Close

तुलसी की चाय के फायदे । बुखार में मददगार होती है तुलसी की चाय ।

तुलसी की चाय के फायदे । बुखार में मददगार होती है तुलसी की चाय ।

आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे कि तुलसी के पत्तों की चाय पीने से क्या क्या फायदे हैं । किस तरह से हम तुलसी की चाय बना सकते हैं और बुखार को दूर कर सकते हैं ।

तुलसी की चाय पीने के बहुत सारे फायदे होते हैं। वैसे तो यह एक आयुर्वेदिक दवाई के रूप में कार्य करती है

इसलिए इसका वैसे देखा जाए तो कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है । लेकिन आपको यह चीज पता है कि हर चीज लिमिट से अधिक साइड इफेक्ट जरूर करती है

तुलसी के पत्तों के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि बुखार में राहत देते हैं । इन सभी में एंटीबैक्टीरियल गुण के साथ-साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो कि बुखार में तो राहत देते ही हैं ।

इसके साथ-साथ आपके इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाते हैं । यानी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं ।

विधि – तुलसी के पत्तों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कप पानी लेना होगा । हम इस पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां आपको तोड़नी होगी और इस पानी में डाल देनी होगी ।

तुलसी की पत्तियों के साथ-साथ इसमें अदरक का कद्दूकस पेस्ट भी डालना होगा । यानी कि अदरक का रस इसमें मिलाना होगा ।

अब इस मिश्रण को आपको 5 से 7 मिनट तक उबालना होगा । 5 से 7 मिनट तक उबालने के बाद में इसे छान लेना चाहिए । इसके के बाद में इसे ठंडा होने दें । अब आपको इसमें आधा छोटा चम्मच शहद का मिला लेना है ।

इस चाय का सेवन आपको दिन में दो बार करना है । इससे आपको बुखार में राहत मिलेगी ।

यदि आप चाहते हैं कि इसमें और कुछ भी मिलाया जाए तो आप इसमें हल्दी अदरक तथा दालचीनी भी मिला सकते हैं । इन सब चीजों को मिलाकर के भी आप तुलसी की चाय बना सकते हैं और अपने बुखार को कम कर सकते हैं।