True Psychological Facts in hindi . सच्चे मनोवैज्ञानिक तथ्य हिंदी में ।

true psychological facts in hindi . सच्चे मनोवैज्ञानिक तथ्य हिंदी में । About Human Psychology in Hindi.रिलेशनशिप के बारे मे 20 मनोवैज्ञानिक तथ्य

1 . साइक्लोजी के अनुसार जो भी सी झूठ बोलने में माहिर रोता है वह किसी भी व्यक्ति के झूठ का आसानी से पकड़ सकता है वह झूठ पकड़ने में भी माहिर होता है ।

2 . मनोवैज्ञानिक तक तय किया है कि प्यार को जितना छुपाने की कोशिश की जाती है उतना ही वह अधिक सामने आता है प्यार को छिपाकर के भी छुपाया नहीं जा सकता है ।

3 . मनोवैज्ञानिक तथ्य के अनुसार 90% पुरुष लड़की के सामने अपने प्यार का इजहार करते हैं सिर्फ 10% महिलाएं ही अपने प्यार का इजहार पुरुष के सामने करती है ।

4 . यह एक मनोवैज्ञानिक तथ्य है कि जब कोई भी पुरुष प्यार में पड़ता है तब उसके शरीर के हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है इसी असंतुलन के कारण व्यक्ति के अंदर एक जुनून सा सवार हो जाता है ।

5 . मनोविज्ञान के अनुसार जब कोई स्त्री और पुरुष प्यार में पढ़ते हैं तब उनकी उम्र में वृद्धि होती है प्यार में पड़ने पर स्त्री और पुरुष की उम्र बढ़ जाती है ।

6 . मनोवैज्ञानिकों की मानें तो प्यार में पड़े इंसान का दिमाग नशा करने वाले इंसान के दिमाग के जैसा ही होता है प्यार करने वाले और नशा करने वाले दोनों ही इंसान का दिमाग लगभग एक समान होता है ।

7 . मनोवैज्ञानिकों के अनुसार किसी लड़के को लड़की से और किसी लड़की को लड़के से प्यार होने में 4 मिनट का समय लगता है 4 मिनट के अंदर ही वह एक दूसरे पर फिदा हो जाते हैं ।

8 . अधिकतर लोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए आई लव यू शब्द बोलते हैं । प्यार के इजहार के समय आई लव यू दुनिया में सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है ।

9 . जिस किसी भी व्यक्ति को किसी से प्यार होता है वह रोमांटिक हो जाता है उनका मूड हमेशा ही रोमांटिक रहता है और उनके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है ।

10 . जब कोई किसी के प्यार में पड़ता है तब उसे दुनियादारी की बातें समझ में आ जाती है उसे अच्छे बुरे की भी समझ आ जाती है ।

true psychological facts in hindi

1 . यदि कोई आपसे कहे कि तुम बदल गए हो तो 95% यह चांस होते हैं कि आपने वह चीजें करनी बंद कर दी है जो उसे आपसे चाहिए थी । बाकी आपने कुछ नहीं बदला होता है । यह एक true psychological facts in hindi है ।

2 . जो लोग अपने आप से बातें करते हैं वह लोग बहुत ही स्मार्ट होते हैं आपने बहुत सारे लोगों को खुद से ही बात करते हुए देखा होगा ।

3 . यदि मल्टीटास्किंग की बात की जाए तो पुरुष किस मामले में पीछे होते हैं जबकि मल्टीटास्किंग के मामले में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले आगे होती है।

4 . यदि कोई इंसान बहुत सारी चीजों को याद रखना चाहता है तो वह एक समय में तीन से चार चीजें ही याद रख पाता है इससे ज्यादा वह याद नहीं रख पाता और भूल जाता है ।

5 . जब इंसान बहुत ज्यादा खुश होता है तब उसे खुशी के कारण नींद नहीं आती है। यदि आपने कुछ ऐसा सुना जिसे सुनकर का बहुत ज्यादा खुश हुए तो आपको नींद नहीं आएगी ।

6 . सो जाना हम नए नए चेहरे बिकते हैं लेकिन पुरुषों से इरम को कम ही याद रख पाता है लेकिन महिलाएं पुरुषों के मुकाबले चेहरे को ज्यादा याद रख पाते हैं ।

7 . जो इंसान अपने आप को किसी ना किसी काम में व्यस्त और बिजी रखता है तो मैं अपने आप को खुश होता है और यह थक चुकी है जो अपनी जिंदगी में और अपने काम में बिजी रहता है जो हमेशा खुश रहता है ।

8 . तनाव हमारे जीवन का हिस्सा होता है हम कभी ना कभी तनाव से ग्रसित होते हैं लेकिन हमारी जिंदगी का सबसे अधिक तनाव 18 से 35 की उम्र के बीच आता है ।

9 . पुरुष और महिला पलक झपकाने में अलग-अलग समय लेते है । महिलाओं के मुकाबले पुरुष कम पलक झपकाता है ।

10 . यह true psychological facts कि जितना हम सोते हैं उतनी ही हमें नींद अधिक आती है । हमारा मन और सोने को करता है ।

11 . यह true psychological facts कि जिस तरीके के हम गाने सुनते हैं हम दुनिया को उसी तरीके की मानते हैं । हमारे को दुनिया उस तरह की लगती है ।

12 . सभी पुरुष और महिलाएं अपनी जिंदगी में सपने देखते हैं और रात को सपने आते हैं लेकिन यह true psychological facts कि उनमें से 90% सपने हम भूल जाते हैं ।

13 . दर्द सहने की क्षमता सभी में अलग-अलग होते हैं । लेकिन पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अधिक दर्द सहन कर सकती है ।

14 . मनुष्य का दिमाग आधे से ज्यादा समय पुरानी यादों को दोहराने में लगा रहता है । हमारा दिमाग पुरानी यादों को याद करता रहता है ।

15 . प्रत्येक व्यक्ति की जिंदगी में नेगेटिविटी होती है । इस दुनिया के 60% लोग अपनी नेगेटिविटी को दूर करने के लिए म्यूजिक का सहारा लेते हैं । म्यूजिक सुन कर के अपनी नेगेटिविटी को दूर करने का प्रयास करते हैं ।

16 . यह true psychological facts कि जिन पुरुषों का सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा होता है उनकी तरफ लड़कियां और महिलाएं अधिक आकर्षित होती है ।