अनवांटेड किट खाने के कितनी देर बाद ब्लीडिंग होती है? Unwanted kit khane ke kitne der bad bleeding hoti hai.
अनवांटेड किट खाने के कितनी देर बाद ब्लीडिंग होती है? Unwanted kit khane ke kitne der bad bleeding hoti hai.

Unwanted kit khane ke kitne der bad bleeding hoti hai. – आज हम आपको अनवांटेड किट से जुड़े हुए कुछ सवालों के जवाब देंगे । जिनमें यह सवाल भी आमतौर पर सभी महिलाओं द्वारा पूछा जाता है और उनके Dimag में हमेशा यह confused भी रहता है कि अनवांटेड किट खाने के कितनी देर बाद ब्लीडिंग होती है ।

आइए सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि जब bleeding start हो जाती है तब यह किसका संकेत होता है ।

अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लडिंग किसका संकेत है

जब आप अनवांटेड किट खा लेते हैं और उसके बाद में bleeding start हो जाती है तब यह इस बात का संकेत है कि आपने जिस भी उद्देश्य से unwanted kit को लिया है वह पूरा होने का process शुरू हो गई है ।

यानी कि अनवांटेड किट खाने के बाद bleeding start हो जाती है तब आपके पेट के अंदर मौजूद भ्रुण बाहर निकलने की प्रक्रिया ब्लीडिंग के साथ शुरू हो जाती है ।

ब्लीडिंग के साथ ही यह बाहर निकलना शुरू हो जाता है जो कि छोटे-छोटे टुकड़ों में होता है । इससे आपके पेट में बच्चा होने की संभावना कम हो जाती है , लेकिन पूर्ण रूप से खत्म नहीं होता है ।

अनवांटेड किट खाने के कितनी देर बाद ब्लीडिंग होती है?

आइए अब हम मुद्दे की बात करते हैं कि इस किट को खाने के कितनी देर बाद ब्लीडिंग स्टार्ट हो जाती है ।आमतौर पर जब आप अनवांटेड किट की गोली को खाते हैं तब आपके bleeding 4 से 6 घंटे के अंदर शुरू हो जाती है ।

अधिकतर महिलाओं को ब्लीडिंग 1 से 5 दिनों तक सामान्य तौर पर होती रहती है । लेकिन कुछ महिलाओं में यह bleeding की process 15 दिनों तक भी हो सकती है । ब्लीडिंग होने के बाद भी यह निश्चित नहीं होता है कि गर्भपात ( abortion ) पूर्ण हुआ है या नहीं इस बात का तो पता तो डॉक्टर से ही चलता है ।

अनवांटेड किट खाने के कितनी देर बाद ब्लीडिंग होती है? Unwanted kit khane ke kitne der bad bleeding hoti hai.

अनवांटेड किट टैबलेट क्यों लिया जाता है ?

अनवांटेड किट टेबलेट को प्रेगनेंसी ( pregnancy ) को रोकने के लिए महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जो की प्रेगनेंसी को रोकने में मददगार होता है । यह एक alternative होता है ।

अनवांटेड किट में कितनी टेबलेट होती है ?

अनवांटेड किट में पांच टेबलेट होती है जो कि दो प्रकार की होती है ।

1 . मिफेप्रिस्टोन (200mg)+
2 . Misoprostol (200mcg)

अनवांटेड किट कौन सी कंपनी की आती है ?

आइए अब हम जानते हैं कि अनवांटेड किट कौन सी company का आता है । यानी कि अनवांटेड किट की निर्माता कंपनी कौन है । अनवांटेड किट की निर्माता कंपनी मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड है ।

अपूर्ण गर्भपात कब माना जाता है ?

यदि आपने unwanted kit खाया है और उसके बाद में यदि आपको नीचे दिए गए कुछ संकेत मिलते हैं तब आप जान सकते हैं कि आपका गर्भपात यानी कि अबॉर्शन ( abortion ) पूर्ण नहीं हुआ है । उसे अपूर्ण गर्भपात माना जाएगा ।

अनवांटेड किट खाने के बाद में यदि ब्लीडिंग ना हो तो अपूर्ण गर्भपात की स्थिति हो सकती है ।

कीट के खाने के बाद यदि bleeding में दर्द नहीं होता हो वह normal bleeding हो तो भी अपूर्ण गर्भपात हो जाता है ।

अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग न हो तो क्या करें ? Unwanted kit khane ke bad bleeding Nahi ho to kya Karen .

अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग में हो तो यह इस बात का संकेत है कि अनवांटेड किट टेबलेट ने काम नहीं किया है । अनवांटेड किट टेबलेट खाने के बाद में ब्लीडिंग नहीं होने के और अनवांटेड किट टेबलेट के काम नहीं करने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं । अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग ने हो तो महिला चिकित्सक या डॉक्टर से संपर्क करें ।

यदि अनवांटेड किट खाने के 24 घंटे के बाद भी ब्लीडिंग ना हो तो यह समझना चाहिए कि अनवांटेड किट में काम नहीं किया है अब आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और डॉक्टर के निर्देशानुसार काम करना चाहिए । अभी आपने जाना कि अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग नहीं हो तो क्या करें । यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट जरूर करें ।