मोटा होने की दवा पतंजलि बताइए। vajan badhane ki patanjali dawa 100% result ke sath. वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा पतंजलि।

Mota hone ki dawa patanjali – कुछ लोग अपने दुबले पतले शरीर से बहुत परेशान हो जाते है और इससे पीछा छोड़ाने के लिए वो तरह-तरह की गलत दवाओं का सेवन करते हैं जिससे उनके शरीर और स्वास्थ को बहुत नुकसान पहुचता है । इसलिए आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल कर के वजन बढ़ाना चाहिए क्योकि ये बिना साइड इफेक्ट के वजन बढ़ाती हैं और स्वास्थ को भी अच्छा करती हैं ।

इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर आज हम आपके लिए लाए हैं Vajan badhane ki patanjali dawa  या Mota hone ki dawa patanjali क्योकि पतंजलि के ज्यादातर प्रोडक्ट 100 प्रतिशत आयुर्वेदिक एंव फायदेमंद होते हैं । 

आज इस आर्टिकल में हम पतंजलि और वजन बढ़ाने से सम्बन्धित सभी पॉइटंस को कवर करने की कोशिश करेगे । तो चलिए मोटा होनो की दवा के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

वजन बढ़ाने की पतंजलि दवा ( Mota hone ki dawa ) वजन बढ़ाने के लिए पतंजलि की दवा।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सी पतंजलि दवा खानी चाहिए और वजन बढ़ाने के लिए कौन सी पतंजलि दवा का इस्तेमाल करना चाहिए । मोटा होने की पतंजलि दवा का नाम ।

मोटा होनो की दवा बताइए। vajan badhane ki patanjali dawa 100% result ke sath.

मोटा होने की दवा पतंजलि । Mota hone ki dava patanjali .

आइए, जानते हैं कि वे कौन से नुस्खे हैं जो इतनी तेज से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

 पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण ( Ashwagandha powder ) 

  Mota hone ki dava patanjali : पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण ( Ashwagandha powder ) आपको तनाव से राहत पाने में मदद करता है और आपके स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण ( Patanjali ashwagandha powder ) को 100 प्रतिशत शुध्द अश्वगंधा से बनाया जाता है जिसे भारतीय जिनसेंग के नाम से भी जाना जाता है।

 यह आपको चिंता और अवसाद से उबरने में मदद करता है, आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को बेहतर कर देता है और आपको ताकत एंव वजन हासिल करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बीमारियों से जल्दी ठीक होने में भी मदद करते हैं और आपके शरीर को नई जान देते हैं।

 दिव्य फार्मेसी आपको शरीर और मन के सही इलाज के लिए अश्वगंधा चूर्ण लाई है। इसलिए शारीरिक एंव भावनात्मक  रूप से अच्छे स्वास्थ्य के लिए अश्वगंधा पाऊडर का इस्तेमाल जरूर करें ।

 अश्वगंधा पाऊडर से आपका वजन तो बढ़ेगा ही साथ में आपको हैल्थ से जुडै दूसरे फायदे भी मिलेगे

Mota Hone ka Tarika – पतंजलि गाय का घी 

पतंजलि गाय का घी पोष्टिक गुणों से भरा हुआ है और एक आदर्श आहार है। जिसको खाने के अनेकों लाभ हैं जौसै गाय के घी से याददाश्त, बुद्धि, पाचन की शक्ति, ओजस, और फैट बढ़ता है। 



ये उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट है जो अपना वजन बढ़ाना चहाते हैं ऐसे लोगो को गाय क के घी का नियमित सेवन करने की सलाह सलाह दी जाती है।

वैसे तो बाजार में सौकड़ो घी बनानो वाले कम्पनी मौजूद हैं लेकिन हम आपको केवल पंतजलि का घी ही खरीदने की सलाह देगे जो आपके शरीर में फैट समेत जरूरी पौषक तत्वो की मात्रा को बढ़ाएगा जिससे आपका वजन प्राकृतिक रूप से बढ़ने लगेगा

 Vajan badhane ke tarike पतंजलि शतावरी चूर्ण 

 पतंजलि शतावरी चूर्ण आमतौर पर दुर्बलता, कमजोरी और प्रतिरक्षा की हानि में उपयोग किया जाता । इस चूर्ण को बनाने के लिए आयुर्वेदिक महत्व की विभिन्न जड़ी-बूटियों और अन्य सामग्रियों को परिष्कृत किया जाता है। लेकिन इस पाऊडर को महिलाओं का वजन बढ़ाने के लिए दिया जाता है । 

पतंजलि पावरवीटा Vajan Badhane Ke Upay In Hindi.

अपने उत्पादों में गुणवत्ता प्रदान करके उच्च लाभ पैदा करने वाली सबसे लोकप्रिय हेल्थकेयर कंपनी में से एक पतंजलि है। यह अपने प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो में प्रॉडक्ट्स की संख्या बढ़ा रहा है। इसलिए आज पतंजलि के कई बॉडीबिल्डिंग और मोटा होने/वजन बढ़ाने के प्रोडक्ट भी उपलब्ध हैं और कुछ पतंजलि प्रोटीन सप्लीमेंट भी हैं। 

पतंजलि व्हे प्रोटीन पावरविटा भी उनमें से एक है। आप पतंजलि प्रोटीन पाउडर की कीमत ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। यह मांसपेशियों और वजन बढ़ाने वाले उत्पाद के लिए सबसे अच्छा पतंजलि प्रोटीन पाउडर है। पतंजलि पावरविटा का सेवन करने से आपको जो लाभ हो सकते हैं, वे इस प्रकार हैं

शरीर को मजबूत करना।

प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार।

यादश्त का में तेजी से सुधार होना

विटामिन बी 12 और डी 2 की कमी पुरी होना

तनाव और थकान में कमी आना 

पतंजलि चव्यनप्राश mota hone ka dawa 

यदि आप भूख की कमी का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी की पतंजलि का आयुर्वेदिक चवनप्राश आपकी भूख बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है । यह हड्डी के घनत्व को बढ़ाने, और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है, इसमें पोषक तत्वों का एक अच्छा मिश्रण है जो आपके पाचन तंत्र को भी पहले से बेहतर कर देता है। 

पतंजलि यष्टीमधु चूर्ण Weight gain ! Vajan badhaye !

यष्टिमधु की जड़ वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधियों में से एक है। कम प्रतिरक्षा वजन घटने का सबसे बड़ा कारण है और जब आप इसे ठीक कर लोगे हैं तो आपका वजन खुद ब खुद तेजी से बढ़ने लगे। यह आपकी सहनशक्ति और आपके पेट की परत की मरम्मत में भी सुधार करता है, इस प्रकार आपकी पोषक तत्व अवशोषण क्षमता और पाचन में सुधार होता है । 

हम आपको सलाह देगे की आप केवल पतंजलि यष्टीमधु चूर्ण का ही इस्तेमाल करें क्योकि वो 100 प्रतिशत शुद्ध होता है 

पतंजलि वसंत कुसुमाकर रास Vajan badhane ke tarike

हम ज्यादातर पाउडर और जड़ी बूटियों के बारे में अब तक बात कर चुके है, लेकिन अब हम मोटा होने के एक कैप्सूल के बारे में बात करेगे जिसे वसंत कुसुमाकर रास के नाम से जाना जाता  है ।

आपको घबराने की जरूरत नही है क्योकि ये पुरी तरह आयुर्वेदिक है मगर वसंत कुसुमाकर रास को डॉक्टर की सलाह के बाद ही उपयोग करना चाहिए 



आप कोई भी ब्रांड का वसंत कुसुमाकर रास खरीद सकते हैं लेकिन लेकिन हम आपको पतंजलि का ही वसंत कुसुमाकर रास खरीदने की सलाह देगे है। 

जब आप पतंजलि वसंत कुसुमाकर रास प्रतिदिन सेवन करेगे तब आपको अपनी त्वचा के टोन, वजन, मूड और यादश्त में भी सुधार देखेंगा 

पतंजलि शिलाजीत है मोटा होने की दवा पतंजलि । Patanjali shilajit hai mota hone ki dava patanjali .

पतंजलि शिलाजीत ( Patanjali shilajit ) को मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए जाना जाता है । जबकि ऐसा नहीं है । पतंजलि शिलाजीत के और भी बहुत सारे गुण हैं ।

पतंजलि शिलाजीत ताकत को बढ़ाने के लिए स्टैमिना को मजबूत करने के लिए भी दिया जाता है । मर्दाना ताकत शिलाजीत का 1 गुण है , जबकि अन्य कई गुण शिलाजीत में मौजूद होते हैं ।

शरीर की एनर्जी को बुष्ट करने के लिए , बॉडी बनाने के लिए , मोटा होने के लिए भी Patanjali shilajit का उपयोग किया जाता है ।

मोटा होने के उपाय मोटा होने के घरेलू उपाय Jaldi Weight Kaise Badhaye

अकेली दवाई काम नहीं करती । वे तो केवल आपके मौजूदा आहार को बढ़ावा देती हैं । इसलिए यदि आप जंक और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ बहुत खाते हैं, तो आपका जल्दी वजन नही बढ़ पाएगा । लेकिन अगर आप लेकिन अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और जीवनशैली में बदलाव करने के लिए तैयार हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा की तरह काम करते हैं:~

व्यायाम करें:~ व्यायाम मेटाबोलिज्म को मेंटेन करने में मदद करता । डेली व्यायाम करने से मेटाबोलिज्म तेज नही होना और न ही धीमा होगा । अगर आप एक्सरसाइज करेंगे और योग भी करेंगे तो आपकी भूख बढ़ेगी, आप ज्यादा खाएंगे और तेजी से वजन भी बढ़ा पगाएगे 

नींबू का रस:~ हर खाने के बाद नींबू के रस के साथ कुछ गुनगुना पानी पीएं। इससे आपका सिस्टम हाइड्रेट होगा, पाचन शक्ति बढ़ेगी बढ़ेगा और आपका वजन भी बढ़ेगा।

तनाव से दूर रहें:~ तनाव, चिंता और अवसाद ये चिंता और वजन घटने का कारण बनते हैं।

एक अच्छी नींद प्राप्त करें:~  यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो आप तेजी से वजन नही बढ़ा सकते क्योकि इससे आपके शरीर में हार्मोनल आसंतुलन बना रहेगा इससे छुटकारा पाने के लिए आप गाय के दूध के साथ हल्दी पाउडर को मिक्स कर के ले सकते हैं ।

सोया प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें:~  गैर GMO प्रकार के सोया लेने का विचार करें क्योकि सोया प्रोटीन का एक अच्छैा स्रोत है जोकि लम्बाई बढ़ाने और शरीर बनाने के लिए जाना जाता है ।

फलों का जूस पियें:~ फलों के जूस में अधिक कैलोरीस होती हैं और सभी जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जिनके नियमित इस्तेमाल से तेजी से वजन बढ़ता है और स्वास्थ भी बेहतर होता है ।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये आर्टिकल मोटा होने की दवा जरूर पसंद आया होगा । इसी तरह की स्वास्थ से जुडी अच्छी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग से जुडे रहें

वजन बढ़ाने के लिए पतंजलि की दवा और मोटा होने के लिए पतंजलि की दवा ।

पतंजलि के पास हर बीमारी की आयुर्वेदिक दवा उपलब्ध है । यदि आप आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करके मोटा होना चाहते हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं , तब आपको पतंजलि की वजन बढ़ाने की और मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करना चाहिए । वजन बढ़ाने की और मोटा होने की पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा के साथ साथ आयुर्वेदिक कैप्सूल और आयुर्वेदिक सिरप भी मौजूद है । वजन बढ़ाने के लिए पतंजलि की दवा के रूप में पतंजलि के पाउडर पतंजलि के कैप्सूल और पतंजलि की सिरप का सेवन कर सकते हो ।

पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी patanjali mota hone ki dawa hindi . पतंजलि मोटा होने की दवा . patanjali mota hone ki dawa

मोटा होने की पतंजलि दवा – पावरवीटा

पतंजलि वजन बढ़ाने की दवा (patanjali vajan badhane ki dawa) में पतंजलि का पावर वीटा भी शामिल है । पतंजलि के पावर वीटा में सभी प्रकार के विटामिन जैसे कि विटामिन ए , विटामिन बी , सी के साथ-साथ आयरन और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं । जो कि मोटा होने के साथ-साथ ( mote hone ki dava ) वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद होते हैं । पतंजलि mote hone ki dava और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पावर वीटा के सेवन से फायदा यह होता है कि यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है । पतंजलि पावर वीटा हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करता है और हमारे शरीर के स्टैमिना को बढ़ाता है ।

मोटे होने के पतंजलि दवा – पतंजलि ड्राई फ्रूट्स

mote hone ki dava – मोटा होने के लिए और वजन को बढ़ाने के लिए आपको ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए । लेकिन आपको ड्राई फ्रूट को सही विधि से सेवन करना चाहिए । क्योंकि ड्राई फ्रूट गर्म तासीर के होते हैं । ड्राई फ्रूट में हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करने वाले आवश्यक तत्व जैसे कि फाइबर वसा , कैल्शियम , प्रोटीन के साथ-साथ अन्य जरूरी न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं ।

मोटा होने की पतंजलि दवा – पतंजलि ओट्स

वजन बढ़ाने के लिए और मोटा होने के लिए हमारे शरीर को प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट , वसा , कैल्शियम जैसे पोषक पदार्थों की जरूरत होती है। इन जरूरतों की पूर्ति के लिए आपको पतंजलि ओट्स का सेवन सुबह के नाश्ते के समय करना चाहिए । पतंजलि ओट्स के सेवन से भी वजन बढ़ाया जा सकता है । यदि आप इनका नियमित और सही विधि से सेवन किया जाए तो ।

मोटे होने की आयुर्वेदिक दवा – पतंजलि स्वेत मूसली चूर्ण

मोटा होने और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा सफेद मूसली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन विटामिन कार्बोहाइड्रेट खनिज लवण जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं । सफेद मूसली का उपयोग महिलाओं से जुड़ी कई समस्याओं के उपचार हेतु किया जाता है।

पतंजलि वजन बढ़ाने के कैप्सूल – mote hone ki dava

पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल 20 gm mota hone wala dawa

पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल वजन बढ़ाने में फायदेमंद होता है । पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल का उपयोग थकान को दूर करने के लिए , कमजोरी को दूर करने के लिए , गैस की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए और गठिया के इलाज के लिए किया जाता है। पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल का सेवन आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श से लेना चाहिए ।

2 . पतंजलि अश्वशिला पतंजलि वजन बढ़ाने के कैप्सूल । mota hone wala dawa

अश्वगंधा और शिलाजीत के मिश्रण से तैयार किया गया पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल का उपयोग वजन बढ़ाने के लिए और शरीर को मोटा करने के लिए किया जाता है । अश्वशिला पतंजलि कैप्सूल का उपयोग अनीद्रा को दूर करने के लिए , थकान को दूर करने के लिए , मधुमेह के इलाज के लिए , अस्थमा और एलर्जी के इलाज और उपचार के लिए किया जाता है । पतंजलि अश्वशिलआ कैप्सूल का सेवन दिन में दो बार एक से दो कैप्सूल करना होता है ।

mote hone ki dava – मोटा होने की दवा

mote hone ki dawa : द्रक्षरिस्ट सिरप पतंजलि mote hone ki dava है । द्रक्षरिस्ट सिरप में इनग्रेडिएंट के रूप में नागकेसर पिप्पली और दालचीनी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का उपयोग किया गया है । पतंजलि mote hone ki dava के सेवन करने की विधि के अनुसार इसे दिन में तीन बार सेवन करना होता है ।
mote hone ki dawa को खाना खाने के बाद दिन में तीन बार सुबह शाम और दोपहर को सेवन करें । mota hone ka dawa के सेवन के कुछ ही दिनों के पश्चात आपको चमत्कारिक रूप से परिणाम प्राप्त होंगे ।

मोटा होने का रामबाण उपाय? mota hone wala dawa

मोटा होने का रामबाण उपाय सही खानपान और सेहत की अच्छी आदतें होती है । अच्छी आदतें मोटा होने का रामबाण उपाय होती है । यदि आप नीचे दी गई अच्छी आदतों को अपनाते हैं तब आप मोटा हो पाएंगे ।

mota hone ki acchi aadatein

1 . खाना खाने से पहले पानी और ड्रिंक
का सेवन ना करें
2 . जंक फूड के सेवन से बचें
3 . वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट से बचें
4 . नशे से दूर रहें शराब सिगरेट गुटका इत्यादि से बचें

मोटा होने , वजन बढ़ाने के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय

1- केला (Banana) –

केला मोटा होने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है । रोजाना दिन में दो से तीन केले का सेवन करना चाहिए । केले को दूध और दही के साथ सेवन किया जा सकता है। मोटा होने , वजन बढ़ाने के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय के तौर पर केले का सेवन करें। ।

2- दूध और शहद (Milk and Honey)-

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा पतंजलि – दूध और शहद को mota karna wali dawa है । रोजाना सुबह दूध में शहद मिलाकर के पीने से वजन तो बढ़ता ही है । साथ में आप मोटे भी होते हैं। दूध और शहद को mota hone wala dawa में शामिल किया जाता है । mota hone ki dawa patanjali शहद और दूध हो सकता है । वजन बढ़ाने के लिए पतंजलि की दवा के रूप में पतंजलि के शहद को दूध में मिलाकर के पीना चाहिए । मोटा होने , वजन बढ़ाने के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय के तौर पर दूध और शहद का सेवन करें ।

बादाम, खजूर और अंजीर (Almond Dates and Figs)-

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा पतंजलि : मोटा होने की और वजन बढ़ाने की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा के रूप में आप बादाम , खजूर और अंजीर को शामिल कर सकते हो । बादाम खजूर और अंजीर को दूध में उबालकर के रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करें । इस दूध से आपको नींद भी अच्छी आएगी और आपका पाचन तंत्र भी सही से काम करेगा । मोटा होने , वजन बढ़ाने के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय के रूप में ड्राई फ्रूट का सेवन करें ।

error: Content is protected !!