चुने के औषधीय गुणों के बारे में बताएंगे। चुना खाने के क्या-क्या फायदे हैं?
चुने के औषधीय गुणों के बारे में बताएंगे। चुना खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

चूने का प्रयोग करना है? चूने का रासायनिक नाम क्या है?

What are the benefits of eating lime? दोस्तों, आज हम आपको लाइम यानी चुने के औषधीय गुणों के बारे में बताएंगे। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

क्या आप चुना खाने के शौकीन है।


क्या आप चुना खाने के फायदे जानते है। चूना खाने से विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं। आयुर्वेद में विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए खाने वाले चूने का उपयोग किया जाता है।

प्राचीन ग्रंथों में भी चुनने का उल्लेख मिलता है। जिसमें बताया गया है कि चूना खाने से लगभग 70 प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिलती है। चूना खाने वालों के लाभ इस में उपस्थित पोषक तत्व तथा खनिज पदार्थों के कारण होते हैं।


लाइमस्टोन कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत होता है ।जो बच्चों की लंबाई बढ़ाने में और पुरुषों में नपुसंकता जैसी बीमारियों को दूर करने में काम आता है।

दोस्तों, चुने को लाइमस्टोन या अवसादी चट्टान भी कहते हैं। सफेद रंग का चुना जिसका प्रयोग पान में किया जाता है। यह शारीरिक और मानसिक बीमारियों को दूर करने में सक्षम है। साथ ही चुना खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। चुने में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन सी होता है।

चुने के औषधीय गुणों के बारे में बताएंगे। चुना खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

बेस्ट कूकिंग ओइल ब्रेण्ड्स: खाना बनाने के लिए यह छह तेल हैं सर्वश्रेष्ठ best cooking oil

कौन सा आटा ब्रांड है आपके स्वस्थ्य और परिवार के लिए श्रेष्ट

लहसुन खाने के फायदे। पुरुषों के लिए लहसुन लाभ। लहसुन के औषधीय गुण।


अगर इसका उपयोग सही मात्रा व सही तरीके से करेंगे तो यह कठिन से कठिन बीमारियों को दूर करने में हमारी हेल्प करेगा।

चूने का उपयोग कभी भी गेहूं के आकार के दाने से ज्यादा नहीं करना चाहिए । इसके स्वास्थ्य लाभों को उठाने के लिए तथा रोगों के इलाज के लिए आप किसी भी भोजन या पेय पदार्थ में मिलाकर सुबह खाली पेट ले सकते हैं।

दोस्तों ,आप इसका सेवन दही, पानी ,पान ,दाल ,संतरे, अनार या फिर गन्ने के रस आदि के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि चुना खाने के क्या-क्या फायदे हैं?और कैसे इसका प्रयोग करना है?

1 . नपुसंकता, यानी कि पुरुषों की दुर्बलता की समस्या मैं है फायदेमंद।
जिन पुरुषों में शुक्राणु ना बन रहे हो ,वह गन्ने के रस के साथ चुने की एक छोटी चुटकी को मिलाकर पी सकते हैं।इस उपाय से पुरुषों में पूरी मात्रा में शुक्राणु बनते हैं और नपुसंकता जैसी बीमारी दूर होती है।

2 . मासिक धर्म में है फायदेमंद,अगर आपको अनियमित महामारी की प्रॉब्लम है तो आप चुने का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए गेहूं के दाने के बराबर चुना आप हर दिन दाल में, लस्सी में नहीं तो, पानी में घोलकर इसका सेवन कर सकते हैं इससे आपका अनियमित मासिक चक्र सही हो जाएगा ।

3 . गर्भवती महिलाओं के लिए, गर्भवती महिलाओं को अनार के रस के साथ चुने के पाउडर का सेवन करना चाहिए। यह गर्भवती महिला और उनके बच्चे दोनों के लिए लाभदायक होता है।क्योंकि इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग तेज होता है और वे स्वस्थ रहता है, और इसके सेवन से डिलीवरी बहुत आरामदायक होती हैं।


4 . गर्भावस्था के दौरान तथा गर्भावस्था के बाद मां और बच्चा दोनों रोगमुक्त रहते हैं 4 एनीमिया में है फायदेमंद, शरीर में जब खून कम हो जाए तो चुना जरूर लेना चाहिए। गन्ने के रस में या फिर संतरे के रस में,नहीं तो सबसे अच्छा है, कि अनार के रस में चुना डाल कर ले ।

5 . अनार के रस में चुना पीने से खून बहुत बढ़ता है और बहुत जल्दी खून भी बनता है। एक कप अनार का रस गेहूं के दाने के बराबर चुना सुबह खाली पेट लेना चाहिए इससे आपकी एनीमिया की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

जायफल के फायदे। जायफल खाने के फायदे। जायफल के गुण।

मेथी के गुणों के बारे में अद्भुत तथा रोचक तथ्य सेक्स समस्याओं का इलाज करे मेथी

सांडे का तेल क्या होता है, कहां से आता है और इसके क्या फ़ायदे हैं?

सेहत का साथी है आलू के बारे में जानकारी आलू का वैज्ञानिक नाम क्या है

6 . पीलिया में है फायदेमंद, जी हां दोस्तों पीलिया की सबसे अच्छी दवा है चुना।
गन्ने के रस में गेहूं के दाने के बराबर चूना डालकर पीने से पीलिया जल्दी ठीक हो जाता है। चुना सभी प्रकार के रोगों से दान तू को बचाता है और दांतो को मजबूत भी बनाता है।


7 . यदि कोई व्यक्ति दांत दर्द से पीड़ित है, तो वे किसी भी भोजन या पेय पदार्थ में चुने के पाउडर को मिलाकर सेवन कर सकते हैं ।
रोगी पान के पत्ते या पान के साथ चुने का सेवन कर सकते हैं।

8 . इसके अलावा मुंह में छाले होने पर पानी में चूना मिलाकर कुल्ला करने से छाले ठीक हो जाते हैं।

9 . हड्डियों को टूटने के दौरान शरीर को अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है। ऐसे में चुना पाउडर कैल्शियम का अच्छा व सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है।


10 . और हड्डियों के टूटने के दौरान व्यक्ति को चुना पाउडर का सेवन अवश्य करना चाहिए ,क्योंकि दोस्तों इसके सेवन से टूटी हुई हड्डी को जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। साथ ही हड्डी की कमजोरी ,रीड की हड्डी से संबंधित सभी समस्याओं को चुने के पाउडर से ठीक किया जा सकता है ।

तथा साथ-साथ पेट दर्द को भी चुने के पाउडर से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप दाल या फिर फलों के रस के साथ चुने के पाउडर का सेवन करें । इससे आपको काफी लाभ होगा।

11 . जिन बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ती है उनकी लंबाई बनाने में भी चुना बहुत मदद करता है।
बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए दहि या दाल में गेहूं के दाने के आकार के बराबर चुना को मिलाकर सेवन करें। इससे लंबाई बढ़ने के साथ-साथ उनकी स्मरण शक्ति भी बहुत अच्छी होती है।

पेट के बल सोना सही है या गलत? पेट के बल सोने से होंगे ये 8 नुकसान

तुलसी की चाय के फायदे । बुखार में मददगार होती है तुलसी की चाय ।

केला खाने का सही समय कौन सा होता है । केला कब खाना चाहिए ।

Acidity In Hindi एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार

12 . दिमागी कमजोरी में है फायदेमंद, दोस्तों जिन बच्चों में उम्र के हिसाब से बुद्धि का विकास नहीं हो पाता है या माइंड बराबर तरीके से काम नहीं करता है। या फिर सोचने समझने की शक्ति बिल्कुल धीरे तरीके से काम करती है या फिर उनका हर काम स्लो है या फिर ऐसे मंदबुद्धि बच्चे जिनका खुद का विकास ना के बराबर हो तो चिंता ना करिए ।

13 . क्योंकि दोस्तों चुना ऐसे बच्चों के लिए रामबाण ही नहीं बल्कि अमृत का काम करेगा। ऐसे बच्चों को किसी भी रूप में गेहूं के दाने के बराबर चूना खिलाइए बहुत जल्दी अच्छे हो जाएंगे।

14 . शहद और चीनी के पाउडर का घर पर बना फेस पैक चमकदार त्वचा पाने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच चुना पाउडर को एक छोटे चम्मच शहद में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाइए और लगभग 10 मिनट तक सूखने दें।

सेहत के ल‍िए हरा आलू है बुरा, जानें कब नहीं खाना चाहिए?

ऑलिव ऑयल के बारे में रोचक तथ्य

कान में यह चीजें गलती से भी भूलकर ना डालें

जुकाम की गोली सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताओ


15 . अब अपनी त्वचा को ताजे पानी से धो लें। यह आपको सफेद, स्वच्छ त्वचा प्रदान करता है तथा इस फेस पैक को कील मुहांसों पर लगाने से कील मुंहासे भी जल्दी ठीक हो जाते हैं।
और इसके अलावा चूने से मस्से भी निकाला जा सकता है। चूना खाने के नुकसान क्या है?

16 . दोस्तों,जिस प्रकार से चूना खाने के अनेकों फायदे हैं ।अनेक प्रकार की बीमारियां इससे सही होती है, उसी प्रकार से चुना खाने के नुकसान भी हैं।


अगर आप पथरी की समस्या से पीड़ित है तो चुना किसी भी अवस्था में ना लें ।
इस प्रकार के रोगियों के लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है।

चूने का रासायनिक नाम क्या है?

चूने का रासायनिक नाम कैल्शियम कार्बोनेट है।
इसका इस्तेमाल पान की पत्तियों पर किया जाता है। साथ ही हड्डियों से जुड़ी बीमारियों समेत अन्य बीमारियों के उपचार में भी यह कारगर है।

दांत के रोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है नमक का प्रयोग |

अजवाइन और हींग के चमत्कारिक फायदे

पेट की गैस भगाने का सबसे सरल और सस्ता उपाय

आंवले के मुरब्बे से दिल की बीमारी का इलाज |