइवर को क्या कहते हैं ? Train chalane Wale ko kya kahate Hain .

किसी भी ट्रेन को चलाने के लिए ड्राइवर की जरूरत होती है । जैसे कि बस को चलाने के लिए बस ड्राइवर की जरूरत होती है । ओटो को चलाने के लिए ऑटो ड्राइवर की जरूरत होती है । ठीक उसी तरह से ट्रेन को चलाने के लिए भी ड्राइवर की जरूरत होती है । ट्रेन के ड्राइवर का क्या नाम होता है? ट्रेन को चलाने वाले को रेलमार्ग इंजीनियर, लोकोमोटिव इंजीनियर, ट्रेन ऑपरेटर, ट्रेन ड्राइवर या इंजन ड्राइवर कहते है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि ट्रेन को चलाने वाले को क्या कहते हैं ।

ट्रेन के ड्राइवर को एक नहीं कई नामों से आप बुला सकते हैं । ट्रेन के ड्राइवर के अनेक नाम होते हैं । नीचे ट्रेन को चलाने वाले को क्या कहते हैं उनके नाम दिए गए हैं ।

1 . रेल मार्ग इंजीनियर – rail marg engineer
2 . लोकोमोटिव इंजीनियर – locomotive engineer
3 . ट्रेन ऑपरेटर – train operator
4 . ट्रेन ड्राइवर – train driver
5 . इंजन ड्राइवर – engine driver

कनाडा संयुक्त राज्य अमेरिका में ट्रेन ड्राइवर को ” लोकोमोटिव इंजीनियर ” के नाम से जाना जाता है । ऑस्ट्रेलिया ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में ट्रेन ड्राइवर या इंजन ड्राइवर या लोकोमोटिव इंजीनियर के नाम से जाना जाता है ।

भारत में ट्रेन ड्राइवर को क्या कहते हैं? Bharat mein Train driver ko kya kahate Hain .

आइए अब जानते हैं कि भारत में ट्रेन चलाने वाले व्यक्ति को क्या कहते हैं । ट्रेन चलाने वाले व्यक्ति को किस नाम से जाना जाता है । भारत में ट्रेन चलाने वाले व्यक्ति को रेल ड्राइवर या लोको पायलट के नाम से जाना जाता है । यह दोनों ही नाम पॉपुलर है ।

भारत में ट्रेन चलाने वाले ड्राइवर को कुछ लोग ट्रेन ड्राइवर या रेल ड्राइवर भी बोलते हैं । जबकि कुछ लोग ट्रेन इंजन ड्राइवर भी बोलते हैं । तीनों ही नाम से एक ही व्यक्ति को बुलाया जाता है । वह है ट्रेन का ड्राइवर ।

ट्रेन ड्राइवर की ड्यूटी कितने घंटे की होती है? Train driver ki duty kitne ghante ki hoti hai .

भारतीय रेलवे में जो व्यक्ति रेल में ड्राइवर की नौकरी करता है उसे लोको पायलट या असिस्टेंट लोको पायलट आरआरबी के नाम से जाना जाता है । लोको पायलट यानी कि ट्रेन ड्राइवर की ड्यूटी 8 घंटे की होती है । लेकिन यदि ट्रेन लेट हो जाती है तो यह ड्यूटी ज्यादा भी हो सकती है । भारतीय रेलवे में ट्रेन चलाने वाला व्यक्ति 8 घंटे की ड्यूटी करता है ।

रेलवे ड्राइवर का वेतन कितना है? Railway driver ka vetan Kitna hota hai .

चलिए जानते हैं कि भारत में रेलवे ड्राइवर को कितना वेतन मिलता है । इसका मतलब यह हुआ कि भारत में लोको पायलट का वेतन कितना होता है। भारत में सहायक लोको पायलट अर्थात रेलवे ड्राइवर का वेतन 5000 से लेकर के 20000 तक हो सकता है । जबकि लोको पायलट अवतार रेलवे ड्राइवर का वेतन 30000 से लेकर के 50,000 तक हो सकता है ।

प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते हैं ? Platform ko Hindi mein kya kahate Hain .

चलिए आप जानते हैं कि जो रेलवे का प्लेटफार्म होता है उसे हिंदी में क्या कहते हैं । रेलवे प्लेटफार्म का हिंदी नाम क्या है । रेलवे प्लेटफार्म को हिंदी में
लोहपत गामिनी विराम बिंदु कहते है । रेलवे प्लेटफार्म का हिंदी नाम लोहपत गामिनी ठहरत स्थल भी होता है ।
प्लेटफार्म की परिभाषा अर्थ – रेलवे स्टेशनों पर वह लम्बा चौड़ा चबूतरा जिसके बगल में पटरी पर गाड़ी आकर रुकती है

स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं ? स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं रेलवे स्टेशन को? Station ko Hindi mein kya kahate Hain .

स्टेशन रेलवे स्टेशन को हिंदी में ‘लौह पथ गामिनी विराम बिंदु’ कहते है तो कुछ लोग ‘लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल’ भी कहते है । स्टेशन अर्थात रेलवे प्लेटफार्म वह स्थान होता है जहां पर ट्रेन आकर रूकती है सवारिया चढ़ती है और फिर वहां से चली जाती है ।

पटरी को हिंदी में क्या कहते हैं ? Pathri ko Hindi mein kya kahate Hain .

चलिए आप जानते हैं की पटरी को हिंदी में क्या कहते हैं । पटरी अर्थात वह पथ जिस पर ट्रेन यानी की रेल गाड़ी चलती है उसे हिंदी में क्या कहते हैं । ट्रेन जिस पर चलती है उसे ही पटरी कहते हैं । पटरी को हिंदी में ” लोहपथ आमिनी गामिनी ” कहते है । पटरी को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं?
पटरी को शुद्ध हिंदी में “लोहे का पटरी” कहते है ।

ट्रेन को संस्कृत में क्या कहते हैं ? train ko Sanskrit mein kya kahate Hain .

ट्रेन को संस्कृत में ‘लोहपथगामिनी’ कहते हैं । ट्रेन को हिंदी में रेलगाड़ी कहते हैं तो कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में ऐसे कई अन्य नामों से भी जाना जाता है । ट्रेन को अंग्रेजी में “Train” कहते है ।

error: Content is protected !!