एनआरसी (NRC) क्या है? nrc full form . Nrc kya hai .

25

Nrc ka full form – आइए आज हम भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी कि एनआरसी के बारे में विस्तार से डिटेल में जानते हैं । एनआरसी (NRC) क्या है? nrc full form . Nrc kya hai .

एनआरसी का फुल फॉर्म क्या है ? Nrc full form in Hindi .

बहुत सारे लोगों को nrc full form नहीं पता होती है । वह गूगल पर nrc ka full form के बारे में search करते रहते हैं । तो आज हम आपको एनआरसी की फुल फॉर्म भी बता देते हैं की What is nrc full form in Hindi .

National Register of Citizens for Assam (भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) एनआरसी की फुल फॉर्म है ।

Nrc ka full form . What is nrc in Hindi

ऊपर हमने एनआरसी की फुल फॉर्म अंग्रेजी में जानी थी । अब हम एनआरसी की फुल फॉर्म का हिंदी में अनुवाद जानेंगे कि nrc in Hindi में क्या मतलब होता है ।‌

एन आर सी का हिंदी में अनुवाद भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर होता है । Nrc का meaning in Hindi भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर ।

NRC long form

Nrc का long form का मतलब होता है Nrc की full form जो कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं । अब हम NRC की Long form जान चुके हैं तब हम एनआरसी के बारे में विस्तार से हिंदी में जानेंगे ।

एनआरसी का क्या मतलब होता है ?

भारत में रह रहे सभी अवैध नागरिकों के रिकॉर्ड के लिए बनाया गया एक रजिस्टर है जिसमें सभी अवैध नागरिकों की सूची है । नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन बिल (NRC Bill Meaning) ।

एनआरसी (NRC) की शुरुआत कब हुई ?

एनआरसी की शुरुआत असम राज्य से हुई असम राज्य की सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में एनआरसी की शुरुआत की थी जो कि भारत में अवैध रूप से रह रहे थे उन नागरिकों के लिए ।

एनआरसी लागू करने से क्या होगा ? एनआरसी से जुड़ी हुई कुछ खास बातें ।

एनआरसी देश में रह रहे लोगों के रिकॉर्ड को दर्शाती है और बताती है कि कौन सा व्यक्ति भारतीय है और कौन सा व्यक्ति यहां का निवासी नहीं है इन सब का पता लगाने के लिए एनआरसी यानी राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की शुरुआत की गई थी ।

जब एनआरसी लागू हो जाएगा तब विदेशी लोग और घुसपैठिए जो कि काफी समय से यहां पर रह रहे हैं उन पर प्रतिबंध लगेगा और उनकी पहचान हो पाएगी

इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि देश में अवैध रूप से रह रहे घुसपैठियों और आतंकवादी पकड़े जाएंगे और उनका खात्मा होगा और वह देश में रह नहीं पाएंगे ।‌

एनआरसी के तहत कौन-कौन रह सकता है देश में ।

देश के जिन व्यक्तियों का नाम एनआरसी के अंतर्गत आता है वह इस देश के निवासी है और इस देश में रह सकते हैं और जिन व्यक्तियों का नाम इन रजिस्टर में नहीं है वह इस देश के निवासी नहीं माने जाएंगे और उन्हें घुसपैठिए या फिर आतंकवादी की श्रेणी में रखा जाएगा ।

NRC क्या है 2019?

आइए अब हम जानते हैं कि NRC 2019 क्या है एनआरसी 2019 के अनुसार पहले एनआरसी सिरप असम राज्य में ही लागू था अब एनआरसी 2019 के तेरे पीछे पूरे देश में लागू किए जाने पर विचार किया जा रहा है ।

इससे पहले यह सिरप असम राज्य पर ही लागू था लेकिन अब इसे पूरे देश में एक समान रूप से लागू किए जाने पर विचार किया जा रहा है ।

जब एनआरसी पूरे देश में एक सम्मान रूप से लागू हो जाएगा तब घुसपैठियों और आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगेगा । इससे अवैध लोगों की पहचान भी हो पाएगी ।

What is nrc in India in Hindi .

अब पूरे इंडिया में एनआरसी लागू होने जा रहा है नरेंद्र मोदी और मोदी सरकार इस एनआरसी नियम को पूरे देश में लागू करने पर विचार कर रही है जल्द ही इसे इंडिया लेवल पर लागू कर दिया जाएगा ।

जब एनआरसी पूरे इंडिया में लागू हो जाएगा तब यह इंडिया के लिए और इंडिया में रहने वाले लोगों के लिए काफी खुशी की बात होगी क्योंकि इससे देश में भ्रष्टाचार पर प्रतिबंध लगेगा ।

जब पूरे देश इंडिया में एनआरसी लागू हो जाएगा तब आतंकवाद को जड़ से इंडिया से खत्म किया जा सकता है । इससे इंडिया में आतंकवाद पर काफी हद तक प्रतिबंध लग जाएगा ।

देश में पहली बार एनआरसी कब बना था ?

देश में पहली बार नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन 1951 में बना था जो कि असम राज्य के अंदर बना था। एनआरसी असम राज्य बनने के करीब 1 साल बाद बना और लागू हुआ ।

एनआरसी के तहत किसे भारतीय नागरिक माना गया ?

जब असम में एनआरसी लागू हुआ तब उन्हीं लोगों को एनआरसी के तहत भारतीय नागरिक माना गया जोकि 25 मार्च 1971 से पहले भारत में रह रहे थे ।‌वही लोग एनआरसी के तहत भारतीय नागरिक के लाए और उन्हें भारत में रहने का अधिकार प्राप्त हुआ ।

एनआरसी के लिए आवश्यक दस्तावेज । एनआरसी के तहत कौन होगा भारतीय नागरिक ।

एनआरसी के तहत यदि आप भारतीय नागरिक के लाना चाहते हो तो आपको कुछ दस्तावेज जो कि गवर्नमेंट द्वारा प्रदान किए गए हैं उनको आपको गवर्नमेंट को बताना होगा तभी आप भारतीय नागरिक के लाएंगे अन्यथा आप हो वहीं पर भेज दिया जाएगा जिस देश के आम नागरिक हो ।

एनआरसी डॉक्युमेंट लिस्ट – NRC Document List

आधार कार्ड
जन्म प्रमाण पत्र
एलओसी पॉलिसी
पासपोर्ट
सरकार द्वारा जारी किया गया लाइसेंस

एनआरसी (NRC) क्या है? nrc full form . Nrc kya hai . एनआरसी से जुड़ी हुई कुछ खास बातें । NRC क्या है 2019?