अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है ? Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding Hoti Hai.
अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है ? Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding Hoti Hai.

Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding Hoti Hai

Unwanted Kit Khane Ke Baad Bleeding Kitne Din Baad Hoti Hai – आज हम जानेंगे कि अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है । बहुत सारी लड़कियों के दिमाग में यह सवाल आता है कि अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग कब होती है ?

जब भी आप अनवांटेड किट को देखते हो तो उस अनवांटेड किट में पांच प्रकार की टेबलेट होती है जो कि अलग-अलग छोटे-छोटे खानों में रखी हुई हो होती है ।

इस किट में जो सबसे ऊपर की गोल वाली टेबलेट होती है वह मिसोप्रोस्टोल टेबलेट ( mifepristone table ) होती है ।‌ यह mifepristone टेबलेट 200 मिलीग्राम की होती है ।

अनवांटेड किट में मौजूद बाकी की 4 टेबलेट मिजोप्रोसटोल टेबलेट ( misoprostol tablet ) होती है । यह टेबलेट भी दो 200 मिलीग्राम की ही होती है ।‌

mifepristone table लेने पर शरीर में होने वाले बदलाव क्या क्या है ?

mifepristone table को लेते हो तब आपके शरीर में सामान्य तौर पर कोई भी बदलाव नहीं होते हैं । लेकिन कभी कबार आपको इस तरह की कुछ शारीरिक बदलाव और हरकतें या फिर कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं ।

mifepristone table लेने वाले को कोई भी प्रॉब्लम या शिकायत नहीं होती है । लेकिन कुछ case ऐसे होते हैं जिनमें इसकी कुछ effect भी आपको देखने को मिलते हैं जो कि इस प्रकार से है ।‌

1 . Light bleeding हो सकती है light bleeding
2 . Light abdominal pain हो सकता है light abdominal pain
3 . नोजिया की प्रॉब्लम भी हो सकती है nausea

misoprostol tablet के बारे में ।

आइए अब हम बात करते हैं कि अनवांटेड किट में मौजूद बाकी की चार tablet को किस प्रकार से लेना है । बाकी की 4 misoprostol tablet टेबलेट में से दो टेबलेट को एक साथ लेना है ।

जब इस दोनों tablet को एक साथ लेते हो तो टेबलेट को लेने के 30 मिनट से 4 घंटे के अंदर Bleeding शुरू हो जाती है । यह Bleeding 24 घंटे से भी ज्यादा time तक चल सकती है ।

misoprostol tablet इन condition में काम नहीं करेगी ?

यदि इस टेबलेट को आप लेते हो तो इसकी कुछ condition होती है । इन कंडीशन में ही है tablet काम करती है । नीचे हम कुछ कंडीशन बता रहे हैं यदि इस कंडीशन में tablet लोगे तो यह टेबलेट किसी काम की नहीं होगी ।

1 . यदि प्रेगनेंसी 63 दिन से ज्यादा की है तो यह tablet काम नहीं करती है । इसका effect नहीं होता है ।

2 . और यदि pregnancy का समय 1 महीने से कम है तो भी यह tablet किसी काम की नहीं होती है ।

3 . Unwanted kit की expire टेबलेट भी किसी काम की नहीं होती है ।

4 . Wrong method से और wrong time पर ली गई unwanted kit की टेबलेट भी किसी काम की नहीं मानी जाती है ।

नोट – अनवांटेड किट लेने के बाद में bleeding 7 से 10 दिन के अंदर normal हो जाती है । 7 दिनों तक बिल्डिंग नॉर्मल हो जाती है ।

अनवांटेड किट लेने के बाद गर्भपात का पता कैसे करें ?

अब हम जानेंगे कि यदि आपने unwanted किट लिया है । अनवांटेड kit लेने के बाद abortion हुआ है या नहीं हुआ है । इस बात का पता कैसे लगाएंगे ।

यदि इन tablet को लेने के बाद में आपको या फिर आपके शरीर में यह लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो आप idea लगा सकते हो कि abortion नहीं हुआ है ।

और यदि यह symptoms आपके body में दिखाई देते हैं तो आप को समझना चाहिए कि गर्भपात हो गया है । गर्भपात की process पूरी तरह से successful हो चुकी है ।‌

अनवांटेड किट लेने से गर्भपात हुआ या नहीं ? unwanted kit Lene se garbhpat hua ya nahin kaise pata Karen .

इन symptoms के आधार पर अभी अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका abortion सफल हुआ है ?

1 . पेट दर्द के साथ heavy bleeding होती है ।
2 . Womanting होती है ।
3 . कमर दर्द की problem होती है ।
4 . जी मचलने की समस्या होती है ।
5 . सर में दर्द रहता है ।

यह सारे लक्षण टेबलेट लेने के 24 घंटे तक दिखाई देते हैं ।‌ उसके बाद में यह धीरे-धीरे कम होने लगते हैं और खत्म हो जाते हैं ।

यदि इस unwanted kit tablet को लेने के बाद में यह symptoms आपके body में नहीं दिखाई देते हैं तो आपको doctor से contact करना चाहिए और doctor की राय लेनी चाहिए । डॉक्टर को दिखाना चाहिए ।

अनवांटेड किट लेने से गर्भपात हुआ या नहीं यह जानने के के तरीके होते हैं । यदि अनवांटेड किट लेने के बाद bleeding माहवारी से ज्यादा होती है तो यह इस बात का संकेत है कि गर्भपात पूरा हो चुका है । इसके अलावा अनवांटेड किट लेने के बाद खून के थक्के बनने लगते हैं इससे भी पता चलता है कि गर्भपात पूर्ण हुआ है । थक्के का जमुना , महामारी से अधिक ब्लीडिंग होना , ब्लीडिंग काफी दिनों तक चलना यह इस बात के संकेत है कि गर्भपात पूर्ण हुआ है ।

यह लक्षण दिखाते हैं कि गर्भपात नहीं हुआ है ? Yah lakshan dikhte Hain ki garvpat Nahin hua hai .

1 . Normal bleeding से कम bleeding होना ।
2 . यदि 10 दिन के बाद भी पेट में pain बना रहता है तो यह माना जाता है कि abortion पूरा नहीं हुआ है ।
3 . यदि 1 घंटे में 2 ped change करने की जरूरत पड़ रही है तो समझना चाहिए कि abortion process success नहीं हुआ है ।
4 . यदि आपको pregnancy के symptoms जी मिचलाना , उल्टी आना , आदि दिखाई देते हैं तो भी यह माना जाता है कि गर्भपात नहीं हुआ है ।

गर्भपात नहीं हुआ इसका मतलब अपूर्ण गर्भपात से है यानी कि गर्भपात पूर्ण नहीं हुआ है अपूर्ण गर्भपात है । गर्भपात नहीं होने पर और अपूर्ण गर्भपात में पेट में पल रहे भ्रूण के कुछ अंश अंदर ही रह जाते हैं इसे अपूर्ण गर्भपात कहते हैं ।

गर्भपात नहीं होने का या गर्भपात पूर्ण नहीं होने का पहला लक्षण क्या है कि भारी मात्रा में bleeding यानी कि रक्त स्राव होता है और एक 2 घंटे में पैड Chang करना पड़ता है ।

गर्भपात नहीं होना या अपूर्ण होने का दूसरा लक्षण यह है कि लगातार ब्लीडिंग होना और ब्लडिंग का नहीं रुकना ।

गर्भपात नहीं होने का तीसरा लक्षण यह है कि पेट में मरोड़ आना , एंटन होना और दर्द होना यह लक्षण भी बताते हैं कि अपूर्ण गर्भपात हुआ है । यह तीनों संकेत बताते हैं कि गर्भपात नहीं हुआ है यानी कि अपूर्ण गर्भपात हुआ है ।

प्रेगनेंसी टेस्ट कौन-कौन से होते हैं ?

अब हम आपको कुछ pregnancy test के बारे में बताएंगे । इन test को करवा करके आप पता लगा सकते हो कि आपके गर्भ में बच्चा है या नहीं ।

अल्ट्रासाउंड से गर्भ में बच्चे का पता कैसे करते हैं ?

यदि आपने unwanted kit की पहली गोली खाई है और उनको यह पता लगाना है कि पेट में बच्चा है या नहीं तो पहली गोली खाने के 40 दिन बाद में ultrasound किया जाता है ।

यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट – urine pregnancy test .

urine pregnancy test से भी प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है । इससे भी आप पता लगा सकते हो कि अब abortion यानी कि गर्भपात की प्रक्रिया पूरी हुई या नहीं हुई है । इसके साथ ही यह भी पता चल जाता है कि आपके पेट में बच्चा है या नहीं ।

यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपने जिस दिन संबंध बनाया है उससे 28 दिन के बाद में ही करना चाहिए । लेकिन इसका सही और सटीक पता तो period आने से ही पता चलता है ।

यदि 28 दिन के बाद में period आ जाता है तब आप प्रेग्नेंट नहीं है और 28 दिनों के बाद में पीरियड नहीं आता है और आपकी प्रेगनेंसी किट में भी हल्की पिंक लाइन आती है तब आप प्रेग्नेंट माने जाते हैं ।

अनवांटेड किट खाने की विधि । अनवांटेड किट टैबलेट का इस्तेमाल और उपयोग कैसे करें ।

अनवांटेड किट खाने की विधि । Unwanted kit उपयोग करने का तरीका । Unwanted Kit इस्तेमाल करने का सही तरीका । अनवांटेड किट टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें । unwanted kit use karne ka tarika in hindi . unwanted kit price how to use in hindi . tab unwanted kit use in hind

अनवांटेड किट ( unwanted kit ) खाने का और इस्तेमाल करने का एक सही तरीका होता है । यदि इस तरीके से अनवांटेड किट को इस्तेमाल किया जाए तो आपको कोई भी साइड इफेक्ट ( side effect ) देखने को नहीं मिलते हैं ।

Unwanted kit खाने की सही विधि तो यह है कि सबसे पहले तो आपको pregnancy का पता करना है कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं । यदि प्रेगनेंसी किट से टेस्ट करने पर यदि आपका test positive आता है तभी unwanted kit का इस्तेमाल यानी कि सेवन करना है अन्यथा unwanted kit खाने की कोई जरूरत नहीं है ।

गर्भपात के लिए खाली पेट मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की एक गोली का सेवन करना है । मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone)  की एक गोली के सेवन की 48 घंटे के बाद मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) की 4 गोलियां लेनी होती है । इन गोलियों को 2 तरीके से ले सकते हो पहला तरीका पानी के साथ मुंह के माध्यम से ले सकते हो और दूसरे तरीका है इन गोलियों को योनि में डाल कर के ले सकते हो । Unwanted Kit इस्तेमाल करने का सही तरीका और अनवांटेड किट खाने की विधि की सही विधि है ।

अनवांटेड किट गोली खाने के 3 से 4 घंटे के बाद में आप के पेट में दर्द मरोड़ और एंटन जैसी शिकायत शुरू हो जाएगी । यदि अनवांटेड किट खाने के यानी कि इस्तेमाल और उपयोग के पश्चात 6 से 8 घंटे के बाद तेज दर्द हो तब दर्द से राहत के लिए ब्रूफेन टेबलेट का सेवन कर सकते हो एस्प्रिन टेबलेट खून को पतला करती है इसलिए इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । ब्लीडिंग काफी दिनों तक हो सकती है यदि ब्लडिंग मासिक धर्म से ज्यादा होती है तब यह समझना चाहिए और यह इस बात का संकेत है कि गर्भपात पूर्ण हो चुका है ।

अभी तक हमने जाना कि अनवांटेड किट टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें । Unwanted Kit इस्तेमाल करने का सही तरीका तो आप जान ही गए होंगे आइए अब अनवांटेड किट से जुड़ी हुई अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं । अनवांटेड किट खाने की विधि बहुत ही सरल है कोई भी महिला अनवांटेड किट इस विधि से खा सकती है । लेकिन यदि कोई महिला अनवांटेड किट खा रही है तब डॉक्टर के देखरेख में और डॉक्टर के निर्देशानुसार ही अनवांटेड किट खाएं ।

अनवांटेड किट खाने की विधि और सावधानियां ।

यदि आप unwanted kit खा रहे हो तो आपको कुछ सावधानियों भी रखना है अन्यथा आप को काफी nuksan हो सकता है ।

सबसे पहले तो यदि आप unwanted kit खा रहे हो तो आपको doctor से एक बार सलाह जरूर लें । डॉक्टर के कहने पर ही unwanted kit का सेवन करें ।

यदि आप unwanted kit खा रहे हो तो आपका weight भी सही होना चाहिए यदि आपका वजन है तब आपको unwanted kit नहीं खाना चाहिए ।

unwanted kit pregnancy होने के 2 महीने तक ही सही ढंग से काम करता है । यदि pregnancy 2 महीने की है तो आप unwanted kit का इस्तेमाल कर सकते हो ।

2 महीने या 60 दिन की pregnancy होने पर भी कभी कबार unwanted kit काम करता है लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर महिला पर यह काम करता है ।

2 महीने से ज्यादा की प्रेगनेंसी होने पर बहुत सारी महिलाओं में दिक्कत आ सकती है और गर्भनिरोधक को फिर रोका नहीं जा सकता है ।

अनवांटेड किट खाने की विधि और सावधानियां ।

अनवांटेड किट खाने पहले और अनवांटेड किट खाने के बाद कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए । इसके बारे में बात करते हैं अनवांटेड किट खाने की विधि तो हम पहले ही जान चुके हैं । अब अनवांटेड किट खाने के बाद रखने वाली सावधानियां के बारे में बात करते हैं ।

अनवांटेड किट खाने से पहले रखने वाली सावधानी यह है कि अनवांटेड किट को डॉक्टर्स के देखरेख में और डॉक्टर के निर्देशानुसार ही खाएं , अन्यथा आप को इस पर भारी नुकसान देखने को मिल सकते हैं ।

अनवांटेड किट खाते समय दूसरी सावधानी यह रखनी है कि अनवांटेड किट तभी खाएं जब पेट में पल रहा बच्चा 2 महीने का ही हो । यदि पेट में पल रहा पूरण 2 महीने से अधिक का है तब अनवांटेड किट का सेवन नहीं करना चाहिए ।

अनवांटेड किट खाने के बाद तीसरी सावधानी यह है कि एक बार स्त्री रोग विशेषज्ञ से या फिर डॉक्टर से संपर्क करके जरूर पता करें कि गर्भपात पूर्ण हुआ है या अपूर्ण गर्भपात हुआ है ।

” अनवांटेड किट ” क्या है . ” Unwanted Kit ” की जानकारी ।

” अनवांटेड किट ” एक प्रेगनेंसी किट ( pregnancy kit ) यानी कि गर्भनिरोधक गोली है । अनवांटेड किट का उपयोग अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए किया जाता है ।

अनचाही प्रेगनेंसी ( unwanted pregnancy ) को रोकने के लिए यह एक स्थाई साधन है । जिसे आप इस्तेमाल करके अपनी प्रेगनेंसी को रोक सकते हो और अपने गर्भ में पल रहे बच्चे को गिरा सकते हो ।

जब कोई unwanted kit का सेवन करता है तब पेट में बच्चा नहीं बनता है और यदि बन भी रहा हो तो unwanted kit के सेवन से बच्चा मूत्र के साथ छोटे-छोटे टुकड़ों में विभाजित होकर के बाहर निकल जाता है ।

unwanted kit का उपयोग तभी किया जाता है जब आप बच्चा पैदा नहीं करना चाहते हो और गलती से गर्भधारण हो जाता है । उस स्थिति में आप आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में अनवांटेड किट का उपयोग यानी कि अनवांटेड किट खा सकते हो ।