विर्य पीने के फायदे और नुकसान । अपना स्पर्म पीने के फायदे । स्पर्म खाने के फायदे । virya peene ke fayde aur nuksan in hindi .

विर्य पीने के फायदे और नुकसान । अपना स्पर्म पीने के फायदे । स्पर्म खाने के फायदे । virya peene ke fayde aur nuksan in hindi . sperm pine ke fayde in hindi . sperm pine ke nuksan वीर्य पीने के क्या नुकसान हैं ?

पुरुष के पेनिस से निकलने वाले वीर्य पीने के कौन-कौन से फायदे होते हैं । वीर्य को क्यों पीना चाहिए । इसके अलावा यह भी जानेंगे कि वीर्य पीने से कौन-कौन से नुकसान होते हैं ।

अपना स्पर्म पीने के फायदे

अपना स्पर्म पीने के फायदे – स्पर्म अपना हो या किसी और का हो पीने के फायदे समान होते हैं । क्योंकि स्पर्म के गुणधर्म चेंज नहीं होते हैं । सभी पुरुषों का स्पर्म एक समान होता है । स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी अलग-अलग होती है । अब आप चाहे अपना स्पर्म पी लो या किसी और का स्पर्म पी लो सभी के फायदे समान ही होते हैं ।

स्पर्म खाने के फायदे

स्पर्म खाने के कौन-कौन से फायदे होते हैं । क्या स्पर्म को खाया जा सकता है ? स्पर्म पीने के जो फायदे होते हैं वही स्पर्म खाने के फायदे होते हैं । स्पर्म को खाया नहीं जा सकता । स्पर्म द्रव्य पदार्थ होता है । इसलिए स्पर्म को खाया नहीं जा सकता है बल्कि पिया जा सकता है ।

virya peene ke fayde aur nuksan in hindi

virya peene के कुछ अपने फायदे हैं तो वीर्य पीने के कुछ नुकसान भी होते हैं । प्रत्येक चीज के दो पहलू होते हैं पहला फायदा होता है तो दूसरा उसका नुकसान भी होता है । बस उसके बारे में कुछ लोगों को पता नहीं होता है । वीर्य पीने वाले अधिकतर लोग वीर्य के फायदे के बारे में ही जानते हैं । लेकिन वीर्य पीने के कौन-कौन से नुकसान होते हैं इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं ।

sperm pine ke fayde in hindi . sperm peene ke fayde in hindi

sperm pine ke fayde in hindi . sperm peene ke fayde in hindi . वीर्य पीने के फायदे । virya peene ke fayde .

आजकल सभी युवा एडल्ट वीडियो देखते हैं । एडल्ट वीडियो में खुले तौर पर लड़कियों के द्वारा लड़कों का वीर्य पीते हुए दिखाया जाता है । इससे आम समाज के लड़कों में और पुरुषों मैं इस बात को जानने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है कि क्या वास्तव में वीर्य को पिया जा सकता है । क्या वीर्य पिने से फायदा होता है या फिर क्या वीर्य पीने से कोई नुकसान होता है । इस तरह के जिज्ञासु सवाल वीडियो देखकर के युवा पीढ़ी के लड़कों के और पुरुषों के दिमाग में आते हैं । वीडियो में दिखाए गए सीन का सच्च क्या है ?

एडल्ट वीडियो देख कर के तो कुछ लड़के ऐसा करने की कोशिश करते हैं । जिससे कि उनको दीर्घकालिक नुकसान देखने को मिलते हैं । इसके अलावा बहुत सारे लड़के अपनी गर्लफ्रेंड को इस तरह करने के लिए कहते हैं जिससे कि उनके रिश्तो में भी तनाव उत्पन्न होता है । क्योंकि लड़कियां इस तरह की स्थिति के लिए जल्दी से तैयार नहीं होती है ।

स्पर्म पीने के फायदे इन हिंदी sperm ke fayde in hindi

1 . veerya peene ke fayde – वीर्य पीने का पहला फायदा यह होता है कि वीर्य पीने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन स्रावित होता है । ऑक्सीटोसिन हार्मोन चिंता तथा तनाव को कम करता है । जिससे कि हमारा मूड ठीक रहता है ।

2 . sperm ke fayde in hindi – यदि कोई महिला पुरुष का स्पर्म पिती है तो उसे डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है तथा तनाव में कमी आती है ।

3 . sperm ko pine ke fayde – वीर्य पीने से अवसाद में कमी आती है । अवसाद चिंता तथा डिप्रेशन को बढ़ाता है। वीर्य में अवसाद को कम करने वाले घटक मौजूद होते हैं ।

4 . sperm पीने के फायदे – यदि कोई महिला गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के बाद वीर्य पान करती है तो उसे कभी भी प्रीक्लेम्पसिया की समस्या नहीं होती है ।

5 . स्पर्म पीने के फायदे इन हिंदी – स्पर्म पीने से मानसिक हालत में सुधार होता है तथा मानसिक स्थिति अच्छी और बेहतर बनती है । वीर्य पीने से पुरुष या महिला अपने आप को अच्छा महसूस करती है ।

6 . virya pine ke labh hindi – कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि वीर्य में बहुत सारे प्रोटीन विटामिन तथा अन्य घटक होते हैं , जिसे पीने के बाद त्वचा की झुर्रियां कम होती है तथा झुर्रियां में कमी आती है । इसके साथ ही त्वचा की चमक भी बढती है ।

7 . स्पर्म पीने के लाभ – ऐसा माना जाता है कि वीर्य में स्‍पर्मिडाइन प्रोटीन होता है जो कि बालों के लिए अच्छा माना जाता है । कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि स्पर्म पिने से बालों के झड़ने की समस्या में कमी आती है ।

sperm pine ke nuksan वीर्य पीने के क्या नुकसान हैं ?

वीर्य पीने के फायदे के बारे में हमने आपको विस्तार से बता दिया । चलिए अब जानते हैं कि वीर्य पीने से कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं ।

1 . पाचन से संबंधित समस्या उत्पन्न होना – ऐसा माना जाता है कि वीर्य पीने से पाचन से संबंधित शिकायत और समस्या हो सकती है । क्योंकि वीर्य के अंदर कुछ ऐसे एंजायम मौजूद होते हैं जिन्हें हमारा पेट पचा नहीं पाता है । जिससे कि उल्टी हो सकती है साथ ही अन्य कोई समस्या भी हो सकती है ।

2 . महिला को संक्रमण होने का खतरा – वीर्य पीने से सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि यदि किसी पुरुष के लिंग में संक्रमण है और यदि कोई महिला उसका वीर्य पी लेती है तब उसे भी संक्रमण की आशंका रहती है ।

3 . महिला को गुप्त रोग होने की संभावना – वीर्य पीने का सबसे बड़ा और तीसरा नुकसान होता है यदि पुरुष को कोई गुप्त रोग या फिर यौन रोग है तब उस महिला के अंदर भी वह रोग होने की संभावना बढ़ जाती है ।

4 . लड़कियां महिला को गंभीर रोग होने की आशंका – वीर्य पीने से चौथा नुकसान यह होता है कि यदि पुरुष अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई नहीं रखता है और लड़कियां महिला पुरुष के लिंग को मुंह में लेकर के वीर्य पान करती है , तब उनसे कोई संक्रमण या इंफेक्शन हो सकता है और वह महिला बीमार हो सकती है ।

स्पर्म चेहरे पर लगाने के फायदे

क्या सच में पुरुष का वीर्य लगाने से महिलाओं के चेहरे पर चमक आती है? स्पर्म को चेहरे पर लगाने के क्या फायदे हैं? आजकल महिलाओं के द्वारा चेहरे पर स्पर्म लगाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है । महिलाएं फेस क्रीम के तौर पर पुरुषों का स्पर्म चेहरे पर लगाने लगी है । महिलाओं का मानना है कि स्पर्म को चेहरे पर लगाने से उन्हें बहुत सारे फायदे होते हैं तथा त्वचा को पोषण मिलता है।

स्पर्म चेहरे पर लगाने से दूरियों में होता है फायदा

झुर्रियों में फायदा – ऐसा माना जाता है कि स्पर्म को चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां कम होती है। उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है । यदि इन झुरियों पर पुरुषों का स्पर्म लगाया जाए तो झुरियां कम होती है। स्पर्म में स्पामाइन होता है जो कि anti-aging का काम करता है । इसके अलावा स्पर्म में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं जो कि चेहरे की झुर्रियों को कम करते हैं ।

चेहरे पर स्पर्म लगाने के फायदे

टाइट स्किन – स्पर्म चेहरे पर लगाने के फायदे : स्पर्म को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा टाइट होती है । क्योंकि स्पर्म में प्रोटीन और अमीनो एसिड होता है । चेहरे की ढिली त्वचा को टाइट करने के लिए हर सप्ताह में तीन बार चेहरे पर स्पर्म की मसाज करनी चाहिए ।

मुहांसों में फायदा – स्पर्म को चेहरे पर लगाने से मुहांसों में फायदा होता है। आमतौर पर महिलाएं चेहरे पर मौजूद कील मुंहासे से परेशान होती है । यदि आपको कील और मुंहासे से छुटकारा पाना है तो चेहरे पर स्पर्म को लगाना शुरू कर दें । सीमन फेशियल से मुंह के मुंहासे ठीक होते हैं ।

त्वचा को चमकदार बनाएं – पुरुषों का स्पर्म चेहरे की डेड सेल को हटाने में सक्षम होता है । सीमन फेशियल में महिलाएं चेहरे की मृत कोशिकाओं को और मृत त्वचा को हटाने के लिए चेहरे पर स्पर्म लगाती है जिससे त्वचा चमकदार बनती है और जवान दिखती है ।

सूजन को कम करना – पुरुषों के स्पर्म का उपयोग चेहरे की सूजन को कम करने के लिए किया जाता है । जब कई बार चेहरे पर सूजन आ जाती है तब पुरुषों का स्पर्म लगाने से सूजन में कमी आती है । पुरुषों का स्पर्म चेहरे की सूजन को ठीक करने का काम करता है ।

त्वचा को मॉश्चराइजर करना – स्पर्म चेहरे की त्वचा में नमी बनाकर के त्वचा को moisturize करने का काम करता है । स्पर्म चेहरे की ड्राई स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सीमन फेशियल से रूखी त्वचा में जान आ जाती है।

वीर्य पीने से क्या होता है

कुछ लोगों का यह सवाल और संशय होता है कि वीर्य पीने से क्या होता है ? क्या वीर्य पीने से लड़कि या महिला प्रेग्नेंट हो जाती है । इस तरह के डाउट्स प्रत्येक व्यक्ति के दिमाग में रहते हैं । चलिए जानते हैं कि वीर्य पीने से क्या होता है ?

वीर्य पीने से वीर्य लड़कि या महिला के पेट में जाता है । पेट में आमाशय में जाता है और आमाशय में वीर्य का पाचन हो जाता है । उसके बाद में वीर्य के सभी पोषक पदार्थ बड़ी आंत के द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं । इस प्रकार वीर्य पीने से कुछ भी नहीं होता है । वीर्य पीने से वीर्य का पाचन होता है ।

लेकिन कुछ लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है कि वीर्य पीने से लड़कि या महिला प्रेग्नेंट हो सकती है क्या ? तो उनके लिए बता दें कि पेट में अंडा नहीं होता है । इसलिए वीर्य पीने से प्रेगनेंसी के कोई भी चांस नहीं आते हैं और वीर्य पीने से कोई भी लड़की या महिला प्रेग्नेंट नहीं हो सकती । क्योंकि महिला के पेट में अंडा नहीं होता है । अंडा अंडाशय में ही होता है जो कि योनि मार्ग से वीर्य जाने से ही फर्टिलाइज हो सकता है ।

स्त्री का वीर्य पीने से क्या होता है?

स्त्री का वीर्य पीने से क्या होता है? स्त्री का वीर्य पीने से कुछ नहीं होता है । स्त्री के वीर्य नहीं निकलता है , वीर्य पुरुष के निकलता है । स्त्री के वीर्य नहीं पानी निकलता है । स्त्री के योनि से निकलने वाले पानी पीने के बारे में लोगों की अलग-अलग राय और अलग-अलग मत है । कुछ लोग स्त्री की योनि से निकलने वाले पानी को पीना सही मानते हैं तो कुछ लोग स्त्री की योनि से निकलने वाले पानी को पीना सही नहीं मानते हैं ।

क्या खुद का वीर्य पिया जा सकता है?

क्या खुद का वीर्य पिया जा सकता है? हां , खुद का वीर्य पिया जा सकता है कुछ विशेषज्ञों का मानना भी है कि खुद का वीर्य पीने से बहुत सारे फायदे होते हैं । विशेषज्ञों का मानना है कि खुद का वीर्य पीने से पेट की पाचन क्षमता अच्छी होती है और कब्ज की शिकायत नहीं होती है तो कुछ विशेषज्ञों का यह मानना है कि खुद का वीर्य पिने से मानसिक तौर पर काफी अच्छा रहता है । इसके अलावा खुद का वीर्य मस्तिष्क के लिए भी अच्छा माना गया है ।

क्या पुरुष bhi स्पर्म पी सकता है?

क्या पुरुष bhi स्पर्म पी सकता है? हां , पुरुष bhi स्पर्म पी सकता है । जिस प्रकार महिला के स्पर्म पिने से कुछ नहीं होता है । ठीक उसी प्रकार से पुरुष के स्पर्म पीने से भी कुछ नहीं होता है । पुरुष अपना खुद का स्पर्म खुद पी सकता है । पुरुष अपना खुद का वीर्य पी सकता है । इसमें कोई भी दिक्कत नहीं होती है । यदि कोई पुरुष दूसरे पुरुष का स्पर्म पीता है तो उसे दिक्कत हो सकती है । यदि उस पुरुष को कोई गुप्त रोग या फिर कोई अन्य रोग है तो इसके अलावा यदि उस पुरुष के लिंग में कोई संक्रमण है तब यदि वह दूसरे पुरुष का वीर्य पीता है तो उसे भी संक्रमण हो सकता है ।

पुरुष का स्पर्म पीने से क्या होता है?

पुरुष का स्पर्म पीने से क्या होता है? पुरुष का स्पर्म पीने से फायदा होता है । पुरुष का स्पर्म मल्टीविटामिन युक्त होता है । पुरुष के एक चम्मच वीर्य में 200 से भी अधिक तत्व जैसे कि प्रोटीन और विटामिन सी, कैल्शियम, कैलोरी, मूत्र, साइट्रिक एसिड, मैग्नीशियम, नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन बी 12, जिंक आदि मौजूद होते हैं । पुरुष का स्पर्म पीने से पुरुष के स्पर्म का पेट में पाचन होता है । जिससे कि इसके पोषक तत्व शरीर को मिलने से शरीर को फायदा होता है ।

स्पर्म पीने के क्या फायदे हैं?

स्पर्म पीने के क्या फायदे हैं? स्पर्म पीने के मल्टीपल फायदे होते हैं । स्पर्म पीने से पाचन क्षमता अच्छी होती है । स्पर्म पिने से मानसिक मजबूती मिलती है । स्पर्म पीने से शारीरिक मजबूती होती है । स्पर्म पिने से कब्ज की शिकायत दूर होती है । स्पर्म पिने से हृदय रोग और कैंसर का खतरा कम होता है ।

वीर्य पीने के क्या नुकसान है?

वीर्य पीने के क्या नुकसान है? वीर्य पीने से पेट को नुकसान है । वीर्य पीने से सबसे पहले नुकसान पेट को होता है ‌। वीर्य पीने से वीर्य में कुछ ऐसे तत्व और पदार्थ मौजूद होते हैं जिसको पेट पचा नहीं पाता है । जिससे कि पेट में गड़बड़ हो सकती है और पेट से संबंधित कोई बीमारी भी हो सकती है । जिस पदार्थ को पेट पचा नहीं पाता है उसका सेवन नहीं करना चाहिए ‌। क्योंकि इससे पाचन संबंधी कोई गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है ।

वीर्य पीने का दूसरा सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि यदि गलती से आपने ऐसे व्यक्ति का वीर्य पी लिया है जिसे कोई संक्रमण है तो वह संक्रमण आपको भी हो सकता है । यदि आपने गलती से एचआईवी और एड्स पीड़ित व्यक्ति का वीर्य पी लिया है तो इससे आपको भी एड्स होने की संभावना बढ़ जाती है ।

वीर्य पीने का तीसरा सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि यदि आपने किसी ऐसे व्यक्ति का विर्य पी लिया है जो कि अपने लिंग की साफ सफाई नहीं करता हो । क्योंकि आमतौर पर विर्य को पीने के लिए लिंग को मुंह में लिया जाता है और फिर लिंग से निकलने वाले वीर्य को मुंह में छोड़ा जाता है ।यदि गलती से लिंग में किसी भी प्रकार का संक्रमण है तो वह संक्रमण आपको हो सकता है । इसके अलावा इस संक्रमण से सबसे अधिक नुकसान आपके मुंह को है । क्योंकि यह संक्रमण सबसे पहले मुंह में फैलता है । क्योंकि वीर्य सबसे पहले मुंहे में जाता है ।

सीमन पीने से क्या होता है?

सीमन पीने से क्या होता है? सीमन पीने से क्या होता है । इसके बारे में अभी कोई कितने सटीक प्रमाण तो नहीं मिले हैं । लेकिन कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि सीमन पीने से फायदा होता है । कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि सीमन पीने से पाचन क्षमता अच्छी होती है तो इसके अलावा कुछ लोगों का यह भी मानना है की सीमन पीने से डिप्रेशन चिंता और तनाव कम होता है । जबकि कुछ महिलाओं का ऐसा मानना है कि वीर्य ( सीमन ) पीने से मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है । जबकि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि विर्य पिने से चेहरे की झुर्रियां नहीं पड़ती है और चेहरे की झुर्रियां कम होती है ।

स्पर्म खाने के फायदे और नुकसान

स्पर्म खाने के फायदे और नुकसान – स्पर्म को खाया नहीं जा सकता है । स्पर्म वीर्य के अंदर मौजूद होते हैं । इस कारण स्पर्म पिया जा सकता है

स्पर्म खाने के फायदे – sparm khane ke fayde

1 . चिंता डिप्रेशन और तनाव कम होता है।
2 . मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है ।
3 . चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है ।
4 . सिर के बाल झड़ना बंद हो जाते हैं ।
5 . गर्भधारण की संभावना बढ़ती है ।

स्पर्म खाने के नुकसान – sparm khane ke nuksan

1 . पाचन संबंधी समस्या हो सकती है
2 . संक्रमण की संभावना हो सकती है
3 . गंभीर बीमारी हो सकती है ।
4 . थकावट और कमजोरी महसूस हो सकती है

स्पर्म चेहरे पर लगाने के फायदे?

स्पर्म चेहरे पर लगाने के फायदे? स्पर्म चेहरे पर लगाने के बहुत सारे फायदे होते हैं । स्पर्म चेहरे पर लगाने का पहला फायदा यह होता है कि स्पर्म को चेहरे पर लगाने पर चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है । स्पर्म को चेहरे पर लगाने पर दूसरा फायदा यह होता है कि चेहरे की चमक बढ़ जाती है । क्योंकि स्पर्म में बहुत सारे प्रोटीन विटामिन होते हैं जो कि चेहरे की त्वचा को चमका देते हैं । स्पर्म को चेहरे पर लगाने से चेहरे की सुंदरता में निखार आता है। स्पर्म को चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाती है ।

स्पर्म को मुंह में लेने से क्या होता है?

स्पर्म को मुंह में लेने से क्या होता है? स्पर्म को मुंह में लेने से कुछ नहीं होता है । यदि खुद का स्पर्म है और उसी स्पर्म को मुंह में लेते हो तो इससे कुछ भी नहीं होता है । लेकिन यदि किसी और का स्पर्म है और यदि आपका मुंह कटा फटा हुआ है और मुंह में छाले हैं तो आपको इंफेक्शन हो सकता है । इसका कारण यह है कि क्या पता जिसका स्पर्म अब स्पर्म आप ही रहे हैं या मुंह में ले रेहे है उसके लिंग में कोई संक्रमण है या फिर उनको योन रोग हो सकता है ।

स्पर्म चेहरे पर लगाने के फायदे?

स्पर्म चेहरे पर लगाने के फायदे? स्पर्म चेहरे पर लगाने के बहुत सारे फायदे होते हैं । स्पर्म चेहरे पर लगाने का पहला फायदा यह होता है कि स्पर्म को चेहरे पर लगाने पर चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है । स्पर्म को चेहरे पर लगाने पर दूसरा फायदा यह होता है कि चेहरे की चमक बढ़ जाती है । क्योंकि स्पर्म में बहुत सारे प्रोटीन विटामिन होते हैं जो कि चेहरे की त्वचा को चमका देते हैं । स्पर्म को चेहरे पर लगाने से चेहरे की सुंदरता में निखार आता है। स्पर्म को चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाती है ।

पुरुष पुरुष का वीर्य पी सकता है क्या?

पुरुष पुरुष का वीर्य पी सकता है क्या? हां , पुरुष पुरुष का स्पर्म पी सकता है । एक पुरुष दूसरे पुरुष का स्पर्म पी सकता है । यदि वह स्पर्म सही है तो यदि किसी पुरुष को कोई गंभीर बीमारी या कोई संक्रमण है तो एक पुरुष दूसरे पुरुष का वीर्य नहीं पी सकता है । यदि एक पुरुष को किसी भी प्रकार का कोई रोग नहीं है तो भी एक पुरुष दूसरे पुरुष का वीर्य पी सकता है । यदि पुरुष के लिंग में कोई भी संक्रमण नहीं है तो पुरुष पुरुष का वीर्य पी सकता है ।

क्या पुरुष स्पर्म पी सकता है

क्या पुरुष स्पर्म पी सकता है ? हां , पुरुष स्पर्म पी सकता है । लेकिन इसकी कुछ शर्ते हैं । पुरुष स्पर्म तभी पी सकता है यदि पुरुष को कोई गंभीर रोग , बीमारियां , संक्रमण नहीं है तो वह पुरुष का स्पर्म पी सकता है । पुरुष स्पर्म तभी भी सकता है यदि पुरुष के लिंग में कोई संक्रमण नहीं है तो ।

पुरुष का स्पर्म पीने से क्या होता है?

पुरुष का स्पर्म पीने से क्या होता है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि पुरुष का स्पर्म कौन पी रहा है । पुरुष का स्पर्म पीने से फायदा होता है तो इसके विपरीत पुरुष का स्पर्म पीने से नुकसान होता है । पुरुष का स्पर्म महिला के पीने से अलग फायदा होता है तो इसके विपरीत पुरुष का स्पर्म महिला के पीने से नुकसान भी होता है ।

Contact Us

किसी भी प्रकार की समस्या और शिकायत के लिए इस ईमेल आईडी पर हमसे संपर्क कर सकते हैं। - calltohelps@gmail.com इस वेबसाइट के माध्यम से हमारा उद्देश्य सिर्फ लोगों को जागरूक करना और जानकारी देना है । इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के आधार पर कोई निर्णय अपने स्वविवेक पर लें । अधिक जानकारी के लिए Disclaimer जरूर पढ़ें