तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय , daru chhudane ka upay , दारु छुड़ाने के उपाय , तुलसी से शराब कैसे छुड़ाएं

तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय । तुलसी से शराब कैसे छुड़ाएं । daru chhudane ka upay दारु छुड़ाने के उपाय । शराब छुड़ाने का तरीका । शराबी की शराब छुड़ाएं । sharab kaise churaye in hindi . पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा । शराब छुड़ाने की होम्योपैथिक दवा । Tulsi se sharab chhudaane ke upay .

शराब ऐसा दिमक है जो अंदर ही अंदर इंसान को खोखला बना देती है । शराब करने वाले व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर तो होता ही है । साथ में शराब का सेवन करने वाला व्यक्ति दिल , गुर्दे , किडनी और लीवर से संबंधित बीमारियों से ग्रसित होता है ।

तुलसी से शराब कैसे छुड़ाएं ।

तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय : तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो कि शराब छुड़ाने में मदद करता है । तुलसी शराब की आदत और लत छुड़ाने में आपकी मदद कर सकती है । तुलसी से शराब छुड़ाने का यह उपाय बहुत ही कारगर माना जाता है।

तुलसी से शराब छुड़ाने के लिए आपको तुलसी को नियमित रूप से सेवन करना होगा तभी आप तुलसी से शराब को छोड़ा पाएंगे । यदि आप चाहते हैं कि आप कुछ दिनों के प्रयास से शराब के सेवन की आदत को छुड़ा पाएं तो यह थोड़ा सा मुश्किल काम है ।

तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय : तुलसी से शराब को छुड़ाने के लिए आपको प्रतिदिन 4 से 5 तुलसी के पत्तों को चबाकर के खाना होता है । शराब की लत और आदत को छुड़ाने के लिए लगातार पंद्रह दिन तक प्रतिदिन सुबह तुलसी की पत्तियों को चबा करके खाना चाहिए । तुलसी की पत्तियों को चबाने से शराब पीने की इच्छा में कमी आती है और व्यक्ति का मन शराब पीने का कम करता है । तुलसी की पत्तियों को चबाने वाले व्यक्ति को शराब पीने की इच्छा कम होती है । तुलसी की पत्तियां शराब छुड़ाने में काफी हद तक मदद कर सकती है।

daru chhudane ka upay दारु छुड़ाने के उपाय

दारु छुड़ाने के उपाय : शराब छुड़ाने के लिए अजवाइन का नुस्खा उपाय के तौर पर अपनाना चाहिए । अजवाइन में काफी मात्रा में फाइबर की मात्रा होती है । अजवाइन हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है । अजवाइन हमारे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है और नशे की लत को छुड़ाने में मदद करता है । दारु को छुड़ाने के लिए उपाय के तौर पर अजवाइन का नुस्खा अपनाना चाहिए । शराबी को अजवाइन खिलाएं और शराबी की शराब छुड़ाएं ।

daru chudane ke upay : दारु छुड़ाने के लिए उपाय के तौर पर खीरे की पत्तियों का रस पीना चाहिए । sharab chodne ke nuskhe के तौर पर दो चम्मच खीरे की पत्तियों का रस एक गिलास मिलाकर के पीना चाहिए । खीरे की पत्तियों का रस और छाछ का शराब छुड़ाने का तरीका काफी अच्छा माना जाता है । daru chodne ke upay के तौर पर व्यक्ति को खीरे की पत्तियों का रस और छाछ मिलाकर के पिलाना चाहिए । खीरे की पत्तियों के रस का सेवन कराएं शराबी की शराब छुड़ाएं ।

शराब छुड़ाने का तरीका : शराब छुड़ाने के उपाय के तौर पर लिकोरिस रुट नामक जड़ी बूटी का उपयोग करना चाहिए । शराब छुड़ाने का तरीका लिकोरिस रुट नामक जड़ी बूटी है । लिकोरिस रुट जड़ी बूटी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं । जो कि लिवर और पेट को साफ करने का काम करते हैं । लिकोरिस रुट शराब छुड़ाने का काफी अच्छा उपाय माना जाता है ।

शराब छुड़ाने का उपाय : काले अंगूर का सेवन शराब छुड़ाने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है । काला अंगूर शराब छुड़ाने का तरीका है । काले अंगूर में गुलकोज मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो कि शराब की आदत को छुड़ाने में मदद करते हैं । यदि कोई व्यक्ति 15 दिन तक काले अंगूर का सेवन करता है तब उसे शराब की लत छुड़ाने में काफी हेल्प मिलती है । काले अंगूर खिलाएं शराबी की शराब छुड़ाएं ।

शराबी की शराब छुड़ाएं : अदरक के तेल की बूंदे शहद के साथ मिलाकर के शराबी को खिलाएं और शराबी की शराब छुड़ाएं । शराबी की शराब छुड़ाने का सबसे अच्छा उपाय और तरीका माना जाता है अदरक का तेल और शहद । अदरक के तेल और शहद के घरेलू उपाय से शराबी की लत छुड़ाने में मदद मिलती है और शराबी की शराब पीने की इच्छा भी कम होती है ।

sarab chhudane ka upay : शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय के तौर पर ब्राह्मी का सेवन करना चाहिए । ब्राह्मी शराब छुड़ाने का घरेलू उपाय और तरीका है । यदि कोई व्यक्ति टेंशन के कारण शराब पीता है को शराब की लत लग गई है तब sarab chhudane ka upay के तौर पर ब्राह्मी का सेवन करना चाहिए ।

sharab churane ka tarika : अश्वगंधा शराब छुड़ाने का आयुर्वेदिक और देसी घरेलू नुस्खा माना जाता है । अश्वगंधा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो कि शराब की लत को छुड़ाने में मदद करता है । sharab churane ka tarika यह है कि प्रतिदिन एक गिलास गुनगुने दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए जो कि शराब की लत को छुड़ाने में मदद करेगा ।

शराबी की शराब कैसे छुड़ाएं

यदि एक बार शराब की लत लग जाती है तो उसे छुड़ाना मुश्किल होता है और सभी परिवार के सदस्य इसी सोच और चिंता में पड़ जाते हैं कि शराबी की शराब कैसे छुड़ाएं । वह अनेकों प्रयास करते हैं शराबी की शराब को छुड़ाने के लिए , लेकिन शराबी अपनी शराब की इस आदत को छोड़ नहीं पाता है । शराबी की शराब की आदत को छुड़ाने के लिए कुछ देसी घरेलू उपाय और तरीकों को अपनाना चाहिए साथ ही होम्योपैथिक दवा का भी इस्तेमाल करना चाहिए । हो सके तो शराब छुड़ाने की देसी दवा का भी सेवन करें और शराबी की शराब की लत को छुड़ाने के लिए उसे नशा मुक्ति केंद्र पर भी लेकर जाएं ।

शराब छुड़ाने की दवा : शराबी की शराब को छुड़ाने के लिए उन्हें केला सेब और संतरे का सेवन कराना चाहिए । क्योंकि केला सेब और संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। केला सेब और संतरे के सेवन से हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जो कि शराब के सेवन की तीव्र इच्छा को कम करता है और व्यक्ति की शराब छुड़ाने में मदद करता है ।

शराब छुड़ाने का उपाय sarab chhudane ka upay

sarab chhudane ka upay . sharab churane ka upay . sharab chhudaane ka upay . शराब छुड़ाने का उपाय sarab chhudane ka upay

शराबी की शराब को छुड़ाने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं । इनकी मदद से आप किसी भी शराबी के शराब की लत को आसानी से छुड़ा सकते हैं और शराबी के शराब की लत को कम कर सकते हैं । तुलसी के पत्ते शराबी के शराब की लत को कम करने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे तरीके और उपाय हैं जिसकी मदद से शराब छुड़ाई जा सकती है और शराब की लत को कम किया जा सकता है ।

1 . शराब छुड़ाने का उपाय : गाजर का जूस शराब की लत को कम करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है । गाजर के जूस से शराबी के शराब की लत को कम किया जा सकता है । शराब छुड़ाने के उपाय के तौर पर संतरा , सेब आदि शराबी को खिलाना चाहिए ।

2 . शराब छुड़ाने का उपाय : शराबी की शराब छुड़ाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय और तरीका माना जाता है किसमिस । किसमिस शराब की इच्छा को कम करता है । यदि किसी शराबी को शराब का सेवन करने की इच्छा होती है तब उसे दो से चार किशमिश का सेवन करना चाहिए । किसमिस शराबी की शराब छुड़ाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है ।

3 . शराब छुड़ाने का उपाय : करेले की पत्तियों का रस शराबी की शराब छुड़ाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय और तरीका माना जाता है । यदि आप इस बात से परेशान है कि शराब कैसे छुड़ाएं तब आपको शराबी को एक गिलास छाछ में दो चम्मच करेले की पत्तियों का रस मिलाकर के पिलाना चाहिए ।

sharab kaise churaye in hindi

एक बार शराब की लत लग जाती है तो उसे छुड़ाना काफी मुश्किल होता है । sharab kaise churaye इसके बहुत सारे तरीके हैं जिसकी मदद से शराब को छुड़ाया जा सकता है । शराब छुड़ाने का तरीका जानना बहुत जरूरी है जो कि शराब छुड़ाने में आपकी मदद करेगा ।

शराब छुड़ाने के लिए आपको शराबी की बोतल का उपयोग करना है । यदि आपका पति शराब पीता है तब आपको शराब की उस बोतल को लेना है जिससे आपके पति ने शराब पी है । शराब की बोतल में थोड़ी सी शराब तो हमेशा जरूर बचती है यही शराब आपके पति की या शराबी की शराब छुड़ाने में आपकी मदद करेगी ।

जिस बोतल से शराबी ने शराब पी है और जिस बोतल में शराब बची है उस बोतल को लेना है और उसको अच्छे से सील पैक कर देना है । उसके बाद निर्जन स्थान में जाकर के 2 फीट गड्ढा खोदकर के उस बोतल को गाड देना है । जब आप गड्ढा खोद रहे हो तब आपको उस आदमी का नाम लेना है जिसकी आप शराब छुड़ाना चाहते हो और आपको यह प्रार्थना करनी है कि वह व्यक्ति जल्द ही शराब छोड़ दें ।

इस टोटके को करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि यह टोटका करते समय आपको कोई भी टोके नहीं और जहां पर भी आपने शराब की बोतल गाड़ी है वहां से घर पर आते समय वापस पीछे मुड़कर के नहीं देखना है ।

पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा – Patanjali sharab chhudaane ki dava

शराब छुड़ाने की पतंजलि दवा का नाम : शराब छुड़ाने के लिए बाबा रामदेव की पतंजलि की दवा का बड़े स्तर पर इस्तेमाल और उपयोग किया जाता है जो कि शराब को और शराब की लत को छुड़ाने में काफी कारगर और मददगार साबित होती है । शराब छुड़ाने की पतंजलि दवा बनाने के लिए दो लीटर पानी लेना है और अजवाइन लेना है । उसके बाद इसे तब तक पकाना है जब तक 2 लीटर पानी आधा लीटर पानी ना रह जाए । इसके बाद में अजवाइन के पानी को किसी बर्तन में एकत्रित कर लें और प्रतिदिन नॉर्मल पानी में मिलाकर के शराबी को पिला दें । बाबा रामदेव की पतंजलि के नुस्खे से तैयार यह दवा शराबी की शराब छुड़ाने में काफी मदद करेगी ।

शराब छुड़ाने की होम्योपैथिक दवा

ऊपर हमने शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जाना । इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि शराब छुड़ाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं । इसके साथ ही शराब छुड़ाने की बाबा रामदेव की पतंजलि दवा के बारे में भी जाना । चलिए अब जानते हैं कि शराब छुड़ाने की होम्योपैथिक दवा का नाम क्या है ?

1 . Sulphur 200 CH : शराब छुड़ाने की होम्योपैथिक दवा का नाम Sulphur 200 CH है । Sulphur 200 CH होम्योपैथिक दवा को तब दिया जाता है । , जब शराब ज्यादा पीने के कारण लीवर में समस्या आनी शुरू हो जाती है । लिवर के नुकसान को रोकने के लिए और शराब की लत को छुड़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा Sulphur 200 CH वो डोक्टरों के द्वारा दी जाती है ।

2 . नक्स वोमिका : नक्स वोमिका होम्योपैथिक दवा को तब दिया जाता है जब शराबी के शराब की लत की शुरुआती अवस्था होती है । नक्स वोमिका होम्योपैथिक दवा काफी प्रभावी मानी गई है । जो कि शराबी की शराब छुड़ाने में काफी मदद करती है और शराबी के शराब की इच्छा को कम करती है। नक्स वोमिका होम्योपैथिक दवा लेने के 1 महीने के भीतर इस दवा का असर दिखना शुरू हो जाता है और शराबी के शराब की लत में सुधार होना शुरू हो जाता है ।

3 . कैनबिस इंडिका : कैनबिस इंडिका होम्योपैथिक दवा का उपयोग शराबी से शराब की लत को छुड़ाने के लिए किया जाता है । कैनबिस इंडिका होम्योपैथिक दवा शराबी के शराब की इच्छा को कम करती है और शराब की लत को छुड़ाने में मदद करती है ।