Dog and Cat कुत्ता बिल्ली के पीछे क्यों भागता है ?

Dog and Cat कुत्ता बिल्ली के पीछे क्यों भागता है ?

बिल्ली के पीछे कुत्ता क्यों पड़ता है?

बिल्ली के पीछे कुत्ता क्यों पड़ता है? Dog and Cat दोनों ही मनुष्य के साथ रहने वाला एक सामाजिक जीव बन चुका है । काफी समय से इन दोनों जीव को मनुष्य अपने घरों में पालता आ रहा है ।

यह दोनों ही अब पालतू जानवर बन चुके हैं । पर इन दोनों के इतिहास के बारे में बात करें तो हमें बहुत सारी कहानियां इन के इतिहास में मिलती है ।

एक कहानी तो यह भी है कि Dog and Cat एक दूसरे के शत्रु क्यों है । कुत्ता बिल्ली के पीछे क्यों भागता है ।

कुत्ता और बिल्ली की क्यों नहीं बनती है । इसका भी कई जगह पर उल्लेख मिलता है ।

कुत्ता बिल्ली के पीछे क्यों भागता है ?

आपने बहुत सारे जगहों पर यह कहानी सुनी होगी कि कुत्ता बिल्ली के पीछे भागता है तो आज हम जानेंगे कि कुत्ता बिल्ली के पीछे क्यों भागता है ?

एक समय की बात है । एक किसान था । जिसके घर में गाय भैंस जैसे पशु पाले हुए रहते थे । उस किसान के घर में एक कुत्ता भी पाला हुआ था । वह कुत्ता अपने मालिक के प्रति ईमानदार तथा वफादार था ।

वहां पर रोज एक बिल्ली आती थी । वह उस कुत्ते को देखकर के डर जाती थी । उसकी कुत्ते के सामने हिम्मत नहीं पड़ती थी । जबकि उस बिल्ली का मन उस किसान के घर में मौजूद दूध ,दही खाने को ललचाता था ।

वह कई दिन तक यह सोचती रही कि मैं दूध और दही को कैसे खाऊं । क्योंकि कुत्ता वहां दूध और दही की चौकीदारी करता रहता था जिसके कारण बिजली उसके पास में आ नहीं सकती थी ।

एक दिन दिल्ली ने एक तरकीब सोची और कुत्ते को इस बात के लिए मनाने का उपाय सोचा ।

Dog and Cat Story

बिल्ली ने कुत्ते को बताया कि आप तो मालिक के इतने वफादार हो । यदि हम इसमें से थोड़ा-थोड़ा खा भी लें तो मालिक को क्या पता चलेगा ।

पहले तो कुत्ते न उसे खाने से मना कर दिया । फिर बिल्ली ने काफी समझाया तब जाकर के कुत्ता मान गया ।

फिर धीरे-धीरे कुत्ता , बिल्ली दूध दही खाने लगे । वह भी मालिक से चुप कर के । मालिक को कुछ पता ही नहीं चल पाता था । ऐसा करते-करते केही दिन गुजर गए ।

1 दिन मालिक को इस बात का पता चल ही गया और उसने कुत्ते को भी काफी मारा पीटा तथा वहां से निकाल दिया ।

बिल्ली के पीछे कुत्ता क्यों पड़ता है?

अब कुता मालिक का वफादार नहीं रहा । अब कुत्ते को बहुत ज्यादा ही पछतावा हुआ और उसने यह सोचा कि इसे बिल्ली ने ही अपने को गलत रास्ते पर ले गई है ।

इस बिल्ली के कारण ही माला तथा मेरी वफादारी खत्म हो गई है । इस बिल्ली ने मेरे साथ छल किया है ।

अगले दिन जब दिल्ली वापिस उस कुत्ते के सामने आई तब कुत्ते को बहुत ज्यादा ही गुस्सा आ गया और वह बिल्ली के पीछे भागने लगा । कुत्ता बिल्ली के पीछे भागता है । कुत्ते तथा बिल्ली की शत्रुता हो गई थी ।

वैसे कुत्ता और बिल्ली खाद्य श्रंखला के एक चक्कर में बंधे हुए होते हैं । कुत्ता बिल्ली को खाता है और बिल्ली चूहे को खाती है । इस प्रकार यह एक चक्र बना हुआ रहता है ।

कुत्ता और बिल्ली दोनों जानवर पालतू होने के साथ-साथ दोनों जानवर मांसाहारी भी होते हैं । यह मांस का भक्षण करते हैं । कुत्ता और बिल्ली दोनों केई प्रकार के जानवरों तथा पक्षियों का शिकार करके खा सकते हैं ।

सारे कुत्ते और बिल्ली की प्रजातियां फालतू नहीं होती है । कुत्ते तथा बिल्ली की कुछ प्रजातियां फालतू होती है । इन्हें घरों में पाला जाता है ।

कुत्ते और बिल्ली की कुछ नशल तो इतनी पॉपुलर है कि इन्हें दुनिया भर में पाला जाता है । लोग इन्हें अपने घरों में पालतू जानवर के रूप में रखते हैं ।

कुत्ते की कुछ फालतू तथा पॉपुलर नस्लों के नाम

1 –Rottwelir ( रॉटविलर डोग )
2 – bull Dog ( बुल डोग )
3 – German Shepherd ( जर्मन शेपर्ड )
4 – Labrador Retriever

कुत्ता और बिल्ली से जुड़े कुछ शकुन अपशकुन भी हमारे समाज में मौजूद है । इनके शकुन तथा अपसुकून का वर्णन हमारे पुराण में भी मिलता है ।

कुत्ते से जुड़े हुए कुछ शकुन तथा अपशकुन

शास्त्रों के मतानुसार यदि कुत्ता किसी भी रोगी के सामने या फिर बीमार आदमी के सामने अपनी पूछ को हिलाता है । तब उस बीमार आदमि कि जल्द ही मृत्यु होने वाली होती है ।

यदि यात्रा पर जाते समय कोई कुत्ता अपने दांई और चले तो उस व्यक्ति को अपार धन तथा सुंदर स्त्री के मिलने की संभावना रहती है ।

यदि किसी भी स्थान पर बहुत सारे कुत्ते एकत्रित होकर के एक साथ रोते हैं । उसी स्थान पर किसी प्राकृतिक आपदा के आने का संकेत बना रहता है ।

कुत्ता और बिल्ली में झगड़ा क्यों होता है

बिल्ली के पीछे कुत्ता क्यों पड़ता है?

कुत्ते रात में क्यों रोते हैं

Translate »
%d bloggers like this: