अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है ?

2582

Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding Hoti Hai

Unwanted Kit Khane Ke Baad Bleeding Kitne Din Baad Hoti Hai – आज हम जानेंगे कि अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है । बहुत सारी लड़कियों के दिमाग में यह सवाल आता है कि अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग कब होती है ?

जब भी आप अनवांटेड किट को देखते हो तो उस अनवांटेड किट में पांच प्रकार की टेबलेट होती है जो कि अलग-अलग छोटे-छोटे खानों में रखी हुई हो होती है ।

इस किट में जो सबसे ऊपर की गोल वाली टेबलेट होती है वह मिसोप्रोस्टोल टेबलेट ( mifepristone table ) होती है ।‌ यह mifepristone टेबलेट 200 मिलीग्राम की होती है ।

अनवांटेड किट में मौजूद बाकी की 4 टेबलेट मिजोप्रोसटोल टेबलेट ( misoprostol tablet ) होती है । यह टेबलेट भी दो 200 मिलीग्राम की ही होती है ।‌

mifepristone table लेने पर शरीर में होने वाले बदलाव क्या क्या है ?

mifepristone table को लेते हो तब आपके शरीर में सामान्य तौर पर कोई भी बदलाव नहीं होते हैं । लेकिन कभी कबार आपको इस तरह की कुछ शारीरिक बदलाव और हरकतें या फिर कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं ।

mifepristone table लेने वाले को कोई भी प्रॉब्लम या शिकायत नहीं होती है । लेकिन कुछ case ऐसे होते हैं जिनमें इसकी कुछ effect भी आपको देखने को मिलते हैं जो कि इस प्रकार से है ।‌

1 . Light bleeding हो सकती है light bleeding
2 . Light abdominal pain हो सकता है light abdominal pain
3 . नोजिया की प्रॉब्लम भी हो सकती है nausea

misoprostol tablet के बारे में ।

आइए अब हम बात करते हैं कि अनवांटेड किट में मौजूद बाकी की चार tablet को किस प्रकार से लेना है । बाकी की 4 misoprostol tablet टेबलेट में से दो टेबलेट को एक साथ लेना है ।

जब इस दोनों tablet को एक साथ लेते हो तो टेबलेट को लेने के 30 मिनट से 4 घंटे के अंदर Bleeding शुरू हो जाती है । यह Bleeding 24 घंटे से भी ज्यादा time तक चल सकती है ।

misoprostol tablet इन condition में काम नहीं करेगी ?

यदि इस टेबलेट को आप लेते हो तो इसकी कुछ condition होती है । इन कंडीशन में ही है tablet काम करती है । नीचे हम कुछ कंडीशन बता रहे हैं यदि इस कंडीशन में tablet लोगे तो यह टेबलेट किसी काम की नहीं होगी ।

1 . यदि प्रेगनेंसी 63 दिन से ज्यादा की है तो यह tablet काम नहीं करती है । इसका effect नहीं होता है ।

2 . और यदि pregnancy का समय 1 महीने से कम है तो भी यह tablet किसी काम की नहीं होती है ।

3 . Unwanted kit की expire टेबलेट भी किसी काम की नहीं होती है ।

4 . Wrong method से और wrong time पर ली गई unwanted kit की टेबलेट भी किसी काम की नहीं मानी जाती है ।

नोट – अनवांटेड किट लेने के बाद में bleeding 7 से 10 दिन के अंदर normal हो जाती है । 7 दिनों तक बिल्डिंग नॉर्मल हो जाती है ।

अनवांटेड किट लेने के बाद गर्भपात का पता कैसे करें ?

अब हम जानेंगे कि यदि आपने unwanted किट लिया है । अनवांटेड kit लेने के बाद abortion हुआ है या नहीं हुआ है । इस बात का पता कैसे लगाएंगे ।

यदि इन tablet को लेने के बाद में आपको या फिर आपके शरीर में यह लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो आप idea लगा सकते हो कि abortion नहीं हुआ है ।

और यदि यह symptoms आपके body में दिखाई देते हैं तो आप को समझना चाहिए कि गर्भपात हो गया है । गर्भपात की process पूरी तरह से successful हो चुकी है ।‌

अनवांटेड किट लेने से गर्भपात हुआ या नहीं ?

इन symptoms के आधार पर अभी अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका abortion सफल हुआ है ?

1 . पेट दर्द के साथ heavy bleeding होती है ।
2 . Womanting होती है ।
3 . कमर दर्द की problem होती है ।
4 . जी मचलने की समस्या होती है ।
5 . सर में दर्द रहता है ।

यह सारे लक्षण टेबलेट लेने के 24 घंटे तक दिखाई देते हैं ।‌ उसके बाद में यह धीरे-धीरे कम होने लगते हैं और खत्म हो जाते हैं ।

यदि इस unwanted kit tablet को लेने के बाद में यह symptoms आपके body में नहीं दिखाई देते हैं तो आपको doctor से contact करना चाहिए और doctor की राय लेनी चाहिए । डॉक्टर को दिखाना चाहिए ।

यह लक्षण दिखाते हैं कि गर्भपात नहीं हुआ है ?

1 . Normal bleeding से कम bleeding होना ।
2 . यदि 10 दिन के बाद भी पेट में pain बना रहता है तो यह माना जाता है कि abortion पूरा नहीं हुआ है ।
3 . यदि 1 घंटे में 2 ped change करने की जरूरत पड़ रही है तो समझना चाहिए कि abortion process success नहीं हुआ है ।
4 . यदि आपको pregnancy के symptoms जी मिचलाना , उल्टी आना , आदि दिखाई देते हैं तो भी यह माना जाता है कि गर्भपात नहीं हुआ है ।

प्रेगनेंसी टेस्ट कौन-कौन से होते हैं ?

अब हम आपको कुछ pregnancy test के बारे में बताएंगे । इन test को करवा करके आप पता लगा सकते हो कि आपके गर्भ में बच्चा है या नहीं ।

अल्ट्रासाउंड से गर्भ में बच्चे का पता कैसे करते हैं ?

यदि आपने unwanted kit की पहली गोली खाई है और उनको यह पता लगाना है कि पेट में बच्चा है या नहीं तो पहली गोली खाने के 40 दिन बाद में ultrasound किया जाता है ।

यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट – urine pregnancy test .

urine pregnancy test से भी प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है । इससे भी आप पता लगा सकते हो कि अब abortion यानी कि गर्भपात की प्रक्रिया पूरी हुई या नहीं हुई है । इसके साथ ही यह भी पता चल जाता है कि आपके पेट में बच्चा है या नहीं ।

यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपने जिस दिन संबंध बनाया है उससे 28 दिन के बाद में ही करना चाहिए । लेकिन इसका सही और सटीक पता तो period आने से ही पता चलता है ।

यदि 28 दिन के बाद में period आ जाता है तब आप प्रेग्नेंट नहीं है और 28 दिनों के बाद में पीरियड नहीं आता है और आपकी प्रेगनेंसी किट में भी हल्की पिंक लाइन आती है तब आप प्रेग्नेंट माने जाते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here