अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है ? Unwanted kit khane ke kitne din bad period aata hai .
अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है ? Unwanted kit khane ke kitne din bad period aata hai .

आज आप जानेंगे कि अनवांटेड किट ( Unwanted kit ) जब कोई महिला खाती है तब अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है । यानी कि जब कोई महिला गर्भपात या अबॉर्शन ( abortion ) के लिए अनवांटेड किट खाती है तब , अनवांटेड किट खाने के बाद चाहे गर्भपात हुआ हो या नहीं हुआ हो उसके बाद में कितने दिन बाद पीरियड (period ) आता है ।

बहुत सारी महिलाएं टेंशन लेती है कि अबॉर्शन किट ( abortion kit ) तो खाली लेकिन अब पीरियड कितने दिन बाद आएगा । उन्हें पीरियड का टेंशन बना हुआ रहता है । आज की आपकी इस समस्या के लिए हम आपको पूरी जानकारी देंगे । कृपया पूरी जानकारी लास्ट तक पढ़े ।

आप सभी जानते हो कि अनवांटेड किट के अंदर पांच टेबलेट ( 5 tablets ) होती है । सबसे पहली टेबलेट मिफेप्रिस्टोन की टेबलेट ( Mifepristone ki tablet ) होती है । जब कोई महिला मिफेप्रिस्टोन की टेबलेट का सेवन करती है यह मिफेप्रिस्टोन की टेबलेट प्रेगनेंसी ( pregnancy ) को रोक देती है । अनवांटेड किट के अंदर बाकी की 4 टेबलेट मिसोप्रोस्टोल की टेबलेट ( Misoprostol ki tablet ) होती है ।

जब कोई महिला Misoprostol ki tablet का सेवन करती है तब मिसोप्रोस्टोल टेबलेट यूट्रस ( uterus ) यानी कि बच्चेदानी की motility को increase करने का काम करती है । इसके साथ ही मिसोप्रोस्टोल की टेबलेट contraction ( कॉन्ट्रक्शन ) पैदा करने का भी काम करती है ।

कहने का सीधा सा मतलब यह है कि जब Mifepristone ki tablet का सेवन जब कोई महिला करती है तब यह प्रोजेस्टेरोन हार्मोन ( progesterone hormone ) को कम कर देती है । जिसके कारण uterus में बनने वाली laya टूट जाती है और अलग हो जाती है। इस लयर को टूटने में कम से कम 2 दिन यानी कि 48 घंटे का समय लगता है ।

मिफेप्रिस्टोन की टेबलेट लेने के बाद 48 घंटे के बाद जब मिसोप्रोस्टोल की टेबलेट का सेवन करती है तब , बच्चेदानी मे contraction उत्पन्न होता है जिसकी वजह से uterus में मौजूद baby बाहर निकल जाता है ।

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है ? Unwanted kit khane ke kitne din bad period aata hai .

अनवांटेड किट खाने के कितनी देर या कितने दिन बाद ब्लीडिंग शुरू होती है ? Unwanted kit khane ke kitne der yah kitne din bad bleeding shuru hoti hai .

जब कोई महिला मिफेप्रिस्टोन की टेबलेट का सेवन करती है तब , इसका हमारे शरीर पर कोई भी असर देखने को नहीं मिलता है । यह टैबलेट कुछ भी नहीं करती है । मिफेप्रिस्टोन की टेबलेट लेने पर महिला को कुछ नहीं होता है । बहुत कम महिला को मिफेप्रिस्टोन की टेबलेट लेने पर हल्का पेट दर्द ( abdominal pain ) देखने को मिल सकता है ।

जब कोई महिला मिसोप्रोस्टोल की 2 टेबलेट लेती है या सेवन करती है तब मिसोप्रोस्टोल की टेबलेट के सेवन के 30 मिनट से 4 घंटे के अंदर बिल्डिंग शुरू ( bleeding start ) हो जाती है । Bleeding अधिकतम 24 घंटे तक रहती है । बिल्डिंग शुरू होने के साथ-साथ पेट दर्द भी शुरू हो जाता है । 24 घंटे के बाद bleeding धीरे-धीरे कम होने लगती है । 10 दिन के बाद में ब्लीडिंग एकदम normal हो करके सही हो जाती है ।

Abortion kit या अनवांटेड किट खाने के 19 दिन बाद doctors महिला को अल्ट्रासाउंड ( ultrasound ) कराने का सुझाव देते हैं । यानी की अबॉर्शन किट या अनवांटेड किट खाने के 19 दिन बाद कोई भी महिला अल्ट्रासाउंड करवा सकती है । 19 दिन के बाद का समय अल्ट्रासाउंड करवाने का सही समय होता है ।

लेकिन इसके कुछ ऐसे केस भी सामने आए हैं जिसमें अनवांटेड किट टेबलेट खाने के 24 घंटे के बाद भी महिला को एब्डोमिनल पेन , ब्लीडिंग , नोजिया ( nausea ) नहीं होती है । यदि 24 घंटे के बाद भी आपको कोई भी लक्षण या संकेत नहीं दिखाई देते हैं , तब यह इस बात का संकेत है कि मिसोप्रोस्टोल की टेबलेट ने कोई काम नहीं किया है ।

अनवांटेड किट टेबलेट काम नहीं करने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं ? Unwanted kit tablet Kam Nahin karne ke kya kya Karan ho sakte hain .

1 . अनवांटेड किट का गलत तरीके से सेवन करना

अनवांटेड किट टेबलेट के काम नहीं करने के बहुत सारे कारण ( reason ) होते हैं । इन्हीं कारणों की वजह से अनवांटेड किट टेबलेट काम नहीं करती है । यदि कोई महिला या female गलत तरीके से अनवांटेड किट टेबलेट का सेवन करती है तब अनवांटेड किट टेबलेट काम नहीं करती है ।

2 . लोकल ब्रांड यूज करना

यदि कोई महिला अनवांटेड किट का कोई लोकल ब्रांड यूज करती है तो भी अनवांटेड किट टेबलेट काम नहीं करती है ।

3 . एक्सपायरी किट का सेवन करना

यदि कोई महिला एक्सपायरी अनवांटेड किट का सेवन करती है तब भी अनवांटेड किट काम नहीं करती है ।

4 . गलत टाइम पीरियड में सेवन करना

यदि कोई महिला गलत टाइम पीरियड में अनवांटेड किट का सेवन करती है तो भी अनवांटेड किट टेबलेट काम नहीं करती है ।

5 . प्रेगनेंसी का समय निकलने के बाद सेवन करना

यदि किसी महिला की प्रेगनेंसी 63 दिन से ज्यादा है तो भी अनवांटेड किट टेबलेट काम नहीं करती है । यदि किसी महिला की प्रेगनेंसी 49 दिनों की है तब उसे आसानी से रोका जा सकता है ।

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है ? Unwanted kit khane ke bad kitne din bad period aata hai .

After use unwanted kit period time : आइए आप जानते हैं कि अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आते हैं तो हम आपको बताते हैं कि अनवांटेड किट खाने के बाद 4 से 6 हफ्ते ( 4- 6 week ) के बाद पीरियड आते हैं । अर्थात जब कोई महिला अनवांटेड किट का सेवन करती है तब अनवांटेड किट के सेवन के 4 से 6 हफ्ते यानी कि 28 से 42 दिन ( 28-42 days ) के बाद पीरियड आते हैं ।

जब कोई महिला अनवांटेड किट का सेवन करती हैं तब यूट्रस के अंदर जो लेयर होती है वह टूट जाती है और उस लेयर को बनने में 28 से 42 दिन यानी कि 4 से 6 हफ्ते का समय लगता है । अनवांटेड किट खाने के 28 से 42 दिन के बाद पीरियड आ जाते हैं ।

निष्कर्ष – आज आपने अनवांटेड किट से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त किया आपने यह भी जाना कि अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद रीडिंग स्टार्ट होती है और इस आर्टिकल में आपने यह भी जाना कि अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है । आपको अनवांटेड किट से जुड़ी हुई जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here